Sweet potato Very Powerful Weapon of Weight Lose

वजन कम करने के लिए अक्सर कई प्रकार के प्रयत्न किए जाते हैं परंतु क्या हो यदि वजन कम करने की प्रक्रिया में (Sweet Potato) यानी कि शकरकंद को शामिल कर दिया जाए। इसलिए हम आपसे साझा करेंगे sweet potato diet lose 5 kg in 3 days के विषय में जिससे सिर्फ तीन दिनों में वजन को कुछ मात्रा में कम किया जा सकेगा।
sweet potato diet lose 5 kg in 3 days
 
स्वीट पोटैटो जोकि अंग्रेजी नाम है इसे हिन्दी में शकरकंद भी कहा जाता है यह एक सब्जी के रुप में है एवं यह विश्व भर में मशहूर है अपने अनोखे स्वाद के लिए सकरकंद आलू का ही दूसरा रूप है परंतु आलू मात्र हल्का पीले रंग का होता है परंतु शकरकंद यानी कि स्वीट पोटैटो कई प्रकार के रंगों के साथ होता है। इसका मीठा जायकेदार स्वाद ही है जो इसको विश्वभर में प्रचलित करने में सहायता करता है शकरकंद मात्र सब्जी ही नहीं है यह कई प्रकार के रोगों से लड़ने में सक्षम है एवं इसके गुण कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिला सकते हैं तेजी से उभरती एक समस्या मोटापा भी है शकरकंद की सहायता से मोटापे से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

सकरकंद (Sweet Potato) के पोषण तत्व

sweet potato diet lose 5 kg in 3 days
सकरकंद में कई प्रकार के पोषण तत्व होते हैं जोकि सकरकंद की अहमियत को दर्शाते है सकरकंद में मौजुद पोषण तत्व निम्नलिखित दरसाय गए हैं (यदि मात्र 100 ग्राम सकरकंद (Sweet Potato) लिया जाय तो कितने पोषण तत्व मिलेंगे आइए जानते हैं)
  • कैलोरी 86
  • कार्बोहाइड्रेट 21 ग्राम
  • फाइबर 3 ग्राम
  • प्रोटीन 2 ग्राम
  • वसा 0.1 ग्राम
  • विटामिन A 384%
  • विटामिन C 33%
  • मैंगनीज 19%
  • विटामिन B6 15%
  • पोटैशियम 15%
  • विटामिन E 10%
  • मैग्नीशियम 7%

 

कैसे सहायक है सकरकंद वजन घटाने में Benefits of Sweet Potatoes for Weight Loss

sweet potato diet lose 5 kg in 3 days

कम कैलोरीज़

वजन कम करने की प्रक्रिया में कैलोरीज़ की कम मात्रा लेनी होती है ताकी अधीक कैलोरीज़ लेने के कारण मोटापा न बढ़ने लगे और कम कैलोरीज़ की मात्रा के कारण मोटापे को भी नियंत्रित किया जा सके 100 ग्राम सकरकंद में मात्र 86 कैलोरीज़ होती है जोकि बहुत कम है इसलिए ही सकरकंद (Sweet Potato) Weight Lose में अधीक सहायक माना जाता है।
 

उच्च फाइबर मात्रा

शकरकंद में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कि अधिक भोजन करने की उत्तेजता को कम करता है जिसके परिणाम स्वरुप मोटापा नियंत्रित रहता है शकरकंद में फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह चयापचय में सहायता करता है पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है जिस कारण फैट जमा होने का खतरा नहीं रहता है इसलिए शकरकंद बेहतर है वजन कम करने में।
 
 

हाइड्रेट में सहायता

वजन कम करने के लिए जरूरी है शरीर का हाइड्रेट रहना शरीर में किसी प्रकार से पानी की कमी नहीं होनी चाहिए यदि पानी की कमी होती है तो पाचन तंत्र धीमी गति से कार्य करता है जिसके परिणाम स्वरूप चर्बी जमा होने का खतरा बढ़ने लगता है परंतु सकरकंद में अच्छी मात्रा में पानी की उपस्थित होती है जिसको खाने से पानी की कमी नहीं होगी एवं शरीर हाइड्रेट रहेगा जिससे Weight lose करने की प्रक्रिया में सहायता प्राप्त हो सकेगी।
 

कम वसा कम कैलोरिज 

सकरकंद में वसा (Fat) की मात्रा बहुत कम होती है 100 ग्राम शकरकंद में 0.1% वसा होता है जिससे शरीर में चर्बी बढ़ने का खतरा बहुत ही ज्यादा कम रहता है एवं शकरकंद में फाइबर की मात्रा होने के कारण इसको वजन कम करने की प्रक्रिया में गीना जाता है यह चर्बी नहीं बढ़ाता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

Sweet Potato diet Lose 5 kg in 3 Days

निम्नलिखित महत्वपूर्ण विधि बताएं गई है जिसकी सहायता से तीन दिनों में 5 किलो वजन कम करने की प्रक्रिया की और प्रकाश डाला गया है।
 
