जानें 2 महीने में हुआ 23 किलो वजन कैसे कम | real weight lose journey

Real weight lose journey: बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है जो प्रत्येक व्यक्ति को परेशान करके रख देती है एवं जिसके चलते एक साधारण सा जीवन अधिक कठिन लगने लगता है मोटापे से परेशान व्यक्ति अक्सर खुद को घृणा की नजर से देखते हैं उन्हें लगता है कि वह दूसरों से अलग है एवं दूसरे व्यक्ति उनसे ज्यादा अच्छे हैं बढ़ते मोटापे से ग्रस्त लोगों के मानसिक तनाव की अलग-अलग सोच होती है परंतु यह सत्य है कि बढ़ते मोटापे के कारण जीवन असंतुलित हो जाता है ऐसा ही हुआ तुलसी कुमारी के साथ भी।

कैसे किया तुलसी कुमारी ने अपने 78 किलो वज़न से 55 किलो वज़न तक का सफर जानेंगे तुलसी कुमारी ने कैसे किया वजन कम और क्या था डेली रूटीन क्या हुई थीं समस्यायें तुलसी कुमारी को वजन कम करने के दौरान।

परिचय

Weight lose journey
नाम :- तुलसी कुमारी
उम्र :- 28 वर्ष
मुख्य काम क्या है :- प्राइवेट कंपनी द्धारा मैनेजर
कुल कितना था वजन :- 78 किलो
कितना किया वजन कम :- 55 किलो
कुल कितना घटाया वजन :- 23
कितना समय लगा :- 2 महीने 10 दिन से कुछ ज्यादा।

कैसे हुई वजन कम करने की प्रक्रिया प्रारंभ

Weight lose journey
तुलसी बताती है की जब एक बार उनके पिता के कहने पर वह अपने पिता के साथ एक मशहूर मेला देखने के लिए गई तो उन्होंने वहां पर बहुत आनंद लिया बहुत ही ज्यादा खुशी का अनुभव हुआ परंतु जब तुलसी के पिता ने कहा की बेटी हमें घर पर चलना चाहिए ज्यादा समय हो गया है तो तुलसी ने जवाब देते हुए कहा कि पिताजी घर पर चलेंगे पर मुझे वह ऊंचा वाला झूला झूलना है जो गोल-गोल घूमता है पिताजी मना न कर सके उन्होंने कहा ठीक है चलो तुम्हें झूले पर बैठाते हैं। उनके पिता तुलसी को झूले के पास ले गए एवं झूले वाले से पूछा की टिकट कितने की है झूले वाले ने टिकट का मूल्य बताया परंतु जब तुलसी झूले में बैठने वाली थी तो झूले वाले ने यह कहकर मना कर दिया कि अधिक मोटे व्यक्तियों का बैठना मना है क्योंकि इससे झूले में इन बैलेंस होता है एक तरफ मोटे एवं एक तरफ पतले लोगों के बैठने से झूला मुश्किल से चलता है। झूला कोई बड़ी मोटर से नहीं चल रहा था झूले को तीन बड़े लोग मिलकर अपने हाथों से धक्का मार कर चला रहे थे उन्होंने कहा कि आपकी बेटी ज्यादा मोटी है इससे हमें ज्यादा भार लगाना होगा यदि आपको अपनी बेटी को झूले पर बैठाना है तो आपको ज्यादा मूल्य देना होगा तुलसी के पिता ने कहा कि मैं मूल्य देने को तैयार हूं परंतु तुलसी का मन टूट गया था यह सुनकर कि वह इतनी मोटी है कि मेले में खड़े लोग तुलसी को अजीब नजर से देख रहे थे कि वह ज्यादा मोटी हैं इसलिए वह झूले में नहीं बैठ सकती हैं।
यह बात तुलसी को दिल पर चुभ गई थीं और तुलसी झूले पर नही बैठी उन्होंने घर पर आकर संकल्प लिया कि वह अब किसी भी प्रकार से अपना वजन कम करेंगी और एक बेहतर जीवन जीने की प्रक्रिया की ओर अपना कदम बढ़ाएंगी।

कितना समय लगा वजन कम करने में

Weight lose journey
जब तुलसी ने वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ किया तब उनका वजन 78 किलो था और उन्होंने वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले वेट लॉस से संबंधित कई प्रकार की शिक्षा को ग्रहण किया एवं कई चिकित्सक से भी सलाह ली इसके बाद तुलसी ने अपना एक बेहतर डेली रूटिंग बनाया जिसको उन्होंने लगातार 2 महीने फॉलो किया तब तुलसी का वजन कम हुआ तुलसी को वजन कम करने में 2 महीने से ज्यादा का समय लगा था।

किन समस्याओं का सामना करना पड़ा

तुलसी बताती है कि उन्हें मीठी चीज ज्यादा पसंद थी जैसे की चॉकलेट, आइसक्रीम, केक, प्रेस्टीज इत्यादि इसलिए उनको वेट लॉस करने में समस्या हो रही थी क्योंकि शुरुआती समय से ही ज्यादातर मीठे भोजन खाने से उनका मेटाबॉलिज्म स्तर बहुत ही ज्यादा कम हो गया था जो की फैट को बर्न करने के लिए तैयार ही नहीं था।
तुलसी को शुरुआती समय में अपने भोजन पर बहुत ही ज्यादा नियंत्रण रखना पड़ा और खुद को ओवर ईटिंग करने से बचाना पड़ा तुलसी बताती हैं कि वजन कम करने की प्रक्रिया में किसी भी भोजन को जड़ से त्यागने की जरूरत नहीं है जरूरत है कि उस भोजन की मात्रा को सीमित किया जाए। क्योंकि किसी भोजन को एकदम छोड़ देना ऐसे शरीर पर नुकसान पहुंचता है इसलिए ओवर ईटिंग जैसी समस्या से बचना चाहिए।

क्या था डेली रूटीन

  • रोज 3/4 लीटर पानी पीना
  • 8 घंटे की नींद
  • मीठे भोजन से दूरी
  • 1 घंटा रोजाना एक्सरसाइज़
  • एक एक्सरसाइज ऐसी जो घर से बाहर की जाय जैसे रनिंग
  • उच्च प्रोटिन लो कैलोरीज़ फूड को खाना
  • सुबह ख़ाली पेट जीरा पानी पीना
  • रात को खाना खाने से पहले जीरा पानी लेना ताकी भूख को कम किया जा सके
  • तनाव से दूर रहना ताकी मेटाबोलिजम कमज़ोर न हो

लोगों के लिए क्या सुझाव है।

तुलसी बताती है कि वजन कम करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक नियम का पालन किया जाय तभी वजन कम किया जा सकता है एवं दूसरे व्यक्तियों की तरह सामान्य एक बेहतर जीवन दिया जा सकता है। तुलसी बताती हैं कि किसी भी भोजन को एकदम ना छोड़े उसपर नियंत्रण बनाएं एवं ओवरराइटिंग करने जैसी समस्याओं से बचें रोजाना 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें जिससे मेटाबॉलिज्म स्तर मजबूत हो ताकि फैट को बर्न किया जा सके।

 

यदि आप भी बताना चाहते हैं अपनी वजन कम करने की प्रक्रिया का पूरा सफर तो हमें करें email :- thefitnesslove086@gmail.com और बताएं अपनी पूरी कहानी ईमेल के द्वारा आपकी इस प्रक्रिया पर हम एक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं एवं आपकी कहानी को अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा बना सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment