वजन घटाने के लिए पीएं ये 5 नींबू पानी के पेय | Does Lemon Water burn Fat

रोजाना सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने से जीवन भर फायदा होगा, आईए जानते हैं किस प्रकार लेमन वाटर की मदद से बॉडी फैट को कैसे घटाया जा सकता है does lemon water burn fat और वजन घटाने की प्रक्रिया में किस प्रकार सफलता पाई जा सकती है लेमन वॉटर की मदद से आईए जानते हैं इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से। नींबू छोटे गोलाकार होते हैं चमत्कार वे विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट और एक ताज़ा स्वाद से भरपूर होते हैं जो आपको शायद पसंद हैं नींबू पेय उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन प्रबंधन के प्रति सचेत हैं, आज मैं आपको नींबू युक्त पेय के लिए पांच व्यंजन बताने जा रहा हूं जो आप सादे पानी या मीठे पेय के बजाय पी सकते हैं।

 

नींबू का वजन घटाने में महत्त्व | Does lemon Water burn Fat

does lemon water burn fat

सबसे पहले चलो नींबू के बारे में बात करते हैं, क्या आप जानते हैं कि नींबू वास्तव में एक पोषण संबंधी पावरहाउस हैं, नींबू में पेक्टिन नामक एक घटक होता है जो आपको ठंडक का एहसास देता है जब आप नींबू पानी पीते हैं तो आपकी भूख संतुष्ट हो जाती है और इस प्रकार वजन कम होता है जब आप सुबह नींबू पानी में पीते हैं तो यह आपको थोड़ी देर के लिए संतुष्ट रखेगा जिसके बदले में आप पूरे दिन भारी भोजन खाने से बचेंगे और इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी

नींबू में फाइबर होता है, वे विटामिन सी और बी 6 में उच्च होते हैं, उनमें पोटेशियम होता है और नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है जो वास्तव में सहायक है क्योंकि इसका मतलब है कि आपके दिल का स्वास्थ्य बेहतर है और यह कैंसर को रोकने में मदद करता है। आपके पानी में नींबू मिलाने से उस पेक्टिन का अतिरिक्त लाभ होता है जो आपकी भूख को और भी कम करने में मदद करता है जो आपको हर समय नाश्ता करने से रोकता है और नींबू में मौजूद फ्लेवोनोइड वास्तव में आपके शरीर में वसा और शर्करा के चयापचय को बढ़ाने में मदद करेगा।

उदाहरण के लिए, सुबह अपने सामान्य सेब के रस या संतरे के रस के बजाय नींबू पानी पीने से वह रस ठीक हो जाएगा, लेकिन आपको वे सभी अतिरिक्त कैलोरी नहीं मिलेंगी, इसका मतलब है कि आप इसे बनाए रखने में सक्षम होंगे। इसे एक स्वस्थ विकल्प के रूप में बदलने से आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है, नींबू पानी पीने से सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है, इसलिए जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो सूजन का कारण बन सकते हैं इसलिए नींबू पानी फायदेमंद है वजन घटाने में।

 

नींबू पानी के अन्य फायदे Lemon Water Other Benefits

स्वस्थ हृदय

स्वस्थ हृदय के लिए बहुत कम लोग जानते हैं कि नींबू पोटेशियम से भरपूर होता है, पोटेशियम रक्तचाप को बनाए रखने में भी सहायक होता है, पोटेशियम तंत्रिका उत्तेजना के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है, एक नींबू में लगभग 80 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो शरीर और रोगी के सेल कामकाज के लिए उत्कृष्ट है। मांसपेशियों की ऐंठन में तुरंत राहत मिलती है, जिससे स्वस्थ रोग से बचाव में सहायता मिलती है।

चमकती त्वचा की प्राप्ति

नींबू शरीर में कोलेजन बढ़ाता है जोकि त्वचा में मौजूद एक महत्त्वपूर्ण पदार्थ है यदि आपकी त्वचा में कम कोलेजन होगा तो झुर्रियाँ हो सकती हैं और अगर अधिक कोलेजन है तो त्वचा में चमक बढ़ती है, इस प्रकार मदद से स्वस्थ गुलाबी त्वचा के लिए मुँहासे को रोकता है नींबू पानी।

बेहतर रोगप्रतिरोधक क्षमता

एक बहुत ही सामान्य घटक, नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नींबू विटामिन सी अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है और एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण को मार सकता है, इस प्रकार यह नींबू पानी शरीर के लिए एक महान प्रतिरक्षा बूस्टर है,

ph मान बढ़ाता है नींबू पानी 

नींबू प्रकृति में अम्लीय होता है लेकिन उपभोग के बाद जब यह पाचन प्रक्रियाओं से गुजरता है तो यह क्षारीय यौगिकों में परिवर्तित हो जाता है और इस तरह यह शरीर के पीएच को बनाए रखता है, मैं बता दूं आप नींबू के साथ क्षारीय पानी कैसे बना सकते हैं, आधा घड़ा कमरे के तापमान का पानी लें और इसमें एक नींबू के टुकड़े डालें और एक चुटकी नमक डालें, इस पानी से अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, यह क्षारीय पानी पूरे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, लेकिन हमेशा याद रखें कि इसे ज़्यादा न करें।

