कैसे घटता है तेजी से वजन अजवाइन पानी की मदद से जाने पूरी बात | ajwain water for weight loss

ajwain water for weight loss

तेजी से बढ़ता वजन आज के समय में कई बड़ी बीमारियों का मुख्य कारण है। मोटापे से बचने के लिए अक्सर कई प्रकार के उपाय बताए जाते है। परंतु एक चीज ऐसी भी है जिसे विज्ञान एवं आयुर्वेद में वजन कम करने में श्रेष्ठ माना गया है इसलिए हम आपसे साझा करेंगे ajwain water for weight loss के विषय में ज्ञान जिससे आपको सहायता मिलेगी अजवाइन को बेहतर तरीके से समझने में एवं वजन कम करने की प्रक्रिया में उपयोग करने में।

अजवाइन का इतिहास

ajwain water for weight loss

अजवाइन एक झाड़ी नुमा मसाला है। इसकी खेती कम मात्रा में की जाती है। माना जाता है कि 450 ईसा पूर्व में रोमन साम्राज्य में अजवाइन का उपयोग औषधि के रूप में होता था। एवं इसके गुण औषधि के रूप में कार्य किया करते थे। क्योंकि अजवाइन में औषधि के गुण होते हैं। रोमन के लोग अजवाइन का उपयोग खराब पाचन गठिया सर्दी खांसी जुकाम अधिक मोटापे से बचने के लिए किया करते थे। अजवाइन के बेहतर गुण के कारण ग्रीस में अजवाइन को तो पवित्र भी माना जाता था एवं अजवाइन से चढ़ावा चढ़ाया जाता था, जिससे ईश्वर को खुश किया जा सके।

सदियों तक अजवाइन का उपयोग औषधि के रूप में हुआ। परंतु 17 वीं शताब्दी में इटालियंस ने अजवाइन को खाने में प्रयोग करने का विचार बनाया। खाने में प्रयोग करने के बाद कोई नुकसान न होने पर इटालियंस ने इसे एक बेहतर मसाला घोषित किया। इसके बाद इटालियंस द्वारा लिया गया यह फैसला आज तक अजवाइन को दुनिया के सामने एक बेहतर मसाले के रूप में प्रस्तुत कर रहा है। परंतु अजवाइन शुरुआती समय से ही एक बेहतर औषधि ही है। इसलिए ही अजवाइन को अनेक प्रकार की दुबिधाओं का निवारण माना जाता है।

 

अजवाइन के प्रमुख नाम

  • गुजराती :- यवन, जावइन, अजमा, अजमो
  • हिंदी :- जेवैन, अजवाइन
  • कन्नड़ :- योम, ओमू, ओमा
  • मलयालम :- अयनोदकन, ओमान
  • मराठी :- ओनवा
  • उड़िया :- जुआनी
  • तमिल :- ओमम
  • तेलुगु :- वामु
  • संस्कृत :- यविनिकी, यामिनी, यामिनिकी
  • बंगाली :- जावन, यवानी, योयाना, यमनी, यौवन, यवन
  • अंग्रेज़ी :- बिशप की घास

अजवाइन के पोषण तत्व

प्रति 5 ग्राम अजवाइन के पोषण तत्व निम्नलिखित सूची के द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं।
  • सोडियम 8 मिलीग्राम
  • प्रोटीन 1 ग्राम
  • कैल्शियम 90 मिलीग्राम
  • आयरन  2.2 मिलीग्राम
  • विटामिन C 1.2 मिलीग्राम
  • ऊर्जा 21 कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट 2 ग्राम
  • फ़ाइबर 1 ग्राम

 

वजन घटाने में किस प्रकार सहायक है अजवाइन Benefits of ajwain Water for Weight lose

