घटाएं 10 किलो वजन बीना एक्सरसाइज़ के जाने उपाय | how to lose 10kg in 1 month without exercise

यह एक जटिल प्रश्न है how to lose 10kg in 1 month without exercise कि 1 महीने में 10 किलो वजन कैसे कम किया जाए बिना एक्सरसाइज किय यह करना मुश्किल हो सकता है परंतु असंभव नहीं है एक महीने में 10 किलो वजन कम करने की प्रक्रिया में सफलता पाई जा सकती है परंतु महत्वपूर्ण है कि इस प्रक्रिया के दौरान सही ज्ञान की प्राप्ति होना अति आवश्यक है इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से समझे की किस प्रकार बिना एक्सरसाइज किय 10 किलो वजन घटाया जा सकता है

how to lose 10kg in 1 month without exercise

वजन कम करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होता है कि सीमित मात्रा में भोजन किया जाए और व्यायाम किया जाए तभी वजन कम करने की प्रक्रिया में सफलता पाई जा सकती है परंतु जब बात आती है कि बिना व्यायाम के किस प्रकार वजन कम किया जाए तो यह सामान्य सी बात अधिक कठिन हो जाती है क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान लंबा समय भी लग सकता है।

परंतु यदि वजन कम करने की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से समझ लिया जाए एवं इसके पीछे के लॉजिक को भी समझ लिया जाए तो वजन कम करने की प्रक्रिया में अधिक सहायता प्राप्त हो सकती है यदि बिना व्यायाम के वजन कम करना है तो इस प्रक्रिया में सफलता पाने के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना होगा तभी वजन कम किया जा सकता है एवं सफलता पाई जा सकती है निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु है जिनके माध्यम से बताया गया है कि किस प्रकार एक महीने में 10 किलो वजन कम किया जा सकता है बिना एक्सरसाइज किए।

इसे भी पढ़ें- पेट की चर्बी कम करने के 20 जादुई उपाय Best 20 way to Lose lower Belly Fat

 

10 उपाय बिना एक्सर्साइज के महिने में 10 किलो वजन कम करने के | how to lose 10kg in 1 month without exercise

how to lose 10kg in 1 month without exercise

एक महीने में बीना एक्सरसाइज किय 10 किलो वजन घटाना एक जटिल कार्य हो सकता है पर यह करना संभव है परंतु वजन कम करने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण है कि दिशा निर्देश पूर्ण रूप से पता होना चाहिए इस प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया है यदि महत्वपूर्ण बिंदुओं का पालन किया जाए तो वजन कम करने की प्रक्रिया सफलता पाई जा सकती है एवं अपने जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है।

 

एक दिन में 1200 से कम कैलोरी का सेवन करें

यदि वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होना है तो अपने भोजन की मात्रा को नियंत्रित करना होगा एवं कम कैलोरीज लेनी होगी यदि वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान भी सामान्य कैलोरीज़ ली जाए तो कभी भी सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। अधिक कैलोरीज़ लेने से मोटापा बढ़ सकता है जिस कारण इस प्रक्रिया में दुविधा आ सकती है रोजाना मात्र 1200 कैलोरी ही लें इससे ज्यादा ना लें परंतु ध्यान रहे की 1200 कैलोरीज से कम भी ना लें क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 1800 से 2200 कैलोरीज की जरूरत होती है वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान यह संख्या 1200 तक ही सीमित रह जाती है।

परंतु यदि कोई कैलोरीज की संख्या को ज्यादा कम कर देता है तो इससे शरीर में पोषण की कमी हो सकती है एवं कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे की थकान कमजोरी आंखों से कम दिखाना बाल झड़ना इत्यादि समस्याएं पोषण की कमी के कारण ही होती हैं वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान मात्र आपको जरूरत है कि भोजन की मात्रा को सीमित कर दें एवं ज्यादा कैलोरीज वाले भोजन न खाएं यह आपका बड़ा कदम होगा how to lose 10kg in 1 month without exercise की प्रक्रिया में सफलता पाने के लिए

चीनी का सेवन कम करें

यदि बात हो रही है वजन कम करने की तो चीनी पर नियंत्रण लगाना सबसे महत्वपूर्ण कार्य में से एक है क्योंकि वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान भी ज्यादा चीनी की मात्रा सामान्य रूप से ली जाए तो इससे कैलोरीज की मात्रा बढ़ सकती है जो की वजन कम करने की प्रक्रिया में बाधा बन सकती है।

चीनी की अधिक मात्रा लेने के कारण मेटाबॉलिज्म स्तर भी कमजोर होता है जिससे कि शरीर में चर्बी बढ़ने का खतरा अत्यधिक हो जाता है एवं पाचन भी ज्यादा मीठे पदार्थ लेने से कमजोर होने लगता है जिससे कि मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक हो सकती हैं इसलिए चीनी से परहेज करें यदि आपको चाय पीने की आदत है तो ग्रीन टी की आदत डालें।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए पीएं यह 5 अद्भुत वेजीटेबल जूस | Vegetable Juices For Weight Loss

प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी पियें

how to lose 10kg in 1 month without exercise की प्रक्रिया में सफलता पाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य में से एक कार्य यह भी है कि शरीर हाइड्रेट रहना चाहिए ताकि शरीर में ऊर्जा बरकरार बनी रहे वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान हमें कम पोषण लेना होता है जिस कारण कई बार शरीर में कमजोरी भी दिखने लगती है परंतु यदि पानी अच्छी मात्रा में लिया जाए तो यह कमजोरी हमारे शरीर पर कभी नहीं होती है एवं हमारे शरीर में ऊर्जा बरकरार बनी रहती है।

