तेजी से वजन कम होगा यह 30 भोजन की सहायता से | Dinner For Weight Loss

Dinner For Weight Loss
जानेंगे कैसे नियंत्रित कर सकते है मोटापे को Dinner For Weight Loss की सहायता से एवं एक बेहतर जीवनशैली की क्रिया को अपना कर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। बढ़ता मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्याओं में शामिल है क्योंकि पूरी दुनिया में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। विश्व मोटापा महासंघ World Obesity organization के मुताबिक आने वाले वर्ष 2035 तक पूरी दुनिया में चार अरब लोग मोटापे का शिकार हो चुके होंगे जो की एक बहुत बड़ी समस्या है।

 

मोटापा क्यों बढता है ?

अधिक चर्बी युक्त भोजन का सेवन करने से मोटापा बढ़ने लगता है एवं कम व्यायाम और असंतुलित जीवनशैली से मोटापा बढ़ता  है। यदि कोई अधिक चिंतित रहता है या किसी कार्य को लेकर ज्यादा सोचता है तो इससे मानसिक तनाव अधिक हो जाता है जिस कारण मोटापा बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं क्योंकि मानसिक तनाव रहने से व्यक्ति ज्यादा भोजन करने लगता है जो मोटापे का कारण बनता है।

क्या मोटापा कोई बीमारी है ?

मोटापा एक बीमारी है या मोटापा बीमारी नहीं है इस बात पर हमेशा से ही अलग-अलग पक्षों में विवाद रहा है क्योंकि मोटापा कई परिस्थितियों में जान लेने का कारण भी बन चुका है। परंतु कई स्थितियों में मोटापा सामान्य रहा है परंतु अधिकतर मामलों में मोटापे को एक बीमारी के रूप में ही देखा गया है क्योंकि अधिक मोटापा होने के कारण हृदय रोग ,उच्च रक्तचाप जैसी बड़ी समस्याएं उत्पन्न होती हैं जोकि व्यक्ति के मृत्यु का कारण भी बन सकती है इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि मोटापा एक बीमारी के रूप में है।

तेज़ी से मोटापा क्यों बढता है ?

यदि कोई व्यक्ति सामान्य जीवन व्यतीत कर रहा है एवं कुछ दिनों में उसका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। तो यह उसकी सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है, क्योंकि तेजी से वजन इन कुछ बीमारियों के कारण बढ़ने लगता है। थायराइड, डिप्रेशन, एंजाइटी या फिर आंतों की समस्या होने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है जो कि किसी भी व्यक्ति के लिए सामान्य स्थिति नहीं है इस स्थिति में उस व्यक्ति को किसी चिकित्सक से बेहतर सुझाव लेना चाहिए जो की उसकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण निर्णय होगा।

 

Top Healthy Dinner Ideas for Weight Loss

दोस्तों मोटापा कम करने के लिए सर्वप्रथम प्रत्येक व्यक्ति को व्यायाम एवं एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे कि हमारा मोटापा नियंत्रित रहता है परंतु सिर्फ व्यायाम एवं एक्सरसाइज करने से मोटापा कम नहीं होता है क्योंकि हमें अपने भोजन पर भी ध्यान देना होता है

यदि हम अच्छा भोजन करते है तो इससे हमें Weight Lose करने में सहायता मिलती है इससे हमारा वेट लॉस जल्दी हो जाएगा इसलिए दोस्तों हम आपको बताने वाले हैं Dinner for Weight Loss जिनकी सहायता से आप अपने वजन को कम करने कि इस क्रिया को और भी बेहतर बना सकते हैं एवं पौष्टिक आहार से आपके शरीर में सकारात्मक एवं क्रियात्मक क्रियाएं देखने को मिलेंगी।

1.फिश कड़ी 

प्रोटीन वाले अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में मछली में अधिक क्षमता होती है कि वह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकती है जिस कारण हमें अधिक भोजन नहीं करना पड़ता है और ओवर ईटिंग जैसी समस्या से हम बचे रहते हैं जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने जैसी समस्याएं देखने को नहीं मिलती हैं मछली में अधिक मात्रा में ओमेगा 3 होता है जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है मछली को रात को खाने से अच्छी नींद आती है एवं हमारे स्वास्थ्य पर मछली का अच्छा असर देखने को मिलता है।