ajwain water for weight loss
वजन नियंत्रण में सहारा :- अजवाइन में थाइमोल एसेंशियल नामक ऑयल की मात्रा होती है जो की मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का कार्य करता है जिससे चर्बी जमा होने का खतरा टल जाता है इसलिए बढ़ते वजन को अजवाइन की सहायता से नियंत्रित किया जा सकता है इसलिए अजवाइन को वजन नियंत्रण करने में उपयोगी माना जाता है।
मेटाबोलिज्म को बढ़ावा :- अजवाइन के बेहतर गुण मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाते हैं जिससे शरीर में चर्बी बढ़ने की संभावना अत्यधिक कम हो जाती है और शरीर स्वस्थ एवं कार्यशील रहता है।
पाचन को सुधारना :- पाचन को दुरुस्त तरीके से कार्य करने में बहुत ज्यादा सहायता करता है यही मुख्य वजह है कि अजवाइन को अधिकतर घर में बनने वाले पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है जिनमें शामिल है पराठे, कचौड़ियां इत्यादि क्योंकि इनमें अधिक तेल मसाले होते हैं पाचन बेहतर तरीके से इनको पचा सके इसलिए ही इनमें अजवाइन को डाला जाता है ताकि अधिक तेल के यह खाद पदार्थ आसानी से पच सके एवं पाचन बेहतर तरीके से कार्य करे पाचन को सुधारने के लिए एवं बेहतर तरीके से कार्य कराने के लिए अजवाइन को एक बेहतर विकल्प माना जाता है।
ताजगी और ऊर्जा :- रोजाना सुबह खाली पेट यदि अजवाइन को लिया जाए तो दिन भर ताजगी एवं अधिक ऊर्जा का एहसास होता है क्योंकि अजवाइन के गुण शरीर से प्रत्येक टॉक्सिंस को अच्छी तरीके से बाहर कर देते हैं जिससे कि खाना अच्छी तरीके से पचता है और एक नई ऊर्जा का एहसास होता है।
भूख को नियंत्रित करना :- अजवाइन में फाइबर की मात्रा होती है जो कि लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देती है इसलिए अजवाइन को फायदेमंद माना जाता है वजन कम करने में यदि अजवाइन के पानी को दिन में दो से तीन बार लिया जाए तो रोजाना ऐसा करने से बहुत ही जल्दी वजन कम किया जा सकता है।
भूख को कम करें :- अजवाइन के पानी को खाना खाने से आधे घंटे पहले ले लिया जाए तो इससे भूख को नियंत्रित किया जा सकता है क्योंकि अजवाइन के गुण भूख को कम कर देते हैं जिससे ओवरइटिंग करने की समस्या खत्म हो जाती है एवं अधिक भोजन करने का कारण बढ़ने का खतरा भी टाल जाता है।
पेट से गैस को कम करें :- अजवाइन में मौजूद गुण शरीर में गैस नहीं बनने देते हैं क्योंकि अजवाइन के गुण पाचन को दुरुस्त रखते हैं एवं अजवाइन का प्रयोग करने से पाचन अधिक कार्यशील होता है जिससे पेट में गैस नहीं बनती है और पाचन बेहतर तरीके से कार्य करता है।
उपर्युक्त अजवाइन पानी के महत्वपूर्ण फायदे बताए गए हैं benefits of ajwain water for weight loss यदि कोई अजवाइन पानी को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करता है तो इससे वजन कम करने की प्रक्रिया में एक अहम योगदान मिलेगा एवं कठिन जीवन को आसान करने के लिए अजवाइन एक कुंजी के रूप में प्रस्तुत होगी।

कैसे बनाएं अजवाइन पानी वजन कम करने के लिए How to make ajwain Water for Weight lose

ajwain water for weight loss

अजवाइन और शहद

रोजाना सुबह नाश्ते के बाद एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच शहद को मिक्स करके खा लें ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म स्तर तेजी से बढ़ेगा साथ ही में शहद में भी मेटाबॉलिज्म स्तर को बूस्ट करने में सहायता होती है एवं शहद का उपयोग करने से पूरा दिन मीठे भोजन की क्रेविंग नहीं होगी और बढ़ते मोटापे को रोकने में सहायता मिलेगी क्योंकि शहद और अजवाइन दोनों ही मेटाबॉलिज्म स्तर को बूस्ट करते हैं।

अजवाइन से बनी चाय

अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी और अजवाइन को पैन में डालें सही से उबल जाने के बाद पानी को छान के फिर घुट घुट करके पिए इससे मदद मिलेगी वजन कम करने में इस चाय को दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है।

भीगी हुई अजवाइन

रात के समय अजवाइन को 1 गिलास पानी में भीगो दें सुबह खाली पेट उठकर पानी को छान कर घुट घुट करके पीले जिसे शरीर के सभी प्रकार के टॉक्सिंस अच्छी तरीके से शरीर से बाहर हो जाएंगे जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छी तरीके से कार्य करेगा रोजाना ऐसा करने से वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायता भी प्राप्त होगी।
अजवाइन को वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायक बनाने के लिए उपयुक्त तीन महत्वपूर्ण विधियां बताई गई हैं आशा है कि अब किसी के मन में यह सवाल नही होगा how to make ajwain water for weight loss
CONCLUSION
उपर्युक्त दिए गए जानकारी में बताया गया है ajwain water for weight loss के बारे में दी गई जानकारी मात्र एक ज्ञान की कुंजी के रूप में है वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना बेहतर हो सकता है।

Leave a Comment