थायराइड पेशंट करें ये 9 एक्सरसाइज़ घटेगा तेजी से वजन | exercise for thyroid patients to lose weight

थायराइड से संबंधित पीड़ितों का अक्सर वजन तेजी से बढ़ जाता है एवं वह वजन कम करने के लिए कई प्रकार के उपाय टूटते हैं परंतु यदि इन उपायों के दौरान व्यायाम न किए जाएं तो किसी भी प्रकार का उपाय विफल है इसलिए इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम आपसे साझा करेंगे exercise for thyroid patients to lose weight के विषय में जिससे आपको सहायता मिलेगी कई अनोखी एक्सरसाइज को जानने में एवं उनको समझने में।

क्या है ? हाइपोथायरायडिज्म (थायराइड) की बीमारी

exercise for thyroid patients to lose weight

थायरॉयड बीमारी के दो रूप हैं प्रत्येक व्यक्ति की गर्दन के नीचे तितली के आकार की थायराइड ग्रंथि होती है जिसका मुख्य कार्य है शरीर में हार्मोन्स को उत्पन्न करना यदि यह ग्रंथि ज्यादा हार्मोन्स को उत्पन्न करती है तो हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है जिसके कारण मोटापा बढ़ता है। हाइपोथायराइड के लक्षण में डिप्रेशन होना, पसीना कम आना, धड़कन की गति का धीमा होना, बालों का ज्यादा झड़ना, थकान का महसूस होना, इत्यादि शामिल है।

पर अगर थायरॉयड ग्रंथि कम लेवल में हार्मोन्स उत्पन करती है तो हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है जिसके कारण शरीर में कुपोषण और दुबलापन देखने को मिलता है। हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों में तेजी से दिल की धड़कन, वजन कम होना, भूख में वृद्धि और चिंता शामिल हैं।

क्या व्यायाम हाइपोथायरायडिज्म के साथ वजन कम करने में मदद करता है?

exercise for thyroid patients to lose weight

exercise for thyroid patients to lose weight: 2014 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार पाया गया कि योग एवं व्यायाम की सहायता से हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति में वजन कम किया जा सकता है एवं दिया जा सकता है परंतु महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान सही रूप से व्यायाम एवं योग का सहारा लिया जाय। हाइपोथायरायडिज्म की समस्या के चलते विशेष रूप से पाचन क्रिया करने लगती है एवं शरीर में अधिक पाठ उत्पन्न होने लगता है जिससे कि मोटापे जैसी समस्या देखने को मिलती है एवं मुख्य कारण है कि हाइपोथायरायडिज्म की समस्या के दौरान वजन कम करना एक कठिन कार्य माना जाता है परंतु इस प्रक्रिया के दौरान वजन कम किया जा सकता है परंतु इस प्रक्रिया में सफल होने के लिए व्यायाम एवं योग का सहारा लेना है अति आवश्यकता है।

इसे भी जानें- घटाएं 10 किलो वजन बीना एक्सरसाइज़ के जाने उपाय | how to lose 10kg in 1 month without exercise

हाइपोथायरायडिज्म के साथ वजन कम करने में कितना समय लगता है?

exercise for thyroid patients to lose weight

थायराइड दवाओं और व्यायाम का सही संयोजन बना रहे हैं तो इस प्रक्रिया के दौरान सफलता तेजी से पे जा सकती है परंतु योग एवं व्यायाम मुख्य चरण है इस प्रक्रिया में सफल होने के लिए उनकी सहायता से प्रति सप्ताह 2 पाउंड तक वजन कम किया जा सकता है।

हाइपोथायरायडिज्म के लिए सर्वोत्तम व्यायाम क्या हैं | exercise for thyroid patients to lose weight

चलना

exercise for thyroid patients to lose weight

चलना एक बेहतर exercise for thyroid patients to lose weight व्यायाम माना जाता है वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है थायराइड से परेशान व्यक्ति के लिए अक्सर चलना एक व्यायाम साबित होता है क्योंकि न केवल शरीर में मौजूद फैट बर्न होता है बल्कि इससे हृदय अपनी सामान्य गति से धड़कता है एवं रक्त शर्करा सही तरीक़े से कार्य करती है जिस कारण शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी उत्पन्न होने की संभावना बहुत ही ज्यादा कम हो जाती है। इसलिए चलना एक बेहतर व्यायाम माना जाता है थायराइड के दौरान अक्सर व्यक्ति ज्यादा कसरत नहीं कर पाते हैं ज्यादा भाग दौड़ को पसंद नहीं करते हैं इसलिए शुरुआती समय में चलने से अपने व्यायाम की प्रक्रिया को प्रारंभ करें।

