2024 Top 10 detox water for weight loss

how to make detox water for weight loss

यदि व्यक्ति का पाचन दुरुस्त तरीके से कार्य करेगा तो खाना भी अच्छी तरीके से पचेगा जिसके परिणाम स्वरुप कभी भी मोटापा देखने को नहीं मिलेगा पाचन दुरुस्त तरीके से कार्य करें इसके लिए अक्सर डिटॉक्स पानी का सहारा लिया जाता है जिससे वजन कम करने में एवं पाचन को दुरुस्त तरीके से कार्य करने में मदद मिलती है इसलिए हम आपसे साझा करेंगे how to make detox water for weight loss जिससे आपको डिटॉक्स पानी का महत्व समझाने में सहायता मिलेगी कि किस प्रकार डिटॉक्स पानी वजन कम करने में सहायक है एवं इसकी क्या भूमिका है।

 

 

डिटॉक्स पानी क्या है ?

how to make detox water for weight loss

अक्सर वजन कम करने के लिए सलाह दी जाती है कि अधिक पानी पीना चाहिए परंतु यदि इस पानी में कई प्रकार के फल एवं सब्जियों का मिश्रण कर दिया जाए तो यह डिटॉक्स पानी कहलाते हैं डिटॉक्स पानी की विशेषता है कि इसमें बहुत प्रकार के गुण होते हैं जो की पाचन को दुरुस्त एवं शरीर को तंदुरुस्त रखने में सहायता करते हैं इसलिए डिटॉक्स वॉटर को वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है एवं विशेषज्ञ अक्सर डिटॉक्स पानी का सहारा लेने को कहते हैं वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होने के लिए।

 

किस प्रकार सहायक है डिटॉक्स पानी वजन कम करने के लिए Benefits of detox Water for Weight lose

how to make detox water for weight loss

डिटॉक्स पानी अक्सर वजन कम करने में सहायक माना जाता है क्योंकि डिटॉक्स पानी हमेशा कई प्रकार के फलों एवं बेहतर सब्जियों के मिश्रण से बनता है जिनमें कई प्रकार के तत्व एवं बेहतर गुण होते हैं जो की पानी में मिश्रित हो जाते हैं जोकि पाचन को बेहतर करते हैं एवं शरीर से सभी प्रकार के टॉक्सिंस को बाहर करते हैं। जिससे पाचन दुरुस्त तरीके से कार्य करता है एवं खाना अच्छी तरीके से पचता है खाना अच्छी तरीके से पचने के कारण मोटापा एवं चर्बी बढ़ने का खतरा हमेशा के लिए टल जाता है यदि डिटॉक्स वॉटर को वजन कम करने की प्रक्रिया में शामिल किया जाए तो यह एक बेहतर चयन हो सकता है। इसके लाभ कमल के होते हैं डिटॉक्स पानी अक्सर कई प्रकार के होते हैं डिटॉक्स पानी को बनाने के लिए कई प्रकार की सब्जियां एवं फलों का उपयोग किया जाता है इसको स्वाद अनुसार एवं इसके गुणों को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है।

 

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स पानी के सबसे अच्छे रूप

1. नींबू पानी

how to make detox water for weight loss
 
नींबू पानी के बेहतर गुण पाचन को बेहतर रखते है और शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करते है नींबू में विटामिन C और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते है जोकि मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।
 
सामग्री
  • 1 गिलास पानी
  • 1 नींबू
  • स्वाद के लिए काला नमक

 

बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : एक गिलास ठंडा या सुविधा के अनुसार पानी में एक नींबू को काटकर उसके रस को पानी में चम्मच के द्वारा मिला दे स्वाद बढ़ाने के लिए काला नमक भी नींबू पानी में जोड़ा जा सकता है जिससे स्वाद बेहतर होगा एवं पाचन की कार्य करने की गति में वृद्धि होगी।
 
 

2. पुदीना पानी

how to make detox water for weight loss

पुदीना में मेंथॉन होता है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। पुदीना पानी शरीर से अनेक प्रकार के टॉक्सिंस को बाहर करने में सहायता करता है एवं पुदीना पानी की सहायता से मेटाबॉलिज्म स्तर को भी बूस्ट किया जा सकता है जिससे कि अधिक मोटापा एवं चर्बी बढ़ने का खतरा कम हो जाता है इसलिए पुदीना पानी को वजन कम करने की प्रक्रिया में एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

