जीरा पानी से कैसे हुआ 15 दिन में वजन कम जाने पूरी बात | lose weight in 15 days with jeera water

कई ऐसे भारतीय उपाय हैं जो की वजन कम करने में से सहायक है। इनमे से एक जीरा भी है जो महत्वपूर्ण है वजन कम करने में। इसलिए हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बताने वाले हैं lose weight in 15 days with jeera water के विषय में।

lose weight in 15 days with jeera water

आयुर्वेद में जीरा को अहम महत्त्व दिया गया है, क्योंकि जीरा के गुण शरीर को स्वस्थ रखने में एवम कई बिमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करते है। मोटापा कम करने वाले व्यक्तियों के लिए जीरा को एक वरदान के रूप में माना जाता है। क्योंकि जीरा में मौजूद कण सहायक है वजन कम करने की प्रक्रिया में।

वैसे तो यदि पता किया जाए की सबसे पहले जीरा का इस्तेमाल होना कहां शुरू हुआ था। तो इतिहासकारों से पता चलता है कि 3000 ईसा पूर्व मिस्र में मम्मी को सुरक्षित रखने के लिए जो लेप बनाया जाता था। उसमें एक जीरा महत्वपूर्ण कण होता था आपको जानकारी हैरानी होगी कि इतिहासकारों का कहना है कि जीरा भारतय मसाला नहीं है बल्कि यह मध्य-पूर्व भूभाग की उपजाऊ धरती, जिसमें तुर्कमेनिस्तान, सीरिया, जॉर्डन, इराक, लेबनान, ईरान, इजराइल व एशिया के कुछ क्षेत्र शामिल है वहां से आया है। परंतु जीरा का भारत से जुड़ा हुआ एक बहुत ही अनोखा इतिहास है।

 

क्योंकि भारत में शुरुआती समय में जीरा एक औषधि के रूप में आया था। परंतु जीरे की सुगंध इतनी ज्यादा आकर्षित थी कि उस समय के कुछ लोगों ने इसको भोजन के साथ मिलाकर खाने का विचार बनाया। परंतु जीरा को भोजन में मिलाकर खाने से उनकी सेहत को कोई नुकसान नहीं हुआ एवं इस प्रकार जीरा जो कभी एक औषधि के रूप में था वह अब भारतीय घरों में एक मुख्य मसाला बनकर रह गया है।क्योंकि जीरा पहले औषधि था इसलिए यह शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को खत्म करने में सक्षम माना जाता है। एवं यह एक कुछ उच्च दर्जे का मसाला भी है।

 

जीरा पर विज्ञान एवं आयुर्वेद की राय

lose weight in 15 days with jeera water
आयुर्वेद के अनुसार जीरा को पुराने समय से ही एक बेहतरीन औषधि के रूप में माना गया है परंतु आयुर्वेद कहता है, यदि जीरा को भोजन में खाया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प है। एवं इसका कोई भी नुकसान नहीं है। जीरा जो की औषधि एवं मसाला भी है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है।
विज्ञान के अनुसार जीरा कई बीमारियों से निजात पाने में सक्षम है। एवं जीरा किसी भी प्रकार से मानव शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं है। एवं यह बेहतरीन गुणों वाला मसाला एवं औषधि है इसलिए यह सक्षम है, व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारियों से मुक्त करने में। यदि इसका सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह lose weight in 15 days with jeera water में भी सहायता कर सकता है।

एक हफ्ते में कैसे होगा जीरे की सहायता से वजन कम | lose weight in 15 days with jeera water

