जानें ‘Treadmil’ पर चलने की गति और वजन कम करने के फायदे | what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight

what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight

ट्रेडमिल पर चलना वजन कम करने का एक शानदार तरीका है, परंतु यह जानना अति आवश्यक है कि ट्रेडमिल पर कितनी देर चलना चाहिए एवं इसके लाभ किस प्रकार वजन कम करने में सहायक हैं। इसलिए इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से समझने का प्रयास करेंगे what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight क्या बेहतर गाती है ट्रेडमिल पर चलने की और इसके फ़ायदे जिससे वजन कम किया जा सके एवं जीवन को बेहतर बनाया जा सके।

 

वजन कम करने के लिए किस प्रकार ट्रेडमिल फायदेमंद है।

वजन कम करने के लिए अक्सर कई प्रकार के व्यायाम बताए जाते हैं जिनमें से एक व्यायाम रनिंग भी है जिससे शरीर में जमा हुआ फैट बर्न होता है जिससे वजन कम करने में अधिक सहायता प्राप्त होती है परंतु सभी के पास समय नहीं होता है कि वह घर से बाहर जाकर रनिंग कर सके, एवं कई बार तापमान के चलते भी रनिंग करने की योजना में दुविधा आ जाती है। इसलिए अक्सर ट्रेडमिल एक बेहतर विकल्प होता है रनिंग करने के लिए एवं घर पर ही दौड़ लगाने के लिए। यह एक प्रकार की मशीन है परंतु इसके उपयोग किस प्रकार किए जाएं ताकि वजन कम कर सके। इसके उपाय निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के रूप में बताए गए हैं।

क्या ट्रेडमिल पर चलने से वजन कम होता है ?

what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight

वजन कम करने के लिए पैदल चलना प्रभावी तरीकों में से एक है। चाहे आप बाहर खुली हवा में चलना चाहें या घर के अंदर ट्रेडमिल पर चलना, दोनों समान रूप से फायदेमंद हैं। निश्चित रूप से, कुछ वर्कआउट आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने अभी अपना वजन घटाने का सफर शुरू किया है तो पैदल चलना आपके लिए कोई बुरा विकल्प नहीं है। आप बाद क्या ट्रेडमिल पर चलने से वजन में अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव ला सकते हैं।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि पैदल चलने से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद नहीं मिलती, जो कि बिल्कुल गलत है। क्योंकि पैदल चलने के दौरान कैलोरीज बर्न होती है जिससे कि वजन कम करने में सहायता मिलती है यह बात विज्ञान के अनुसार सुनिश्चित रूप से पक्की है।

 

ट्रेडमिल पर कितनी देर तक चलना चाहिए

what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight

व्यक्ति को सप्ताह में 300 मिनट ट्रेडमिल पर चलना चाहिए। प्रतिदिन 43 से 44 मिनट पैदल चलकर वजन कम करने के लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है। इससे आपको एक हफ्ते में 1 किलो वजन कम करने में मदद मिलेगी। लेकिन अगर आप अभी वजन घटाने की यात्रा पर निकले हैं तो दिन में 20 मिनट से शुरुआत करें। इसे 5 या 10 मिनट तक करें फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। आप इसे दो हिस्सों में भी बांट सकते हैं। इसे 10 मिनट सुबह और बाकी 10 मिनट शाम को करें।

इसे भी पढ़ें-
Jeera Water : जीरा पानी से कैसे हुआ 15 दिन में वजन कम जाने पूरी बात

आपकी स्पीड कितनी होनी चाहिए

what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight

शुरुआत में तेज चलने से शुरुआत करें। एक बार जब आप इसमें महारत हासिल कर लें, तो गति बढ़ा दें। ट्रेडमिल पर शुरुआत से ही तेज चलने के कारण अधिक कैलोरीज बर्न होती हैं इसलिए एक बेहतर विकल्प है कि ट्रेडमिल पर चलाएं और कल भी उसको भी तेजी से वर्णन किया जाए लेकिन इसकी शुरुआत करने से मांसपेशियों में खिंचाव और चोट लग सकती है। धीमी शुरुआत करें और फिर इसमें अंतराल प्रशिक्षण जोड़कर तीव्रता बढ़ाएं।

 

वजन कम करने में सफल होने के नियम

what is a good speed to walk on a treadmill to lose weight

ट्रेडमिल द्वारा वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है कि कुछ महत्वपूर्ण बातों का जाना होना चाहिए रेडमी एक दीक्षित की तकनीकी मशीन है जिसके द्वारा वजन कम करने की प्रक्रिया को तीव्र गति से किया जा सकता है परंतु यदि इसका उपयोग सही तरीके से ना किया जाए तो इससे वजन कम करने की प्रक्रिया में काफी ज्यादा लंबा समय लगता है इसलिए निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के ऊपर प्रकाश डाला गया है जिनके द्वारा भजन करने की प्रक्रिया में सफलता मिल सकती है।

  • रेलिंग या कंसोल को न पकड़ें।
  • जल्दी हार न मान लें।
  • अपने कंधे न झुकाएं।
  • अपने हाथो और कंधो को घुमाते रहें।
  • ज्यादा तेज गति से न चलें शुरुआत धीमी गति से करें।
इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment