करें सर्दियों में इस तरीके से वजन कम | how to lose weight in winter

how to lose weight in winter

 

सर्दी का मौसम अधिकतर लोगों को पसंद होता है। क्योंकि सर्दी के मौसम में अनेक प्रकार के नए-नए अनुभव देखने को मिलते हैं। जैसे कि गर्म चीजों से अधिकतर लगाव एवं बार-बार चाय पीने का आनंद लेना। परंतु जब बात आती है, Weight Lose करने की तो यह सर्दी हमारे लिए बाधा भी बन जाती है। क्योंकि सर्दी के मौसम में हमें गर्माहट की जरूरत होती है। और व्यायाम एवं एक्सरसाइज करने के लिए हमें कठोर परिश्रम करना पड़ेगा जो कि हम करना नहीं चाहते हैं।

परंतु दोस्तों जो भी मोटापे जैसी बड़ी समस्या से परेशान हैं उनके लिए हम कुछ ऐसे असरदार उपाय लाए हैं, जिसकी सहायता से वह सर्दी के मौसम में भी Weight Lose कर सकते हैं। वह भी बिना किसी बड़े परिश्रम के

 

सर्दियों में वजन कम करने के उपाय क्या है Tips for weight lose in winter

 
1.अच्छी नींद अवश्य लें।
how to lose weight in winter
 
प्रतिदिन 8 घंटे की महत्वपूर्ण नींद लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की अच्छी नींद ना लेने से मेटाबॉलिज्म स्तर कम होने लगता है। जिस कारण पेट पर चर्बी एवं मोटापा बढ़ने लगता है। यदि मेटाबॉलिज्म स्तर अच्छा होगा तो वह कैलोरीज को बर्न करता है। जिसके परिणाम स्वरूप मोटापा एवं चर्बी जैसी समस्याएं नहीं देखने को मिलती हैं। इसलिए दोस्तों रोजाना 8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर ले।
 
 
2.शराब का सेवन न करें।
how to lose weight in winter
 
सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्म रहने के लिए रात के समय सोने से पहले या भोजन के समय शराब पीना पसंद करते हैं। ताकि उनके शरीर का तापमान गर्म रहे, एवं उन्हें अच्छी नींद आ सके। परंतु दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि शराब पीने से मेटाबॉलिज्म स्तर कमज़ोर होता है।
जिसके परिणाम स्वरुप मोटापा एवं चर्बी जैसी बड़ी समस्या देखने को मिलती हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको आज से ही शराब से दूरी बनानी होगी। शराब किसी नमक की तरह है यदि आप उसे सही मात्रा में लेते हैं तो वह आपके स्वास्थ पर अच्छा असर डालेगी यदि आप इसको जरा सी अधिक मात्रा में लेंगे तो यह आपकी सेहत पर एक गलत प्रभाव डालेगी।
 
जो कि आसान सी जीवन शैली को अधिक कठिन बनाने में किसी प्रकार की कसौटी नहीं करेगी। इसलिए शराब से दूरी बनाए रखें रात में सोने से पहले यदि आप अपने शरीर को गर्म करना चाहते हैं, तो आप कॉफी पी सकते हैं। परंतु कॉफी ज्यादा मीठी नही होनी चाहिए। यह आपके लिए एक बेहतर चयन होगा परंतु शराब आपके लिए एक बेहतर चयन नहीं हो सकता है।
 
3. व्यायाम करना है बहुत जरूरी
how to lose weight in winter

जब बात सर्दी के मौसम की आती है तो इसमें अधिकतर लोगों के मन में सवाल होता है। कि how to lose weight in winter क्योंकि सर्दी का मौसम वजन कम करने के लिए एक अच्छा मौसम माना जाता है। इसमें आप अगर व्यायाम एवं योग जैसी क्रियाएं करते हैं, तो इसमें आपको आनंद आएगा क्योंकि व्यायाम करने से आपका शरीर गर्म होगा और इससे आपको आनंद भी मिलेगा और आपका वजन भी कम होगा।

मित्रों अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना 1 घंटे व्यायाम जरूर करना है। व्यायाम करने से शरीर में मौजूद चर्बी बर्न होने लगती है। जिसके परिणाम स्वरूप मोटापा एवं चर्बी जैसी समस्या धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी। इसलिए दोस्तों व्यायाम है बहुत ही ज्यादा जरूरी है, इसलिए रोजाना व्यायाम जरूर करें।

4.चाय पीने से करें परहेज

how to lose weight in winter

दोस्तों चाय पीना अच्छी बात है परंतु यदि जब बात आती है how to lose weight in winter तो आपको चाय से परहेज करना होगा, क्योंकि चाय चीनी से बनती है। और चीनी में कुछ मात्रा में कैलोरीज होती है, जोकि हमारे मोटापे को एवं चर्बी को बढ़ा सकती हैं। एवं अधिक चाय पीने से हमारे शरीर में मौजूद मेटाबॉलिज्म स्तर कमजोर होने लगता है।

इसे भी पढ़ें- Top 5 घरेलू Weight lose Drinks जिनसे होगा तेज़ी से वजन कम जाने ये जादुई पेय 

जिस कारण हमारा मेटाबॉलिज्म चर्बी को बर्न नहीं कर पाता है, जिसके परिणाम स्वरुप मोटापा एवं अधिक चर्बी जैसी बड़ी समस्याएं देखने को मिलती है। आप चाय के बदले हर्बल चाय का उपयोग करें तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है हर्बल चाय सक्षम है Weight Lose करने में।

5. फाइबर युक्त भोजन को खाने में शामिल करें।
how to lose weight in winter
प्रत्येक व्यक्ति का वजन जब ही अधिक बढ़ता है, जब वह अधिक भोजन करता है। परंतु दोस्तों क्या होगा यदि हम आपको बता दें कि आपको ऐसे भोजन खाने हैं, जिनको खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। एवं आप मोटापे एवं चर्बी जैसी बड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे। दोस्तों यह भोजन है, फाइबर युक्त भोजन जो की सक्षम है, व्यक्ति को लंबे समय तक भूख के अहसास से वंचित रखने में।
इन भोजन के खाने से मेटाबॉलिज्म स्तर मजबूत होता है। जिसके परिणामस्वरुप मेटाबॉलिज्म अधिक कैलोरीज को बर्न करने की क्षमता रखता है। एवं मोटापा चर्बी जैसी बड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। फाइबर युक्त भोजन कुछ इस प्रकार हैं :
 
  • सूप :- दाल का सूप, वेजिटेबल सूप
  • अनाज :-  ब्राउन राइस, ओट्स, जौ
  • पौष्टिक ब्रेड :- मल्टीग्रेन ब्रेड
  • फल :- अनार, नाशपाती, केला
  • दाने :-  चिया बीज, फ्लैक्स सीड्स
  • सब्ज़ियां :- पालक, भिंडी, गोभी, लौकी
  • नट्स :-  बादाम , अखरोट 
  • द्रव्य पदार्थ :- लौकी का रस, गाजर का रस
  • दही :- ग्रीक योगर्ट, पनीर
  • दालें :- मूंग दाल, चना, राजमा
 

CONCLUSION

मित्रों ध्यान दें कि यह किसी चिकित्सक की राय नहीं है how to lose weight in winter की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले आप किसी चिकित्सक से राय ले सकते हैं। वह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको सिर्फ जानकारी के प्रोत्साहन से बताई गई है। आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपके चिकित्सक आपको बेहतर राय दे सकते हैं।

Leave a Comment