How can I lose weight in 7 days naturally ?

How Can i lose weight in 7 days naturally

कई मित्रों के मन में सवाल होता की  How can I lose weight in 7 days naturally तरीके से कैसे किया जाए एवं कैसे सफल हुआ जाए एक हफ्ते में वजन कम करने में वजन बढ़ना आज के समय में एक सामान्य बात हो गई है एवं इस पर नियंत्रण पाना भी मुमकिन हो गया है क्योंकि कई प्रकार के उपाय हैं जो की वजन कम करने की प्रक्रिया को सफल बना देते हैं बताएंगे इनमें से ही कुछ ऐसे सफल हो पाए जिनसे एक हफ्ते में वजन कम किया जा सकता है।

 

How Can i lose weight in 7 days naturally ?

1)पानी पीना : प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिए यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है एवं अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकलता है जिसके परिणामस्वरुप शरीर में चर्बी बढ़ने की समस्या खत्म हो जाती है एवं मोटापे से बचा जा सकता है अधिक पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बरकरार रहती है जो की वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
2)उचित आहार : वजन कम करने की प्रक्रिया में शरीर को कम कैलोरीज एवं उच्च मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है इसलिए उच्च प्रोटीन वाले भोजन खाएं जैसे ही फल सब्जियां दालें अनाज और प्रोटीन युक्त आहार चुने और ध्यान रहे की ऐसे भोजन खाएं जिनमे कैलोरीज की मात्रा कम हो और तेल मसाले कम डाले गए हो ताकि वह मेटाबॉलिज्म को कमजोर ना करें और मोटापा ना बड़े।
3)समय पर खाएं : भोजन को हमेशा समय पर खाना चाहिए एवं ध्यान रहे कि खाना खाते समय खाने को चबा कर खाएं ताकि उसकी ऊर्जा शरीर में सही से कार्य कर सके ध्यान रहे की रात के समय ज्यादा भोजन न करें ताकि सोते समय पाचन क्रिया पर अधिक दबाव न बने यदि रात को ज्यादा भोजन किया जाए तो वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि रात के समय पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य नहीं कर पाती है एवं ऐसा रोजाना होने से मोटापा देखने को मिलता है।
4)सुबह का नाश्ता : सुबह का नाश्ता छोड़ना यह बहुत बड़ी गलती है वजन कम करने की प्रक्रिया में क्योंकि सुबह का नाश्ता करने से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है एवं दिन के शुरुआत से ही शरीर में ऊर्जा का बेहतर आगमन हो जाता है इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट बिल्कुल भी ना छोड़े।
5) व्यायाम : वजन कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसमें आप दौड़ना योग व्यायाम एक्सरसाइज जैसी क्रियाओं को कर सकते हैं रोजाना कम से कम 1 घंटा व्यायाम जरूर करें तभी How can I lose weight in 7 days naturally इस सवाल का जवाब पाने में सफल हुआ जा सकता है।
6)अच्छी नींद : बहुत जरूरी है वजन कम करने के लिए क्योंकि पर्याप्त नींद ना लेने से भजन बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है इसलिए रोजाना 8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लें।
7)चीनी से परहेज़: चीनी मेटाबॉलिज्म को कमजोर करती है इसलिए चीनी युक्त चीजों से परहेज करें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है वह सेहत के लिए बेहतर होता है।
8)फास्ट फूड : से दूरी बनाकर रखें क्योंकि फास्ट फूड में अधिक तेल मसाले होते हैं जो की पाचन क्रिया को खराब करते हैं एवं चर्बी को बढ़ाते हैं इसलिए बाहर के भोजन यानी कि फास्ट फूड से परहेज करें तेलीय और तली हुई चीज़ों का सेवन कम करें।
9)स्ट्रेस कम करें : स्ट्रेस के कारण वजन कम करने की प्रक्रियाओं में आलस आ सकता है। इसलिए स्ट्रेस से बचें स्ट्रेस के कारण रात के समय नींद नहीं आएगी एवं भोजन समय पर लेने का मन नहीं करेगा। इसलिए इस तरह स्ट्रेस बड़ी सुविधा है वजन कम करने में, इसलिए इससे बचें। इससे बचने के लिए योग व्यायाम एवं मन पसंदीदा मनोरंजन का सहारा लिया जा सकता है।
10)वजन नापना : बहुत ही जरूरी है सप्ताह के अंत में वजन नापने से ज्ञात होता है कि क्या परिणाम रहा इसलिए सप्ताह के अंत में वजन जरूर नापे एवं आपको वजन में फर्क जरूर देखने को मिलेगा।

Leave a Comment