2.चिकन ब्रेस्ट 

वजन घटाने के लिए चिकन का सबसे अच्छा प्रकार चिकन ब्रेस्ट है चिकन ब्रेस्ट व्यक्ति के पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिस कारण वजन कम करने में फायदा मिलती है क्योंकि हम ओवर ईटिंग जैसी समस्याओं से बच जाते हैं 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में 165 कैलोरी होती है चिकन आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है साथ में इसका सेवन करने से आपको Weight Lose करने में बहुत ही ज्यादा सहायता मिलेगी इसलिए इसको Dinner For Weight Loss

3.ग्रीन सलाद 

इसमें कम कैलोरीज होती है जो की वजन घटाने में सहायता करते हैं ग्रीन सलाद का सेवन आप रात के समय कर सकते हैं इसमें आप कई तरह की हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं जैसे खीरा मूली गाजर टमाटर प्याज शिमला मिर्च ब्रोकली जैसी अन्य हरी सब्जियां शामिल कर उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए नींबू एवं हल्के मसाले डालकर खाएं इससे आपका Weight Lose करने में सहायता मिलेंगी।

4.सूप सलाद 

सूप और सलाद को रात के समय खाने से ही आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं क्योंकि इनमें कम कैलोर होती है जो कि आपका Weight Lose करने में अधिक सहायता कर सकता है परंतु दोस्तों ध्यान दें कि सिर्फ सूप और सलाद का सेवन आपकी सेहत के लिए एक अच्छी डाइट साबित नहीं हो सकता है इसलिए सूप और सलाद का सेवन करते समय गेहूं से बनी एक दो रोटी का भी सेवन करें इससे आपके शरीर में जरूरत अनुसार कैलोरीज की पूर्ति हो सकेगी और आपका Weight Lose करने में सहायता मिलेगी

5.साबूदाना खिचड़ी

वजन घटाने के लिए आप साबूदाना खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं। फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर साबूदाने खिचड़ी पेट को लंबे समय तक भरा महसूस करती है यदि आप इसको रात के समय खाते हैं तो इसको बचाने में आसानी होगी एवं जरूरत अनुसार कैलोरीज आपके शरीर को प्राप्त हो जाएंगे साबूदाना खिचड़ी से Weight Lose करने में सहायता मिलती है।

6.दलिया

दलिया तेजी से वजन घटाने में सक्षम है  ये आपकी मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है और वजन घटाने में सहायता करता है दरअसल, इसमें फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से पाचन क्रिया तेज होती है और बैली फैट बर्न करने में मदद मिलती है। जिस कारण यह करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है।

7.मसूर दाल

मसूर दाल में जरूरी विटामिन और मिनरल्स के साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन कम करने वालों के लिए जरूरी है। इस दाल में अधिक फाइबर और फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। जिससे कि करने में अधिक सहायता मिलती है

और मशहूर डाल के सेवन से वजन कम होने लगता है अपने भोजन में यदि आप मसूर दाल को अपने भोजन में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। इसीलिए इसको Dinner For Weight Loss में अकसर गीना जाता है।

8.सोया चाप 

सोया चाप में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं अलावा ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे शरीर में जमे फैट्स कम हो सकते हैं सोया चाप Weight Lose करने में आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकती है इसीलिए इसको Dinner For Weight Loss में अकसर गीना जाता है।

9. तोरई

तोरई मोटापा कम करने के लिए एक तरह से ईश्वर का वरदान है क्योंकि तोरई में काम कैलोरीज होती हैं और फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे कि मोटे पेट को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है और टोरी खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से ओवरहीटिंग जैसी समस्याओं से हमें छुटकारा मिल जाता है और मोटापा बढ़ने जैसी समस्या देखने को नहीं मिलती है।

10.दाल और चावल 

दाल और चावल को पचाना आसान होता है एवं इसमें कैलोरीज़ कम होती है चावल में ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जो की वजन घटाने में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यदि आप दाल चावल का सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा यह Weight Lose करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है इसलिए इसको Dinner For Weight Loss की लिस्ट में हमेशा गीना जाता है।

11.लौकी की सब्जी

लौकी की सब्जी वजन घटाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इसने फाइबर होता है जो वजन कम करने में फायदा करता है लौकी की सब्जी खाने से आपको बहुत ही असरदार फायदे देखने को मिलेंगे।