जीरा वैसे तो भारतीय मसाले में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि जीरे का तड़का ना मारा जाए तो वह भोजन स्वादिष्ट नहीं माना जाता है परंतु यही जीरा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है एवं यह कई प्रकार के शारीरिक बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सक्षम है ऐसी ही एक समस्या मोटापा भी है परंतु जीरे की सहायता से मोटापा भी कम किया जा सकता है परंतु जीरा किस प्रकार सहायक है वजन करने में निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताए गए हैं।
सुबह खाली पेट इसको पानी के साथ पीना है परंतु इसको बनाने के लिए एक केतली में 1/2 कप पानी डालें एवं जरूरत अनुसार सीमित मात्रा में जीरा को डालें पानी में उबाल मारे एवं पानी उबल जाने के बाद किसी बड़े कप में उस पानी को छाने और घूट-घूट करके आराम से बैठकर पिए ऐसा रोजाना करने से शरीर में अनोखी ऊर्जा का एहसास होगा एवं अधिक कार्यों को करने की ऊर्जा प्रदान होगी
रात के समय जीरा पानी लेने का तरीका कुछ इस प्रकार है जब भोजन खाएं तो उसे 10 मिनट पहले हीरा पानी पी ले जीरा पानी भूख को नियंत्रित करेगा जिससे ओवर ईटिंग की समस्या टल जायगी और ऐसा रोजाना करने से मोटापे को भी नियंत्रित किया जा सकता है एवं इसके बेहतरीन लाभ उठाएं जा सकते हैं।

जीरा पानी के अन्य फायदे (Other Benefits of Jeera Water)

1) मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा यदि जीरा को वजन कम करने में उपयोग किया जाए तो यह बहुत ही ज्यादा असरदार हो सकता है क्योंकि जीरे का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जिससे कि कैलोरीज़ तेजी से बर्न होती हैं जिसके परिणामस्वरुप मोटापे जैसी समस्या टल जाती है।
2) पाचन को सुधारना भी जीरा का एक अहम कार्य है यदि पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करेगी तो मोटापा बढ़ने की संभावना बिल्कुल ही खत्म हो जायेगी इसलिए जीरा सहायक है वजन कम करने में क्योंकि यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।
3) भूख नियंत्रित करने में जरा अहम भूमिका निभाता है यदि बुक को नियंत्रित कर लिया है तो ओवर 18 जैसी समस्या से बचा जा सकता है जिसके कारण जैसी समस्या टल जाती है और वजन बढ़ाने का खतरा भी खत्म हो जाता है इसलिए जीरा फायदेमंद माना जाता है weight lose में
4) इंसुलिन संतुलन हिंदी करता है जरा जिसे डायबिटीज जैसी बीमारी से हमेशा के लिए बचा जा सकता है हम डायबिटीज होने का खतरा टल जाता है जीरे की सहायता से।
5) उच्च रक्तचाप को कम करना जीरा की एक मुख्य विशेषता है यदि रक्तचाप अधिक बढ़ जाता है तो मोटापा बढ़ने लगता है परंतु जीरा रक्तचाप को नियंत्रित करता है इसलिए मोटापे जैसी समस्या से बचा जा सकता है जीरे की सहायता से और एक रोग से भी।
6) एंटीऑक्सीडेंट गुण व्यक्ति को कुपोषण जैसी समस्या से बचाने में सक्षम हैं जीरा इसलिए जीरा बीमारी से बचाने में भी सहायक है।
7) शारीरिक वायुमंडल सुधारना महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि शारीरिक बैक्टीरिया कैलोरीज को बर्न करने की क्षमता को खो देंगे तो मोटापा बढ़ जाना है सामान्य बात हो जाएगी इसलिए शारीरिक वायुमंडल सुधारना महत्वपूर्ण है जो कि जीरा की सहायता से सुधारा जा सकता है।
8) फाइबर युक्त पदार्थ भी होते हैं जीरे में इसलिए यह भूख को भी नियंत्रित कर सकता है एवं ओवरहीटिंग जैसी सामान्य समस्या से बचा सकता जिसके परिणाम स्वरूप मोटापे एवं बढ़ती चर्बी जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
CONCLUSION
हमने आपको बताया है इस ब्लॉग पोस्ट में lose weight in 15 days with jeera water के विषय में जिससे आपको सहायता मिलेगी 15 दिनों में जीरा पानी की मदद से वजन कम करने में परंतु मित्रों ध्यान दें कि अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है वजन कम करने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

Leave a Comment