योग

exercise for thyroid patients to lose weight

योग अक्सर थायराइड से परेशान व्यक्तियों के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है क्योंकि योग करने से न केवल शरीर में फुर्ती आती है बल्कि इसे करने से मन को शांति मिलती है एवं शरीर भी गतिशील होता है एवं अधिक कार्यों को करने की उर्जा आती है। लगभग प्रत्येक योग अवस्था थायराइड समस्या से बचाव के लिए फायदेमंद है परंतु शोल्डर स्टैंड और फिश पोज़ (मत्स्यासन) सबसे प्रभावी योग है वजन कम करने के लिए जिनको करने से कुछ ही समय में रिजल्ट देखने को मिलता है अधिक अक्सर चिकित्सक द्वारा योग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि योग की सहायता से थायराइड के दौरान वजन कम करने की प्रक्रिया में भी मदद मिल सकती है।

इन्हे भी जानें- अगर किए जाएं ये योगा तो होगा वजन कम जल्दी से जल्दी | Best Yoga For Weight Loss

ताई ची

exercise for thyroid patients to lose weight

ताई ची एक चाइनीस प्राचीन व्यायाम तकनीक है जोकि शक्ति, संतुलन और मनोदशा को बढ़ावा देने में मदद करती है। ताई ची धीमी, ध्यानात्मक अभ्यासों की एक श्रृंखला है, यह ताई ची से मानसिक तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है जो की बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि हाइपोथायरायडिज्म के दौरान व्यक्ति को अधिक तनाव की समस्या देखने को मिलती है इसलिए यह व्यायाम मुख्य रूप से तनाव को खत्म करने के लिए एक बेहतर विकल्प है जोकि आपको अधिक सहायता प्राप्त कर सकता है। यह व्यायाम को करने से शरीर का फैट भी बर्न होता है एवं शरीर में लचीलापन आता है जिससे कि मोटापा घटता है

मज़बूती की ट्रेनिंग

exercise for thyroid patients to lose weight

थायराइड रोगियों के लिए exercise for thyroid patients to lose weight की प्रक्रिया के दौरान एक वरदान के रूप में है इस ट्रेनिंग के दौरान व्यक्ती को कई प्रकार के व्यायाम करने होते हैं जिनकी सहायता है शरीर में स्टेमिना बढ़ता है एवं अधिक कार्यों को करने की क्षमता आती है यह व्यायाम करने से शरीर पर मौजूद फैट बर्न होता है व्यायाम करने से पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है जिसके परिणाम स्वरूप वह भोजन को अच्छी तरीके से पचाता है जिस कारण मोटापा देखने को मिलता है एवं वजन कम करने में सहायता मिलती है

पुश अप

exercise for thyroid patients to lose weight

पुश अप करने के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है एवं इसे घर पर आराम से किया जा सकता है इसको करने से शरीर में मौजूद फैट बर्न होता है एवं पेट की चर्बी तेजी से घटती है और शरीर में स्टेमिना बढ़ता है जिससे अधिक ऊर्जा का आगमन होता है एवं अधीक कार्यों को करने की शक्ति प्राप्त होती है पुश अप के दौरान वजन तेजी से घटाया जा सकता है पुश अप करने से तनाव से छुटकारा मिलता है एवं मस्तिष्क बेहतर तरीके से कार्य करता है एवं रक्त शर्करा बेहतर तरीके से कार्य करती है।

ओवरहेड प्रेस

exercise for thyroid patients to lose weight

ओवरहेड प्रेस पीठ के हिस्से में वसा को कम करने में मदद करती है और कोर ताकत में सुधार करती है। थायराइड रोगियों के लिए यह व्यायाम वजन कम करने के लिए वरदान के रूप में है। ओवरहेड प्रेस करने से जो कम उम्र के लोग हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित है उनकी वृद्धि तेजी से हो सकती है क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान हड्डियां भी मजबूत होती हैं एवं शरीर बेहतर तरीके से विकसित भी होता है एवं इसको करने से शरीर में मौजूद फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है और मोटापे को घटाया जा सकता है।

