रोजाना खाएं बस इतने से खजूर घटेगा तेज़ी से वजन | how many dates to eat per day to lose weigh

अक्सर बढ़ते वजन को रोकने के लिए कई प्रकार के सुझाव बताए जाते हैं जिनमे में से एक मशहूर नाम डेट्स (खजूर) का भी है परंतु यह जानना महत्वपूर्ण है कि रोजाना कितने खजूर लेने चाहिए how many dates to eat per day to lose weight और क्यों खजूर लेना फायदेमंद है सेहत के लिए जानेंगे इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से वजन कम करने की प्रक्रिया में किस प्रकार खजूर सहायक वजन कम करने की प्रक्रिया में जानने के लिए बड़े निम्नलिखित आलेख।

how many dates to eat per day to lose weigh

डेट्स क्या है ?

डेट्स जिसे हिन्दी में खजूर कहा जाता है तो शुरुआत करते हैं डेट्स के न्यूट्रिशन के साथ डेट्स में अधिक फाइबर होता है इसके अलावा यह बहुत सारी वैरायटी में आते हैं अगर हम वैरायटी की बात करें तो ड्राई भी आपको मिलेंगे फ्रेश भी मिलेंगे डेट्स में से अधिकतर फ्रेश डेट्स खाए जाते हैं। एक फ्रेश डेट्स के अंदर 23 तक कैलरी होती हैं 5 से 6 ग्राम उसके अंदर कार्ब्स होते हैं। 0.3 ग्राम प्रोटीन होता है और 0.03 ग्राम फैट होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक इंडेक्स होता है जहां पर पता लगता है कि जो भी हम खा रहे हैं वह कितना जल्दी हमारे ब्लड शुगर को इनक्रीज करेगा।

जिसको नंबर में बाटा गया है 1-100 के बीच में 50 से ज्यादा नंबर के ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन से शुगर से पीड़ित एवं बढ़ते मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति को नुक्सान कर सकते हैं क्योंकि इन भोजनो का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा है जो कि शरीर के लिए उचित नहीं है। यदि वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होना है तो 50 नंबर से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए यह फायदेमंद होते हैं वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता करने के लिए।

वजन कम करने के लिए अक्सर विशेषज्ञ सलाह देते हैं डेट्स खाने की क्योंकि डेट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 42 होता है इसलिए यह वजन घटाने में सहायक है। इसके अलावा डेट्स में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद है जैसे की डेट्स के अंदर एंजाइम्स होते हैं जो आपकी बॉडी के अंदर बहुत सारे महत्त्वपूर्ण फंक्शंस परफॉर्म और रिएक्शन व फॉर्म कर सकते हैं फिर फेनोलिक एसिड होता है डेट्स के अंदर वो एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आपकी बॉडी को प्रोटेक्ट करते हैं।

घटाएं 10 किलो वजन बीना एक्सरसाइज़ के जाने उपाय | how to lose 10kg in 1 month without exercise

 

क्या डेट्स की सहायता से वजन घटाया जा सकता है।

how many dates to eat per day to lose weigh

डेट्स में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो कि व्यक्ति को लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता है जिससे ओवर ईटिंग करने जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है जिसके परिणाम स्वरूप भोजन तेजी से घटता है एवं डेट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इसलिए यह वजन घटाने उठाने की प्रक्रिया में बहुत ज्यादा फायदेमंद है एवं डेट्स में मौजूद प्रोटीन की मात्रा बहुत ही कम होती है परंतु इसमें मौजूद प्रोटीन बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली है मानव शरीर के लिए जिससे कि अधिक ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

डेट्स मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है जिससे कि शरीर में थकान एवं कमजोरी जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है और पाचन मजबूत होता है जिससे कि बढ़ते वजन को आसानी से रोका जा सकता है यदि मेटाबॉलिज्म सही प्रकार से कार्य न करें तो वह फैट को बर्न करने की क्षमता खो देता है इसलिए मेटाबॉलिज्म का मजबूत होना अति आवश्यक है जो की डेट्स की सहायता से मुमकिन है इसलिए डेट्स को अक्सर वजन कम करने की प्रक्रिया में गिना जाता है क्योंकि यह वजन घटाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।

घटाएं 1 दिन में 400 कैलोरीज़ जानें कितना घटेगा वजन | Lose Weight for calories

 

रोजाना कितनी डेट्स खानी चाहिए ? how many dates to eat per day to lose weight

how many dates to eat per day to lose weigh

how many dates to eat per day to lose weight: यदी यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना 3 से 4 डेट्स खाएं इससे आपको सहायता मिलेगी वजन कम करने में परंतु यदि आप दिन भर में डेट्स के अलावा और भी कुछ खाने का सोच रहे हैं या आपने खाया है तो डेट्स की संख्या मात्र 2 ही होनी चाहिए इससे ज्यादा नहीं क्योंकि वरना ज्यादा शुगर की मात्रा हो जाएगी जो की वजन कम करने की प्रक्रिया में बडी बाधा है इसलिए ध्यान रहे की सिर्फ दो ही डेट्स खाएं परंतु यदि आप किसी प्रकार का मीठा पदार्थ नहीं खाते हैं तो 3 से 4 डेट्स लिए जा सकते हैं यह एक बेहतर संख्या है वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होने के लिए।

