पिलेट्स के फ़ायदे नुक्सान और उपयोग सभी हैं यहां उपलब्ध | Does Pilates Help You Lose Weight

does Pilates help you Lose Weight: पिलेट्स एक्सरसाइज सेलिब्रिटीज की हमेशा पसंदीदा एक्सर्साइज रही है क्योंकि पिलेट्स एक्सरसाइज करने से वेट लॉस होता है। एवं शरीर का टोन बढ़ता है परंतु क्या है यह पिलेट्स एक्सरसाइज एवं यह किस प्रकार वजन कम करने में सहायक है। और यह किस प्रकार करनी चाहिए जानेंगे इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से और समझने की कोशिश करेंगे कि क्या सचमुच पिलेट्स एक्सरसाइज करने से वजन घटता है।

क्या है पिलेट्स एक्सरसाइज ?

does pilates help you lose weight

पिलेट्स एक तरीके की सरल एक्सरसाइज है जिसका मुख्य कार्य शरीर में टोन बरक़रार रखना एवं शारीरिक आकार की वृद्धि करना है। ताकि सुंदरता निखर कर उभरे एवं महिलाएं अधिक आकर्षक लगे। पिलेट्स एक्सरसाइ जिम में घर पर एवं बिना इक्विपमेंट के भी की जा सकती है। पिलेट्स एक्सरसाइ सामान्य एक्सरसाइज का ही आसान चरण है, जिसे करना बहुत ही आसान होता है। इसे ज्यादातर महिलाएं ही किया करती हैं। ताकी सुंदरता को बरक़रार रखा जा सके।

पिलेट्स एक्सरसाइज को जोसेफ पिलेट्स ने 20 वीं सदी की शुरुआत में नर्तकियों के लिए एक व्यायाम विधि के रूप में विकसित किया था। हालांकि उन्हें जल्द ही एहसास हुआ कि उनकी व्यायाम से न केवल नर्तकियों और एथलीटों को बल्कि सभी को फायदा हो सकता है। इसके बाद यह एक्सरसाइज विश्व भर में प्रसिद्ध हो गई। महिलाएं अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए पिलेट्स एक्सरसाइज करने लगी एवं एथलीट्स शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए और रोजमर्रा की जिंदगी में लोग पिलेट्स एक्सरसाइज को वजन घटाने के लिए उपयोग करने लगे।

 

पिलेट्स एक्सरसाइज के प्रकार

does Pilates help you Lose Weight
पिलेट्स एक्सरसाइज आसान व्यायाम का एक समूह है। जिन्हें अधिकतर महिलाओं किया करती करते हैं। पिलेट्स एक्सरसाइज महिलाओं की सुंदरता को बरकरार करने में लाभदायक है। पिलेट्स एक्सरसाइज से फैट बर्न होता है एवं मोटापा घटता है। पिलेट्स एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती। पिलेट्स एक्सरसाइज ज्यादातर ऐसी एक्सरसाइज है जिन्हें बिना किसी इक्विपमेंट के किया जा सकता है। पिलेट्स एक्सरसाइज समूह की कुछ मुख्य एक्सरसाइज निम्नलिखित हैं
  • शास्त्रीय पिलेट्स classical pilates
  • मैट पिलेट्स mat pilates
  • सुधारक पिलेट्स Reformer Pilates
  • समसामयिक पिलेट्स Contemporary Pilates
  • क्लिनिकल पिलेट्स Clinical Pilates

किस प्रकार पिलेट्स एक्सरसाइज से वजन कम होता है | Does Pilates help you Lose Weight

does pilates help you lose weight

does Pilates help you Lose Weight: आप पिलेट्स एक्सरसाइज से हजारों कैलोरी नहीं जला सकते हैं। लेकिन पिलेट्स एक्सरसाइज करने से पेट और कमर की चर्बी बर्न होती है। जिससे कमर और पेट संतुलित रहता है। जिससे मोटापा बढ़ने की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं। पिलेट्स एक्सरसाइज से शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैट जमा नही होता है जिससे कभी भी मोटापे जैसी समस्या से सामना नही होता है।

पिलेट्स एक्सरसाइज आप अपनी हृदय गति बढ़ाएंगे, पसीना बहाएंगे और अपने शरीर के हर जोड़ और मांसपेशियों के काम करने के तरीके में सुधार करेंगे। वजन कम करने के लिए, आपके शरीर में कैलोरी की कमी होनी चाहिए, जिसका मतलब है कि आप प्रतिदिन खाय हुए भोजन की तुलना में अधिक कैलोरी जला रहे हैं। पिलेट्स एक्सरसाइज आम तौर पर एक कम तीव्रता वाला वर्कआउट है, इसलिए आप पिलेट्स एक्सरसाइज से दिनभर मै ज्याद कैलोरी नहीं जला पाएंगे लेकिन कुछ मात्रा में कैलोरीज़ जलाई जा सकती हैं।
पिलेट्स एक्सरसाइज आपको कुछ दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकती है, जो वसा को जलाने में मदद करती है।
 

कैलोरी वजन घटाने को कैसे प्रभावित करती है ?

यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने के लिए आपके शरीर को कितनी कैलोरी लेनी और जलानी होगी। वजन कम करने की कोशिश करते समय, किसी को कैलोरी की कमी की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उससे अधिक खो देते हैं। यह तब होता है जब अपने डॉक्टर, या प्रमाणित निजी प्रशिक्षक से बात करना सहायक हो सकता है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने शरीर को पोषण दे रहे हैं और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही मात्रा में कैलोरी का सेवन कर रहे हैं।
 

पिलेट्स कितनी कैलोरी जलाता है?

एक पाउंड वजन कम करने के लिए आपको लगभग 3,500 कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है। वजन घटाने की कुंजी यह है कि आप जितनी कैलोरी जला रहे हैं उससे कम कैलोरी खाएं। पिलेट्स व्यायाम मदद कर सकते हैं, लेकिन वे बड़ी कैलोरी बर्न के लिए प्रभावी नहीं हैं, इसलिए आप अतिरिक्त व्यायाम दिनचर्या पर विचार कर सकते हैं, जिसमें चलना, दौड़ना या साइकिल चलाना शामिल है।
यही कारण है कि अपने व्यायामों पर विचार करना और आप जो भोजन खा रहे हैं उस पर ध्यान देना आवश्यक है। दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फल और सब्जियों जैसे स्वस्थ आहार का सेवन आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकता है
 

वजन घटाने के लिए किस प्रकार का पिलेट्स सर्वोत्तम है?

does pilates help you lose weight

does Pilates help you Lose Weight: पिलेट्स एक्सरसाइज एक्सरसाइज के कई सारे प्रकार हैं जो भी सभी मजाक को जलाने का महत्व कार्य करते हैं एवं वजन घटाने में भी सत्संग है परंतु यह कहना मुश्किल होगा कि किस प्रकार की पिलेट्स एक्सरसाइ सर्वोत्तम मूल्यवान है अधिकतर मामलों में रिसर्च द्वारा उपयुक्त चित्रित पिलेट्स एक्सरसाइज को ही सर्वोत्तम पिलेट्स एक्सरसाइ माना गया है क्योंकि इस एक्सरसाइज ने दूसरी एक्सरसाइज़ों के मुकाबले ज्यादा तेजी से वसा को जलाया है।

Leave a Comment