Lose weight for Swimming In one Week owsome Tips

how much weight can i lose swimming 5 days a week
अक्सर बढते मोटापे को कम करने के लिए कई प्रकार के उपाय बताएं जाते हैं एवं कई प्रकार के बेहतर व्यायाम करने की सलाह दी जाती है परंतु अक्सर पूछा जाने वाला एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि how much weight can i lose swimming 5 days a week एक हफ्ते में 5 दिन तैराकी करने से कितना वजन घटाया जा सकता है। क्योंकि तैराकी भी एक प्रकार का व्यायाम ही है जो की वजन कम करने में भी सहायता करता है।

 

परंतु यह जानना महत्वपूर्ण है कि तैराकी करने से कितना वजन कम होता है एवं इसके लाभ क्या है। तैराकी वैसे तो कई लोग शौक के तौर पर करते हैं क्योंकि तैराकी करने में एक बेहतर अनुभव मिलता है जिससे मन को शांति मिलती है परंतु तैराकी एक Weight Lose Exercise है। जिसकी सहायता से शरीर को फिट भी रखा जा सकता है एवं तैराकी की सहायता से वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है एवं बढ़ते मोटापे को घटाया जा सकता है।

 

जाने कितना वजन घटता है हफ्ते में 5 दिन तैराकी करने से-How much Weight can i Lose swimming 5 days a week

हफ्ते में 5 दिन तैराकी करने से हर हफ्ते लगभग 250 से 600 ग्राम वजन कम कर सकते हैं शुरुआती समय में इतना वजन कम करना काफी है परंतु यदि कोई व्यक्ति हर हफ्ते तैराकी करने की आदत डाले एवं उसमें रूचि दिखाएं तो यह नंबर बढ़ भी सकता है एवं एक हफ्ते में एक बड़ी मात्रा में वजन कम किया जा सकता है। एवं जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। तैराकी एक प्रकार की कार्डियो व्यायाम है वजन कम करने के लिए अकसर तैराकी करने की भी सलाह दी जाती है। इसलिए तैराकी वजन कम करने में लाभदायक है एवं इसके कार्य अनुकूल हैं यदि कोई तैराकी करता है एवं वजन कम करने की आसा रखता है तो इस प्रक्रिया में धैर्य रखना होगा क्योंकि तैराकी करने की प्रक्रिया के द्वारा वजन कम करने में समय लग सकता है। परंतु यह सत्य है की तैराकी वजन कम करने में फायदेमंद है एवं इसकी सहायता से वजन कम किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए तैराकी करते समय महत्वपूर्ण पहलू

तैराकी एक प्रकार की Weight Lose Exercise है। इसको सावधानीपूर्वक करना अनिवार्य है इसलिए निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण पहले दिए गए हैं जिनकी सहायता से आपको सहायता मिलेगी कि किस प्रकार तैराकी करनी चाहिए एवं इसके महत्वपूर्ण नियम किस प्रकार है।

1. कक्षा लें

यदि आप पर राजकीय करने में रूसी रखते हैं तो महत्वपूर्ण है कि आपको तरह की पूर्ण रूप से करनी आनी चाहिए इसके लिए आप कोच की तलाश कर सकते हैं एवं उसके द्वारा दी गई नीतियों को अपनाकर धारा की सीख सकते हैं यह करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है एवं इसके फायदे आपके जीवन भर मिलते रहेंगे क्योंकि किसी भी प्रकार की कला जीवन में व्यर्थ नहीं जाती है वह कभी ना कभी काम आती ही है।

2. धीमी गति से शुरुआत करें

शुरुआती समय में तारा की सीखने के बाद रोजाना मात्र 10 से 20 मिनट बाकी तरह के करें क्योंकि एक ही समय पर ज्यादा शेयर पर बाहर देने से आपके शरीर में तरक्की करने के गलत प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जैसे ही बदन दर्द बदन टूटना एवं अन्य प्रकार की समस्याएं मरते समय के बाद आप तेरा ही करने का समय बढ़ा सकते हैं इससे आपको समझ के साथ सीखने में मदद मिलेगी।

3. सुबह तैरना

सुबह के समय खाली पेट तैरना एक बेहतर विकल माना जाता है वजन कम करने के लिए क्योंकि सुबह खाली पेट करने से पेट पर जमा बस बन होने लगता है जिसके परिणाम स्वरुप वेट लॉस आसानी से होता है यदि कोई व्यक्ति रोजाना खाली पेट तारा की करता है तो यह उसके लिए एक चमत्कार की तरह कार्य कर सकता है वजन कम करने में।

4. जोर से और तेजी से तैरें

हमें वजन घटाने के लिए तैराकी तेज गति से करनी चाहिए ताकि शरीर का प्रत्येक अंग तीव्र गति से कार्य कर सके एवं शरीर पर जमा चर्बी बर्न हो सके जिसके परिणाम स्वरूप weight lose करने की प्रक्रिया में सफलता पाई जा सके इसलिए सुरुआती 10 मिनट में तीव्र गति से तैराकी करें बाद में गति को धीमा भी किया जा सकता है।

5. सप्ताह में चार से पांच दिन तैरें

वजन कम करने की प्रक्रिया में समय लग सकता है इसलिए धैर्य रखें एवं प्रति सप्ताह 4 से 5 दिन तैराकी करने का प्रयास करें जिससे कि वजन कम करने की प्रक्रिया सफलता है पाई जा सके।

Leave a Comment