12.स्पिनच और ओट्स डोसा 

स्पिनच और ओट्स डोसा वजन कम करने में सहायक हो सकता है स्पिनच में फाइबर विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो संतुलित खानपान को प्रोत्साहित कर सकते हैं जबकि ओट्स लोअर कैलोरी में होते हैं और भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं यह डोसा हाई प्रोटीन और लो फैट होने के कारण वजन प्रबंधन के लिए उपयुक्त हो सकता है इसकी सहायता से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं एवं मोटापे को बढ़ने से रोक सकते हैं।

13.पालक और टमाटर की सब्जी

पालक और टमाटर की सब्जी वजन कम करने में मदद कर सकती है पालक में फाइबर और विटामिन्स होते हैं जो भूख को कम कर सकते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं।
जबकि टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।
इस सब्जी को न्यूनतम तेल में बनाएं और स्वस्थ तरीके से पकाएं साथ ही इसे संतुलित डाइट और नियमित व्यायाम के साथ मिलाकर उपयोग करें तब आपको शरीर में चमत्कारी बदलाव देखने को मिलेंगे इसकी सहायता से आप Weight Lose आसानी से कर सकते हैं और इसीलिए इस सब्जी को Dinner For Weight Loss में गिना जाता है।

14.मूंगफली चटनी 

मूंगफली चटनी वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इसमें प्रोटीन हेल्दी फैट और फाइबर होते हैं जो भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
चटनी को तेज़ खानपान के साथ मिलाकर उपयोग करें ताकि यह लाभ के रूप में कार्य कर सके ध्यान रखें की चटनी को सीमित मात्रा में खाएं क्योंकि इसमें कैलोरीज भी होती हैं यदि आप इसको संतुलित मात्रा में नहीं खायेंगे तो मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ सकती हैं इसलिए इसको सीमित मात्रा में खाएं यदि आप इसको सीमित मात्रा में खाते हैं तो यह है Weight Lose करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकती है।

15.तंदूरी चिकन 

तंदूरी चिकन वजन कम करने में एक स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है यह उच्च प्रोटीन और न्यूनतम फैट का स्रोत होता है जो भूख को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है तंदूरी चिकन में तेल की मात्रा कम होती है और उसे बिना तले पकाने से स्वास्थ को लाभ हो सकते हैं और यह शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ाने का कार्य करता है इसलिए तंदूरी चिकन आप अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं आपके लिए यह एक बेहतर चयन होगा।

16.पालक पनीर 

पालक में फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स होते हैं जो भूख को कम कर सकते हैं और पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो उच्च प्रोटीन भोजन का हिस्सा बनाता है। यह उच्च कैलोरी का स्रोत नहीं होता और भूख को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है परंतु आप इसको सही ढंग से बनाएं और सीमित मात्रा में खाएं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

17.मेथी दाना परांठा 

मेथी दाना में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, और विटामिन्स होते हैं जो भूख को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं पराठे को सर्दियों में गरम तेल में शामिल करने की बजाय तवे पर सेंक कर बनाएं ताकि इसकी कैलोरी कम हो।
इसे नियमित रूप से खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है और यह वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है मेथी दाना पराठा को नियंत्रित मात्रा में लेना चाहिए ताकि आपकी डाइट संतुलित बनी रहे इसकी ओवर ईटिंग से आपको नुकसान हो सकता है पर यह Weight Lose करने की इस प्रक्रिया में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है इसीलिए इसको Dinner For Weight Loss में हमेशा गीना जाता है।

18.सब्जी ओटमील ( सलाद )

ओटमील में फाइबर और कंप्लीट प्रोटीन होता है जो भूख को कम करने में मदद कर सकता है सब्जियों को ओटमील में शामिल करने से आप पोषण को बढ़ा सकते हैं जिससे आपका वजन संतुलित रहेगा और वजन प्रबंधन होगा जो कि आपका Weight Lose करने में सहायता करेगा और सब्जी ओटमील को इसीलिए  Dinner For Weight Loss में गिना जाता है।