शरीर के सामान्य कामकाज के लिए कुछ अम्लता भी आवश्यक है गुर्दे की पथरी को हटाने के लिए नींबू पानी का सेवन गुर्दे की पथरी के गठन को रोक सकता है नींबू में मौजूद साइट्रेट कैल्शियम के साथ मिलकर पत्थरों के उत्पादन को रोकता है गुर्दे की पथरी पर सबसे अच्छा प्रभाव नींबू पानी का सेवन है इस शुद्ध नींबू पानी से बेहतर कोई अन्य नुस्खा काम नहीं करेगा, गुर्दे की पथरी को तोड़ने के लिए प्रति दिन लगभग 2 गिलास नींबू पानी पिएं, आप उस एक गिलास नींबू पानी से इतने सारे लाभ देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे, आपके दैनिक आहार में यह नींबू पानी शामिल होना चाहिए। इस स्फूर्तिदायक और शक्तिशाली पेय के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और आपको जल्द ही अंतर दिखाई देगा, नमस्कार

वजन घटाने के लिए 5 नींबू पानी विकल्प | Does Lemon Water burn Fat

1.नींबू और चिया बीज का पानी है,

यह पेय बनाने के लिए आपको एक चम्मच चिया बीज, एक ताजा नींबू, कुछ पुदीने की पत्तियों की आवश्यकता होगी। चिया बीज को भिगोने से शुरू करें, उन्हें एक घंटे के लिए भिगो दें। पीने के पानी का एक गिलास, इससे चिया बीज पानी सोख लेंगे और कटी हुई पुदीने की पत्तियों को फैलाकर चिया बीज के पानी में मिला देंगे, फिर नींबू का रस निचोड़ लेंगे, इस पेय को हिलाकर सभी स्वादों को एक साथ मिला देंगे, चिया बीज वजन घटाने के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे आपको पेट भरा हुआ महसूस कराएगा और लंबे समय तक भूख की पीड़ा को दबाएगा, सभी अद्भुत लाभ पाने के लिए हमेशा इस नींबू चिया पानी को ताजा पिएं, आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं, या तो सुबह जल्दी, या फिर शाम को।

2.नींबू और ककड़ी पानी

does lemon water burn fat

आपको ककड़ी के चार से छह पतले टुकड़े और एक रसदार नींबू की आवश्यकता होगी आइए विधि देखें खीरे और नींबू के स्लाइस को एक साथ मिला दें और लगभग 1 घंटे के लिए इस पानी में डालें, इससे स्वाद मिश्रित हो जाएगा, यह ठंडा पेय न केवल है हाइड्रेटेड रहने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन इसका स्वाद और लाभ भी अच्छा है, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और वजन घटाने में सहायता के लिए आपके पाचन में सुधार करता है। इस ठंडे पेय के बाद आप इस पेय को दिन में एक बार सुबह के बीच में या शाम को एक बार पी सकते हैं।

3. नींबू और गर्म दालचीनी

does lemon water burn fat

यह एक प्रकार की चाय रेसिपी है इस सुगंधित चाय को बनाने के लिए आपको क्या चाहिए होगा 1 कप पानी एक नींबू एक चम्मच दालचीनी पाउडर और फिर अब 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर शुरू करें धीरे-धीरे दालचीनी के पानी को तब तक गर्म करें जब तक कि यह हल्का उबाल न आ जाए। इसे ठंडा होने दें और छान लें, अब नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से हिलाएं, नींबू का तीखापन मिट्टी जैसी दालचीनी के साथ खूबसूरती से मेल खाएगा, आपकी सुगंधित चाय तैयार है, आप इसे दिन में एक बार या तो सुबह या शाम को पी सकते हैं, इस चाय में मौजूद दालचीनी रक्त शर्करा को कम करती है। स्तर और भूख को कम करने वाला पैक आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करता है।

4.नींबू और अदरक की चाय

does lemon water burn fat

1 कप पानी लें, रस के लिए आधा नींबू, लगभग आधा इंच ताजा अदरक लें, तो अब पानी को उबालना शुरू करें। पानी में हल्का उबाल आ गया है, इसमें अदरक का रस डालें, अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और आपकी नींबू-अदरक चाय तैयार है, इस चाय में अदरक की सुखदायक गर्मी और नींबू का जीवंत स्वाद है, आप शायद जानते हैं कि अदरक पाचन के लिए कितना अच्छा है। इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में भी मदद करता है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है, आप इस चाय को दिन में एक बार सुबह या शाम को पी सकते हैं।

5. जौ और नींबू के साथ एक विशेष पेय तैयार करें

does lemon water burn fat

1 चम्मच लें, मुश्किल से एक नींबू, कुछ पुदीने की पत्तियां, एक चुटकी। जीरा पाउडर और एक चुटकी सेंधा नमक, जौ के बीजों को रात भर भिगो दें, छान लें, एक गिलास में जौ का पानी डालें, उसमें नींबू का रस निचोड़ें और कटी हुई पुदीने की पत्तियां डालें, फिर थोड़ा सा जीरा पाउडर डालें, सेंधा नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएँ, इस पेय का स्वाद लाजवाब है। बुरी तरह से नींबू का जादू, पुदीने की ताजगी और जीरे का उपचारात्मक स्पर्श, क्या आप जानते हैं कि जौ आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है और इसलिए आप कम कैलोरी का उपभोग करते हैं क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और धीरे-धीरे वजन कम करने में मदद करता है, आप चुन सकते हैं इस पेय को दिन में एक बार मध्य-शरीर या शाम को पीने के लिए।

Leave a Comment