                                Day 1
 
नाश्ता (Breakfast)           1 उबला अंडा+1 उबला                                                  सकरकंद बिना नमक के+1                                            कप ग्रीन टी
 
दिन का खाना (Lunch)      2 उबला सकरकंद बिना नमक                                          के+1 गिलास दही
 
रात का खाना (Dinner)      1 उबला सकरकंद+ 2 ग्लास                                           दही 
 
                                Day 2
 
नाश्ता (Breakfast)           1 उबला सकरकंद+1 कप                                               ब्लैक कॉफी+ 2 अंडो का                                               ऑमलेट
 
दिन का खाना (Lunch)       मशरूम+उबला                                                             सकरकंद+सलाद+1                                                     गिलास  छाछ
 
रात का खाना (Dinner)      1 सकरकंद+ब्रोकली+फ्राइड                                           चिकन के 3 बड़े पीस
 
                               Day 3
 
नाश्ता (Breakfast)           1 उबला सकरकंद+1 कप                                              ग्रीन टी+1 केला+ 4 बादाम
 
दिन का खाना (Lunch)      सकरकंद सूप+टोस्टेड 1                                                  ब्रेड+1 कप दही
 
रात का खाना (Dinner)     उबाल कर फूटा हुआ                                                     सकरकंद+ग्रिल्ड                                                           मशरूम+फूली हुई                                                         फूलगोभी और मटर
 
उपर्युक्त विधि में बताया गया है sweet potato diet lose 5 kg in 3 days के विषय में जिसकी सहायता से तीन दिनों में 5 किलो वजन कम करने का दवा किया गया है यदि कोई व्यक्ति उपयुक्त नियमों का पूर्ण रूप से पालन करता है तो उसकी सहायता मिलेगी तीन दिनों में 5 किलो वजन कम करने में।
 

अन्य महत्तवपूर्ण फायदे सकरकंद (Sweet Potato) के

तेज दृष्टि

शकरकंद खाने से कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होता है जो कि शरीर में जाकर विटामिन ए बन जाता है जिससे आंखों की देखने की क्षमता तीव्र हो जाती है एवं अत्यधिक देखने की क्षमता में वृद्धि होती है।

कैंसर मुक्त जीवन

सकरकंद को खाने से कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट की श्रृंखला की प्राप्ति होती है शकरकंद कैंसर के रोग से बचाने मैं भी सहायता कर सकता है शोध से पता चलता है कि शकरकंद शरीर के कई रोगों से लड़ने में सक्षम है एवं बीमारी मुक्त रखने में अत्यधिक लाभदायक है।

शकरकंद को भोजन में शामिल करने के विकल्प

कुरकुरी रेसिपी

जब बात फास्ट फूड खाने की आती है तो कई लोगों की पसंद फ्रेंच फ्राइज़ होता है परंतु सकरकंद को फ्रेंच फ्राइज की जगह पर बदला जा सकता है शकरकंद को फ्रेंच फ्राइज की तरह कुरकुरा बनाने के लिए शकरकंद को लंबी लंबी कतली में काटें एवं इसको धोने के बाद इस पर मसाले का छिड़काव करें जैतून का तेल लगाए और इसको कुरकुरा होने तक बेक करें सही से बेक हो जाने के बाद आनंद लेकर खाएं।
 
 

स्वाद में भरपुर

शकरकंद को उबाल लेने के बाद छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कांटे एवं एक बड़े बर्तन में रखने के बाद नींबू चाट मसाला टमाटर मिर्च धनिया पुदीना को शकरकंद में शामिल करें इस प्रकार यह है मजेदार जायकेदार स्वादिष्ट भोजन का विकल्प तैयार हो जाएगा।
 
 

सकरकंद का परांठा

शकरकंद का पराठा बनाने के लिए पहले आलू को उबाल लें एवं छीलने के बाद सही से तोड़ कर आपस में मिक्स कर दें एवं पसंदीदा मसाले को मिला दे अधिक स्वाद के लिए कम वसा वाला पनीर/ पालक को भी शामिल कर सकते हैं सकरकंद का पराठा बनाने की प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य पराठे को बनाने जैसे ही है आटे के बीच में सकरकंद को आटे बीच में मिला दिया जाए परंतु इसको तेल की वजह सिर्फ तवे पर रोटी की तरह बनाएं ताकि तेल के अत्यधिक मात्रा फैट को ना बढ़ाए।
 

CONCLUSION

हमने आपको बताया है sweet potato diet lose 5 kg in 3 days के विषय में जिसमें दावा किया गया है तीन दिनों में 5 किलो वजन कम करने का शकरकंद की सहायता से उपयुक्त दी गई जानकारी विशेषज्ञ के द्वारा बनाया गया डायट प्लान है परंतु अधीक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट मात्र एक सुझाव ही है वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना बेहतर साबित हो सकता है।

Leave a Comment