सामग्री
  • पुदिना की 6/7 पत्ती
  • 1 गिलास पानी
  • रेफ्रीजेटर पानी को ठंडा करने के लिए
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : पुदीना पानी बनाने के लिए रात के समय एक गिलास में 6 से 7 पुदीना की पट्टी को एक गिलास पानी में तोड़ कर रेफ्रीजेटर में रख दें रात भर पानी ठंडा होने दें एवं सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें यदि पानी ज्यादा मात्रा में बनाया है तो इस पानी को दिन में किसी भी समय पिया जा सकता है यह स्वास्थ्य के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है।
 
 

3. ग्रीन टी

how to make detox water for weight loss

ग्रीन टी की मदद से वजन कम करने में सहायता ली जा सकती है ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स, कैटेचिन आपको डिटॉक्सिफाई करने में सहायता करेंगे जिससे शरीर में मौजूद अनेक प्रकार के मल शरीर से बाहर निकल जाएंगे जिसके परिणाम स्वरूप चर्बी बढ़ने का खतरा टल जाएगा इसलिए ग्रीन टी को वजन कम करने में अधिक सहायक माना जाता है।

सामग्री
  • ग्रीन टी पाऊज
  • 1 कप
  • गर्म पानी
 
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : ग्रीन टी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में ग्रीन टी पाऊज को भीगने के लिए छोड़ दें। पाऊज पूरी तरह से भीग जाने के बाद पाऊज को निकाल लें। पानी को घूट-घूट करके पीएं इस प्रकार ग्रीन टी तैयार हो जाएगी।
 
 

4. तुलसी और नींबू पानी 

basil and water
 
तुलसी और नींबू पानी वजन घटाने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकते है क्योंकि तुलसी और नींबू पानी में अन्य प्रकार के तत्व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं जिससे मोटापा बढ़ने एवं अत्यधिक चर्बी बढ़ने का खतरा टल जाता है। तुलसी में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जब के नींबू में मेटाबॉलिज्म स्तर को बूस्ट करने की क्षमता होती है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है एवं खाना अच्छी तरीके से पचता है।
 
सामग्री
  • तुलसी के पत्ते
  • 1 गिलास गर्म पानी
  • 1 नींबू
बनाने की विधि
 
how to make detox water for weight loss : तुलसी नींबू पानी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में तुलसी के कुछ पत्तों को डालें एवं उसमें नींबू के रस को निचोड़ दें सही से मिलाने के बाद खाली पेट इसको घूट घूट करके पी लें।
 
 

5. भीगी मेथी का पानी

how to make detox water for weight loss

भीगी मेथी के पानी से मेटाबॉलिज्म स्तर तेजी से कार्य करता है जिससे खाना अच्छी तरीके से पचता है एवं वजन कम करने की प्रक्रिया में भी में सहायता करता है इसलिए इसको अक्सर वजन कम करने की प्रक्रिया में एक बेहतर विकल्प के रूप में माना जाता है।

 
 
सामग्री
  • 1/2 चम्मच सुखी मेथी दाना
  • एक गिलास पानी
 
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : मेथी दाने का पानी बनाने के लिए रात के समय मेथी दाना को 1 गिलास पानी में भीगो कर रख दे सुबह खाली पेट पानी को छान कर पी लें।
 
 

6. सौंप का पानी

how to make detox water for weight loss

सौंप के पानी को पुराने समय से ही आयुर्वेद में वजन कम करने का एक रामबाण उपाय बताया गया है सौंप का पानी यदि सुबह खाली पेट लिया जाए तो इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिंस पूरी तरीके से शरीर से निकल जाते हैं जिससे पूरे दिन पाचन क्रिया बेहतर कार्य करती है एवं भूख सीमित मात्रा में लगती है और खाना अच्छी तरीके से पचता है यदि रोजाना इसको पिया जाए तो इससे वजन कम करने की प्रक्रिया में भी अधिक सहायता प्राप्त हो सकती है।

सामग्री
  • 1/2 छोटा चम्मच सौंप
  • पानी
  • चाय की केतली
 
बनाने की विधि
1/2 चम्मच सौंप को चाय की केतली में जरुरत अनुसार पानी डाल कर उबाल लें पानी उबल जाने के बाद घूट घूट करके आराम से बैठकर पीएं।
 
 

7. तुलसी और अदरक का पानी

how to make detox water for weight loss

तुलसी और अदरक का पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर करने में सहायता करता है एवं शरीर को रोगों से मुक्त करता है और वजन कम करने में भी सहायता करता है।

 
 
सामग्री
  • तुलसी के पत्ते
  • कुचला हुआ अदरक
  • 1 गिलास पानी
  • ठंडक के लिए रेफ्रीजेटर 
 
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : रात के समय एक गिलास पानी में तुलसी के कुछ पत्ते एवं कुचला हुआ अदरक सीमित मात्रा में गिलास में डालकर रात भर रेफ्रिजरेटर में रख दें एवं सुबह इसको खाली पेट पीएं ताकि यह पाचन को बेहतर कर सके एवं शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर कर सके और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में सहायता करें।
 
 

8. अदरक और लहसुन

how to make detox water for weight loss

 

अदरक और लहसुन में कई प्रकार के बेहतर गुण होते हैं जो कि शरीर को डीऑक्सीफाई करने में सहायता करते हैं और लहसुन में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो की पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में अधिक सहायता करते हैं इसलिए अदरक और लहसुन को वजन कम करने की प्रक्रिया में अक्सर गिना जाता है एवं इनके फायदे कमाल के हैं।
 
सामग्री
  • अदरक का पेस्ट
  •  लहसून की 1/2 कली
  • 1 गिलास पानी 
 
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : अदरक एवं लहसुन की कली को कुचल कर जरूरत अनुसार पानी में रात भर भीगने के लिए छोड़ दें सुबह छानकर इसको पी लें इस प्रकार अदरक और लहसुन का पानी तैयार हो जाएगा।
 
 

9. ककड़ी और नींबू पानी

how to make detox water for weight loss

नींबू ककड़ी डिटॉक्स पानी गर्मियों में एक मशहूर पेय माना जाता है पाचन को दुरुस्त रखने में। ककड़ी और नींबू की सहायता है पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है एवं शरीर की शीतल रहता है जिससे तनाव को कम करने में सहायता मिलती है नींबू और ककड़ी पानी से शरीर के टॉक्सिंस को बाहर किया जा सकता है एवं यह फायदेमंद है वजन कम करने में एवं शरीर को तंदुरुस्त रखने में।

 
सामग्री
  • जरुरत अनुसर 1/2 ककड़ी
  • जरुरत अनुसार ठंडा पानी
  • 1 नींबू
  • 1 बड़ा बर्तन
  • काला नमक
 
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : ककड़ी को छोटे टुकड़ों में काट ले एवं छोटे-छोटे पीस बनाएं एक बड़े बर्तन में ठंडे पानी को डालें उसमें ककड़ी एवं नींबू को निचोड़कर डाल दें सही से चलाने के बाद स्वाद अनुसार काला नमक भी डाल दें इस प्रकार ककड़ी और नींबू का यह बेहतर जायकेदार पानी तैयार हो जाएगा। इस पानी को किसी भी समय पीया जा सकता है यह शरीर के लिए फायदेमंद है।
 

10. स्ट्रॉबेरी और तुलसी का पानी

how to make detox water for weight loss

स्ट्रॉबेरी में विटामिन C होता है एवं स्ट्रॉबेरी में कम कैलोरिज और फाइबर की अधिक मात्रा होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है स्ट्रॉबेरी की मदद से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है एवं मोटापा बढ़ने का खतरा कम होता है।

स्ट्रॉबेरी और तुलसी का पानी भी कम नहीं है वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायता करने के लिए स्ट्रॉबेरी और तुलसी के पानी की मदद से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में सहायता मिलती है एवं शरीर में एक अनोखी उर्जा का एहसास होता है स्ट्रॉबेरी एवं तुलसी के पानी में एक अनोखा स्वाद भी होता है जिससे मन को संतुष्टि होती है एवं प्रत्येक कार्य को करने का मन करता है और एक अनोखी खुशी का आनंद मिलता है स्ट्रॉबेरी और तुलसी के पानी से।
 
सामग्री
एक लीटर पानी के लिए निम्नलिखित सूची है
  • स्ट्रॉबेरी के 8/9 पीस
  • एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते
  • 3 नींबू
  • पानी
  • स्वाद के लिए काला नमक
 
बनाने की विधि
how to make detox water for weight loss : स्ट्रॉबेरी तुलसी पानी को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी के पीसेस और तुलसी के पत्तों को साफ पानी से धो लें ठंडे पानी में स्ट्रॉबेरी को डालें कुचले हुए तुलसी के पत्तों को डालें एवं नींबू के रस को निचोड़ दें स्वाद के लिए काला नमक भी डाला जा सकता है।
 

CONCLUSION

यह ब्लॉग पोस्ट अधिक जानकारी के बाद भी किसी चिकित्सक की राय नहीं है वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

Leave a Comment