 

किस टाइम डेट्स लेना चाहिए ? how many dates to eat per day to lose weight

1. ब्रेकफास्ट

2. वर्कआउट से पहले

3. सोने से पहले दूध के साथ

4. भूख की क्रेबिंग को ख़त्म करने के लिए किसी भी समय

 

डेट्स को खाने के विकल्प

how many dates to eat per day to lose weigh

Breakfast :- डेट्स को सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान लिया जा सकता है।

Salads :- सलाद में शामिल करके डेट्स को खाया जा सकता है इससे सलाद के साथ-साथ डेट्स की भी ऊर्जा बरक़रार बनी रहेगी एवं यह बेहतर तरीके से कार्य करेगी।

Snacks :- सामान्य भूख लगने पर स्नैक्स में डेट्स को शामिल किया जा सकता है इसे ऊर्जा की प्राप्ति होगी एवं भूख भी खत्म होगी।

Smoothies :- कई प्रकार के स्मूदी में अक्सर फ्रूट्स मिलाए जाते हैं ताकि उनके स्वाद को अधिक बढ़ाया जा सके इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप डेट्स भी स्मूदी में मिला सकते हैं एवं उनका आनंद लेकर पी सकते हैं।

Deserts :- यदि भोजन के बाद आपको मीठा खाने की आदत है तो आप डेट्स को मीठे के रूप में भी खा सकते हैं।

Energy balls :- डेट्स के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं जो की एक बार बनाने के बाद महीने से ज्यादा चल सकते हैं आप रोजाना एक लड्डू खा सकते हैं यह एक बेहतर विकल्प है डेट्स को खाने का।

Dates with milk :- ज्यादा ऊर्जा की प्राप्ति करने के लिए एवं शरीर में अधिक शक्ति के लिए डेट्स को दूध के साथ भी लिया जा सकता है इससे डेट्स की शक्ति बढ़ती है एवं दूध और डेट्स को साथ में लेने से शरीर को अधिक ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

वजन घटाने के लिए पीएं यह 5 अद्भुत वेजीटेबल जूस | Vegetable Juices For Weight Loss

 

डेट्स (खजूर) के अन्य फायदे

1.खजूर में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को संतुलित कर सकते हैं। खजूर आपके समग्र स्वास्थ्य को संतुलित करता है और विशेष रूप से सूखापन और अस्थिरता जैसे गुणों से जुड़ा होता है, यदि आपके पास खजूर है तो यह आपके शरीर को पोषण देने और आपके दिमाग में शांति को बढ़ावा देने में मदद करेगा,

2.दूसरा यह ऊर्जा को बढ़ावा देता है या ओजस खजूर को एक के रूप में माना जाता है। ओजस आयुरा में भोजन का निर्माण करता है जिसका अर्थ है कि वे जीवन शक्ति और प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं यदि आप नियमित रूप से खजूर खाते हैं तो आपके पास प्राकृतिक रूप से निरंतर ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा

3.तीसरा यह पाचन का समर्थन करता है खजूर में आहार फाइबर होता है जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है, वे पाचन एंजाइम के स्राव को भी उत्तेजित करते हैं जो मदद करता है आपके शरीर में कुशल पोषक तत्व अवशोषण खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

4.खजूर विटामिन खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं वे पोटेशियम मैग्नीशियम विटामिन बी 6 और आयरन का भी अच्छा स्रोत होते हैं इसलिए यदि आपके पास इनमें से कोई भी कमी है तो आप खजूर की पौष्टिकता से उन्हें दूर कर सकते हैं

5.पांचवां खजूर दिल के लिए अच्छा होता है, खजूर में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करके और स्ट्रोक के खतरे को कम करके आपके दिल के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

6.इसकी फाइबर सामग्री स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर छह को बनाए रखने में भी योगदान देती है, यह वास्तव में हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी होते हैं यह आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है

7.सातवीं खजूर प्राकृतिक मिठास है यदि आप परिष्कृत चीनी के लिए एक स्वस्थ विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो खजूर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि वे प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं, इन्हें प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में विभिन्न

CONCLUSION

हमने आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बताया है how many dates to eat per day to lose weight के विषय में जिससे आपको सहायता मिलेगी वजन कम करने की प्रक्रिया में सफलता पाने में एवं घटाने में परंतु दोस्तों ध्यान दें की अधिक जानकारी के बाद भी यह यह ब्लाग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले चिकित्सक की राय लेना अति आवश्यक है।

Leave a Comment