does Releasing Sperm make you Lose Weight 2024

does releasing sperm make you lose weight

तेजी से उभरता एक प्रश्न यह है कि क्या हस्तमैथुन करने से वजन कम होता है does releasing sperm make you lose weight जानेंगे इसके पीछे की सच्चाई एवं समझने की कोशिश करेंगे हस्तमैथुन को पूर्ण रूप से और कोशिश करेंगे जानने की निम्नलिखित सूचना के रूप में की इसके फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

हस्तमैथुन क्या है ?

हस्तमैथुन एक प्रक्रिया है जिसे पुरुष एवं महिला अपनी सेक्स डिजायर को पूरा करने के लिए करते हैं एवं इससे उन्हें सेक्स करने की संतुष्टि प्राप्त होती है परंतु यह मात्र संतुष्टि ही देता है सत्य इससे सदा परे ही होता है आमतौर पर हस्तमैथुन के कोई नुकसान नहीं होते हैं एवं नाही हस्तमैथुन करने से पर्सनल लाइफ पर किसी प्रकार का बदलाव देखने को मिलता है परंतु यदि हस्तमैथुन की लत लग जाए तो यह एक बड़ी चिंता का विषय बन सकता है और एक साधारण से जीवन को बड़ी समस्या में डालने में किसी प्रकार कसर नहीं छोड़ेगा जानेंगे निम्नलिखित सूचना के रूप में की इसके फायदे एवं नुकसान क्या है।

हस्तमैथुन के फायदे

does releasing sperm make you lose weight
  • तनाव को कम करता है।
  • अच्छी नींद में सहायता करता है।
  • सेक्स इच्छा में वृद्धि होती है जिसे आपसी संबंध अच्छे होते हैं।
  • अधिक शुक्राणु जमा हो जाने के कारण बीमारियां उत्पन्न हो जाती है इसमें हस्थमैथुन करने के द्वारा बचा जा सकता है।
  • हस्तमैथुन करने से महिला एवं पुरुष को एक सेक्स छवि बनाने में सहायता मिलती है जिससे उन्हें एक बेहतर आनंद का सुख प्राप्त होता है।
  • सेक्स की कमी को पूरा करता है।
  • हस्तमैथुन करने वाली महिलाओं को सर्वाइकल इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहता एवं हस्तमैथुन करने वाली महिलाओं का सामान्य महिलाओं के मुकाबले गर्भाशय अधिक बेहतर होता है।

हस्तमैथुन के नुकसान

does releasing sperm make you lose weight
  • दैनिक जीवन से ध्यान भटकता है।
  • अधीक हस्तमैथुन करने से पेनिस कमजोर हो सकता है।
  • आपकी लव लाइफ को बर्बाद करने का एक मुख्य कारण बन सकता है।
  • हस्तमैथुन करने से कमजोरी का एहसास होता है रोजाना हस्तमैथुन करने से यह कमजोरी परमानेंट हो जाती है।
  • हस्तमैथुन के कारण महिलाओं को यौन संक्रमण हो सकता है।
  • हस्तमैथुन करने से स्पर्म प्रोड्यूस करने वाला हार्मोन कमजोर होता है जिससे शिशु करने में समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • हस्तमैथुन करने से महिलाएं अपनी वर्जिनिटी खो सकती हैं।

 

Does Releasing Sperm Make You Lose Weight

नहीं हस्तमैथुन करने से वजन कम नहीं होता है विज्ञान इस बात की पुष्टि किसी भी प्रकार से नहीं करता है की हस्तमैथुन करने से वजन कम होता है यह सत्य है कि हस्तमैथुन करने से एक बार में चार से पांच कैलोरीज बर्न होती है जिससे वजन कम करने में सहायता ना के बराबर प्राप्त होती है इसलिए यह एक सटीक उपाय नहीं है वजन कम करने का। विज्ञान के अनुसार हस्तमैथुन से वजन कम नहीं होता है हस्तमैथुन करने से हृदय की गति एवं रक्त संचार में वृद्धि होती है जिससे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि हृदय रोग उच्च रक्तचाप इत्यादि जो की एक साधारण से जीवन को अधिक कठिन बनाने में किसी भी प्रकार की कसौटी नहीं करेंगे इसलिए हस्तमैथुन के द्वारा वजन कम करने की प्रक्रिया बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हो सकती है।
 
यदि कोई हस्तमैथुन के द्वारा वजन कम करने एवं कैलोरीज को बर्न करने का विचार करता है तो उस व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है परंतु वजन कम नहीं होगा इसलिए हस्तमैथुन करने से वजन कम नहीं होता है हस्तमैथुन करने की प्रक्रिया से बचें।

कैसे बचें हस्तमैथुन से

हस्तमैथुन की प्रक्रिया से बचने के लिए गंदी वीडियो गंदी कहानी एवं फोटोस से दूरी बनाने का प्रयास करें विज्ञान की मानें तो यह कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति को हस्तमैथुन करने की उत्तेजता जग रही है तो वह 5 सेकंड में निर्णय ले कि वह इसी वक्त इस विचार को अपने दिमाग से निकाल देगा और किसी दूसरे काम में व्यस्त हो जाए।
इस प्रकार हस्तमैथुन करने की लत से बचा जा सकता है एवं अपने जीवन को एक बेहतर रास्ते की ओर ले जाकर सफल बनाया जा सकता है हस्तमैथुन की प्रक्रिया साधारण से जीवन को बर्बाद कर सकती है इसलिए इस आदत से परहेज करें और अपने समाज एवं आसपास के व्यक्तियों का आदर एवं सम्मान करें यदि कोई व्यक्ति को हस्तमैथुन की लत है तो उस व्यक्ति का समाज को देखने का नजरिया बदल जाता है वह सभी को कामवासना की नजरों से देखता है इसलिए इस आदत से बचें और जीवन को बेहतर तरीके से जिए।

Leave a Comment