19.गोभी के परांठे 

गोभी में फाइबर, विटामिन C, होते हैं जो भूख को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। परांठा को तेल कम या तवे पर सेंक कर बनाएं ताकि इसकी कैलोरी कम हो इसे संतुलित मात्रा में खाएं एवं इसके सेवन करने से वेट लॉस करने की इस प्रक्रिया में अपको बहुत ही ज्यादा सहायता प्राप्त होगी।

20.ब्राउन राइस और सैलेड

ब्राउन राइस में फाइबर और विटामिन्स होते हैं जो भूख को कम कर सकते हैं और वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं ब्राउन राइस के साथ सलाद का सेवन आपके लिए एक बहुत ही हेल्दी डाइट की उत्पत्ति है आप ब्राउन राइस और सलाद को एक साथ खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगी।

21.स्टीम फिश

स्टीम फिश में उच्च-प्रोटीन और कम-फैट होता है जो भूख को कम कर सकता है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। स्टीम फिश में ओमेगा-3 फैट्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए उपयुक्त हो सकते हैं इसे तंदूरी या स्वाद अनुसार तैयार करें और साथ में हरी सब्जियों की सलाद को भी इसमें शामिल करके खाएं यह आपके लिए बेहतर भोजन होगा।

22.तिल और मूंगफली का साग

तिल में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, और हेल्दी फैट्स होते हैं जो भूख को कंट्रोल कर सकते हैं और वजन प्रबंधन में सहायक हो सकते हैं मूंगफली में अच्छे प्रोटीन और हेल्दी प्रोटीन के स्रोत होते हैं साग मूंगफली का सेवन करने से पोषण मिलेगा और भूख को कम करने में मदद करेगा। ये Weight Lose में बहुत ही महत्तवपूर्ण भोजन के रुप में है।

23.अंडा

अंडा उच्च प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का स्रोत होता है जो भूख को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है इसमें बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स भी होते हैं जो मेटाबोलिज्म को बढ़ा सकते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

25. ब्रोकोली सूप

ब्रोकोली में फाइबर, विटामिन C, और अन्य पोषण सामग्री होती है, जो भूख को कम कर सकती है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है इसकी सहायता से आप Weight Lose आसानी से कर सकते हैं इसीलिए इसको Dinner For Weight Loss माना जाता है क्योंकि यह सचमुच लाभदायक है।

26. सैल्मन मछली और फूल गोभी 

सैल्मन मछली उच्च-प्रोटीन ओमेगा-3 फैट्स का अच्छा स्रोत है जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं और फूल गोभी में फाइबर और पोटैशियम होता है जो सेहत के लिए उपयुक्त हैं ये Weight Lose के लिए बेहतर डिनर ऑप्शन है आप इसको भी अपने भोजन में सामिल कर सकते हैं।

27.झींगा एवोकाडो और अंडा कटा हुआ सलाद

इनमें सीमित मात्रा में कैलोरीज होती हैं जो की वजन कम करने में सहायता कर सकती हैं एवं एवोकाडो में हेल्दी फैट होता है जो की वजन कम करने में मदद कर सकता है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भी होता है।

28.सेल्मॉन और शकरकंद

इसका ओमेगा-3 वसा आपके शरीर की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है, और सैल्मन इसका एक शीर्ष स्रोत है साथ ही 17 ग्राम प्रोटीन में एक 3-औंस सर्विंग पैक पेट भरने वाले लेकिन हल्के भोजन के लिए इसे पके हुए शकरकंद के साथ परोसें 5 इंच लंबे सकरकंद में 4 ग्राम फाइबर और सिर्फ 112 कैलोरी होती है जिसकी सहायता से वजन आसानी से कम हो सकता है।

29.पिस्ता और सेब

पिस्ता सबसे कम कैलोरी वाले मेवों में से एक है सेब 4 ग्राम फाइबर के साथ-साथ आपके खाने में मिठास और कुरकुरापन जोड़ता है इसलिए पिस्ता और सेब को आप डिनर के रूप में ले सकते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

30.स्टेक और ब्रोकोली

बीफ प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है जिसका उपयोग आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए करता है इस सब्जी के आधे कप में आपके लिए एक दिन में आवश्यक विटामिन C का 65% होता है जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।
CONCLUSION
हमने आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बताया है Dinner For Weight Loss के बारे में जिससे आपको सहायता मिलेगी वजन कम करने में परंतु मित्रों अधिक जानकारी के बाद भी यह है ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Leave a Comment