स्क्वैट्स

exercise for thyroid patients to lose weight

exercise for thyroid patients to lose weight: स्क्वैट्स एक लोकप्रिय व्यायाम है साथ ही में यह थायराइड रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है वजन कम करने के लिए इसको करने से हृदय बेहतर तरीके से कार्य करता है एवं रक्त शर्करा सामान्य रहती है।

एक अध्ययन के मुताबिक पाया गया है की प्रति मिनट स्क्वैट्स की मदद से 35 कैलोरीज जलाई जा सकती है। साथ ही में स्क्वैट्स करने से मांसपेशियों का निर्माण भी होता है यदि कम आयु के व्यक्ति इसको करें तो इससे शरीर की वृद्धि बेहतर दिशा में होती है एवं अधिक ऊर्जा की प्राप्ति होती है स्क्वैट्स एक्सरसाइज की सहायता से वजन कम करने की प्रक्रिया में जान डाली जा सकती है क्योंकि इससे फैट तेजी से बर्न होता है जिसके परिणाम स्वरुप मोटापे जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पिलेट्स

exercise for thyroid patients to lose weight

पिलेट्स exercise for thyroid patients to lose weight व्यायाम है जिनका एक बड़ा समूह है जिसमें कई प्रकार के ऐसे व्यायाम शामिल हैं जिनको करने के लिए किसी भी प्रकार के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है एवं उनको घर पर आसानी से किया जा सकता है पिलेट्स के फायदे कमाल के होते हैं क्योंकि यह अक्सर शरीर में ऊर्जा की प्राप्ति एवं हृदय को बेहतर करने वजन घटाने एवं मानसिक तनाव को करने के लिए किय जाते हैं प्लेट्स एक्सरसाइज का एक पूरा समूह है यदि वह समूह में कुछ व्यायाम को वजन घटाने की प्रक्रिया के लिए किया जाए तो इस प्रक्रिया को तीव्र गति से समाप्त किया जा सकता है एवं इसमें सफलता भी पाई जा सकती है।

इसे भी जानें- पिलेट्स के फ़ायदे नुक्सान और उपयोग सभी हैं यहां उपलब्ध | Does Pilates Help You Lose Weight

तैरना

exercise for thyroid patients to lose weight

यदि वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होना है तो तैराकी की को भी अपनी क्रियाओं में शामिल करें यह एक बेहतर व्यायाम माना जाता है वजन कम करने के लिए क्योंकि इसको करने के लिए शरीर के प्रत्येक अंग को कार्य करना पड़ता है एवं इससे हृदय गति बेहतर होती है और शरीर में अधिक ऊर्जा की प्राप्ति होती है इसको करने से शरीर के अधिक अंगों पर दबाव बनता है जैसे कि कंधों हाथ जांघ एवं कमर सभी पर ज्यादा जोर लगाना पड़ता है और यदि यह अंग बेहतर गति से कार्य करते हैं तो इस इस प्रक्रिया से वजन घट सकता है एवं फैट को भी बर्न किया जा सकता है।

इसे भी जानें- तैराकी से जाने कैसे घटता है वजन तऔर इसके सभी प्रकार के लाभ 

CONCLUSION

इस ब्लॉग पोस्ट में exercise for thyroid patients to lose weight के विषय में बताया गया है जो की थायराइड से संबंधित पीड़ितों को ध्यान में रखते हुए बताई गई जानकारी है परंतु मित्रों अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है इसलिए इन व्यायाम को ध्यानपूर्वक करें एवं चिकित्सक् की सलाह लेकर ही प्रारंभ करें क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की समस्या भिन्न भिन्न प्रकार की हो सकती है सभी को क्या पता यह पूर्ण रूप से फायदा करें या ना करें इसलिए चिकित्सक से राय लेना ना भूलें

Frequency ask Questions

1. कौन सी एक्सरसाइज़ बेहतर है थायरॉयड पेशंट के लिए | What type of exercise is best for thyroid patients?

Ans. Strength Training

2. थायरॉयड पेशंट 7 दिनों में कैसे वजन घटाएं | How to lose weight in 7 days in thyroid?

Ans. वजन कम करने ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाएं क्योंकि इनको खाने से हाइपोथायरायडिज्म का स्तर कम होने लगेगा और वजन घटने लगेगा।

Leave a Comment