और शरीर कार्यशील रहता है एवं अत्यधिक पानी पीने से मेटाबॉलिज्म स्तर भी मजबूत होता है जिससे कि वह फैट को तेजी से बर्न करता है एवं इससे शरीर में मोटापा बढ़ने का खतरा कभी भी नहीं रहता है इस प्रकार पानी की मदद से वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायता प्राप्त की जा सकती है।

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

how to lose 10kg in 1 month without exercise की प्रक्रिया के दौरान हमारे शरीर को कम वसा एवं कम कैलोरीज़ और ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रोटीन की अच्छी मात्रा लेने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता है शरीर में फैट वसा लेने से बढ़ता है प्रोटीन की अच्छी मात्रा लेने से शरीर में ऊर्जा बरकरार रहती है एवं पोषण की प्राप्ति होती है जिससे शरीर में अधिक कार्यों को करने की क्षमता आती है एवं इस तरह वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान हमारी हिम्मत नहीं टूटती है।

शरीर को कार्यशील रहने के लिए अधिक से अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन की कमी से कमजोरी भी आ सकती है इसलिए प्रोटीन की अच्छी मात्रा लें प्रोटिन के प्राप्ति के लिए चिकनी लीन मीट और फिश भी खाई जा सकती है परंतु ध्यान रहे वसायुक्त खाद पदार्थ से परहेज करें जैसे कि फास्ट फूड एवं पैकेजिंग फूड इत्यादि।

भोजन के हिस्से के आकार को नियंत्रित करें

यदि वजन कम करने की प्रक्रिया में सफलता पानी है तो यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको अपने भोजन पर नियंत्रण पाना होगा तभी इस प्रक्रिया में सफलता पाई जा सकती है। भरपेट खाना ना खाएं जब हम एक ही समय पर अत्यधिक भोजन कर लेते हैं तो इससे हमारे पाचन को उसे पचाने में समस्या होती है जिस कारण वह भोजन सही से नहीं पच पाता है।

और वह शरीर में फैट उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनता है इसलिए ज्यादा भोजन की मात्रा ना लें क्योंकि ज्यादा भोजन करने से मोटापा बढ़ता है यदि आपको भूख ज्यादा लगती है तो सीमित भोजन को अलग-अलग समय पर खाएं एक ही समय पर भोजन की बड़ी मात्रा ना खाएं इससे आपका पाचन भी खाने को बेहतर तरीक़े से पचा सकेगा और आपको भी इससे समस्या नहीं होगी।

कार्बोनेटेड पेय और रिफाइंड आटे से बचें

ऐसे खाने से परहेज करें जो रिफाइंड से बने हैं क्योंकि रिफाइंड के सेवन से पाचन तंत्र कमजोर होता है और वजन कम करने के लिए उसका दुरूस्त रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसलिए रिफाइंड युक्त खाद्य पदार्थ से बचें

इसे भी पढ़ें- जाने क्या है राज बिना डाइट के वजन कम करने का

कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थों से बचें

जैसे की फास्ट फूड जिनमे ज्यादा मात्रा में तेल एवं मसाले होते हैं जिससे की पाचन क्रिया तो खराब होती है बल्कि इससे शरीर में फैट भी बढ़ता है जो की वजन कम करने की प्रक्रिया में एक बड़ी दुविधा के रूप में है इसलिए बाहर के खाने के बचें अक्सर हमारे परिवारजन हमें बाहर के खाने को ना खाने को कहते हैं क्योंकि बाहर के खाने में अधिक मात्रा में तेल एवं मसाले होते हैं।

जो कि हमारी सेहत के लिए किसी प्रकार से ठीक नहीं है बाहर के भोजन में ज्यादा मसाले होने के कारण वह मेटाबॉलिज्म स्तर को कमजोर कर देते हैं जिससे कि वह फैट को बर्न करने की क्षमता को खोने लगता है जिसके परिणाम स्वरुप शरीर में अधिक फैट देखने को मिलता है एवं बढ़ता वजन भी एक मुख्य कारण है बाहर के भोजन को खाने का।

अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

अधीक फाइबर युक्त खाद पदार्थ वाले भोजन से लंबे समय एक भूख का अहसास नही होता है जिससे ओवरइटिंग करने की समस्या से बचने में सहायता मिलती है फाइबर युक्त भोजन लंबे समय तक भूख से वंचित रखते हैं जोकि जरुरी हे how to lose 10kg in 1 month without exercise की प्रक्रिया के दौरान।

फाइबर युक्त खाद पदार्थ 

फल: जामुन, सेब, नाशपाती, और संतरे।

सब्जियां: ब्रोकोली, स्प्राउट्स, पालक और गाजर

साबुत अनाज: गेंहू, जौं, बाजरा, चावल व आदि।

फलियां: दालें, चने और राजमा, आदि।

मेवे और बीज: बादाम, चिया बीज, अलसी और अखरोट।

अच्छी नींद लें

how to lose 10kg in 1 month without exercise की प्रक्रिया में सफल होने के लिए 8 घण्टे की पर्याप्त नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी है यदि पूरी नींद न ली जाय तो इससे मेटाबॉलिज्म कमज़ोर होता है जोकि बढते समय के साथ फैट को बर्न करने की छमता को खो देता है जिस कारण अधीक मोटापा और फैट देखने को मिलता है  इसलिए प्रयाप्त नींद जरूर लें।

CONCLUSION

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है how to lose 10kg in 1 month without exercise के विषय में जिसको ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक जानकारी आप तक प्रस्तुत की गई है परंतु दोस्तों अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

1 thought on “घटाएं 10 किलो वजन बीना एक्सरसाइज़ के जाने उपाय | how to lose 10kg in 1 month without exercise”

Leave a Comment