एक दिन में खाएं इतने चावल घटेगा तेजी से वजन | how much rice should i eat per day to lose weight

भारतीय खाने विश्व भर में अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है एवं भारतीय खाने भारतीय संस्कृति से पूरी तरीके से जुड़े हुए हैं यही वह मुख्य वजह है कि विश्व भर में भारतीय व्यंजनों को श्रेष्ठ माना जाता है परंतु जब बात आती है भारतीय खानों में तो यदि चावल को हटा दिया जाए सभी व्यंजन फीके पड़ जाएंगे क्योंकि चावल भारतीय व्यंजनों में एक मुख्य विशेषता निभाता है परंतु जब बात आती है वजन कम करने की तो कुछ लोगों के मन में ख्याल होता है कि चावल को छोड़ देना चाहिए क्योंकि चावल में अधिक मात्रा में कर कार्ब्स होते है। इसलिए हम आपसे इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से साझा करेगें how much rice should i eat per day to lose weight की कितने चावल खाने चाहिए वजन कम करने के लिए एवं क्या चावल नुकसान दायक है शरीर के लिए।

how much rice should i eat per day to lose weight

परंतु चावल को वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान छोड़ना एक बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि शरीर को चावल से ऊर्जा की प्राप्ति होती है एवं कुछ मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है और वजन कम करने की प्रक्रिया में प्रोटीन की अति आवश्यकता होती है जिससे कि शरीर में ऊर्जा की उत्पत्ति होती है एवं वजन कम करने की प्रक्रिया में मदद होती है। चावल वजन कम करने की प्रक्रिया बड़ा ना बने इसके लिए चावल को खाने की मात्रा पता होना अति आवश्यक है इसलिए निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से बताया गया है कि किस प्रकार चावल को खाना चाहिए एवं किस प्रकार यह सेहत पर अच्छा प्रभाव डालता है।

 

वजन कम करने के लिए कितने चावल खाने चाहिए | how much rice should i eat per day to lose weight

how much rice should i eat per day to lose weight

1. ध्यान देने योग्य हिस्सा: जब बारी आती है चावल खाने की तो एक मध्यम आकार का बर्तन लें जो कि ज्यादा बड़ा ना हो जिससे कि आपको सहायता मिलेगी चावल की मात्रा को मापने में एवं इस प्रकार आप चावल की अधिक मात्रा नहीं लेंगे एवं जितनी शरीर को आवश्यकता है एवं जिसे ऊर्जा की प्राप्ति हो सकती है उतने ही चावल आप खायेंगे ज्यादा बड़े बर्तन में चावल को ना परोसें।

इसे भी पढ़ें7 दिनों में घटाएं वजन योग से ये है पुरा सही तरीका | yoga to lose weight in 7 days

2. संतुलित थाली: चावल खाने के दौरान चावल में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करें एवं एक कटोरी में सलाद जरूर काटकर कहां जिससे आप चावल की ज्यादा मात्रा ना खा सके एवं सब्जी और सलाद से अधिक ऊर्जा प्राप्त हो सके एवं चावल को ज्यादा खाने से बचा जा सके चावल जब भी खाएं दाल राजमा सब्जी इत्यादि की मात्रा ज्यादा रखें ताकि उनमें मौजूद पोषण तत्व आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करें।

3. दूसरी मदद की रणनीति: जब चावल खाने वाले हो तो उससे पहले मौजूद सब्जी को खा लें जिससे कि आपका कुछ पेट भर जाएगा उसके बाद चावल को परोसें एवं चावल में भी अधिक सब्जी डालें ताकि चावल की अधिक मात्रा ली जाए मित्रों यह सत्य है चावल शरीर के लिए आवश्यक है परंतु वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान हमें चावल पर ज्यादा ध्यान नहीं देना होता है हमें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन की प्राप्ति करनी होती है जिसके लिए हमें चावल में डालने वाली सब्जी की ज्यादा आवश्यकता होती है एवं चावल की कम इसलिए ज्यादा से ज्यादा सब्जी डालकर चावल खाएं और चावल की मात्रा को भी सीमित रखें।

इसे भी पढ़ें- जानें 2 महीने में हुआ 23 किलो वजन कैसे कम | real weight lose journey

4. दही के साथ समाप्त करें: हमेशा चावल को खत्म करने की प्रक्रिया में दही को जरूर शामिल करें इससे आपके भोजन में स्वाद भी बढ़ेगा एवं जरूरी आवश्यक प्रोबायोटिक्स की भी प्राप्ति होगी जिससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त तरीके से कार्य करेगा एवं खाना बेहतर तरीके से पचेगा दही एक बेहतर विकल्प माना जाता है पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए इसलिए दही को यदि अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इसके लाभ भी अनुकूल हैं एवं इससे आपका पाचन मजबूत होगा।

CONCLUSION

हमने आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताया है how much rice should i eat per day to lose weight विषय में की 1 दिन में कितने चावल खाने चाहिए जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो मित्रों अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले एवं किसी कठिन निर्णय को लेने से पहले चिकित्सक की राय अवश्य लें।

Leave a Comment