Top 6 ways for How can I lose 5 kg in 7 days

How can I lose 5 kg in 7 days

बढ़ते वजन से ग्रस्त लोगों के मन में अक्सर कई प्रकार के सवाल होते हैं। जिनमे से एक सवाल ये भी है How can I lose 5 kg in 7 days तो मित्रों आज के समय में किसी भी कार्य को करना असंभव नहीं है। इसलिए इस सवाल का जबाव भी उपलब्ध है। तेजी से बढ़ता वजन आज के समय की मुख्य समस्याओं में से एक है। क्योंकि मोटापे से अधिकतर लोग ग्रस्त हैं। मोटापे का मुख्य कारण है गलत तरीके से जीवन यापन करना। परंतु आज के समय की व्यस्त जीवन शैली में प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन को लेकर अधिक व्यस्त है। जिस कारण वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।

जिसके परिणाम स्वरुप मोटापा एवं अधिक चर्बी जैसी समस्या देखने को मिलती है। जो की एक सामान्य से जीवन को बडी कठिनाइयों में डाल देती है। इसलिए मोटापे से बचना एवं इससे छुटकारा पाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। वजन कम करने से संबंधित अनेक प्रकार के सुझाव दिए जाते हैं। परंतु कुछ लोगों के मन में यह सवाल होता है, कि How can I lose 5 kg in 7 days जिसका जवाब निम्नलिखित सुझावों की सहायता से दिया गया है।

 

How can I lose 5 kg in 7 days

1) अधिक पानी: अधिक पानी पीना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, वजन कम करने के लिए। क्योंकि ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। और जिस कारण शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, एवं चर्बी बढ़ने का खतरा टल जाता है।

2) अच्छी नींद: अच्छी नींद लेना जरुरी है वजन कम करने के लिए। क्योंकि कम नींद लेने से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है। जिस कारण मोटापा बढ़ने लगता है। क्योंकि मेटाबॉलिज्म कार्य करता है फैट को बर्न करने का।

3)उच्च प्रोटीन लो कैलोरीज फूड: उच्च प्रोटीन लो कैलोरीज फूड की सहायता लें वजन कम करने के लिए। क्योंकि वजन कम करने की प्रक्रिया में शरीर को कम कैलोरीज की आवश्यकता होती है। एवं उच्च प्रोटीन की जरूरत होती है, इसलिए लो कैलोरीज एवं उच्च प्रोटीन वाले भोजनों को अपने खाने में शामिल करें।
4) व्यायाम: मुख्य क्रिया है वजन कम करने के लिए रोजाना एक घंटा व्यायाम जरूर करें। ताकि फैट बर्न हो सके और मोटापे जैसी समस्या से बचा जा सके। व्यायाम करने के लिए जिम जॉइन किया जा सकता है। एवं घर पर रहकर भी व्यायाम किया जा सकता है।
5) सुबह का ब्रेकफास्ट: किसी भी परिस्थिति में ना छोड़े क्योंकि सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ देने के कारण दोपहर के समय अधिक भूख लगती है। जो की एक बड़ी वजह है ओवर ईटिंग कि यदि ऐसा रोजाना कोई करता है, तो इससे मोटापा बढ़ता है। क्योंकि व्यक्ति सीमित मात्रा से अधिक भोजन कर लेता है।
6) जीरा पानी: जीरा पानी सहायता कर सकता है वजन कम करने में। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करने में सहायता करते हैं। और पाचन को दुरुस्त करने में फायदेमंद हैं। जिस कारण चर्बी जमा होने का खतरा टल जाता है। इसलिए जीरा पानी सहायता कर सकता है, वजन कम करने में। इसको सुबह खाली पेट लेना शुरू करें रात को जीरा को पानी के साथ भिगो दें सुबह उस पानी को छानकर पीएं जीरा हटा कर।

Leave a Comment