कैसे करें तेजी से वजन कम सिर्फ 1 हफ्ते में मिल गया राज | Lose Weight one Week

how to lose belly fat naturally in 1 week

एक हफ्ते में वजन कम किया जा सकता है। परंतु इसमें महत्वपूर्ण है नियम का पालन करना जरुरी है। इसलिए how to lose belly fat naturally in 1 week इस प्रक्रिया में वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण निम्नलिखित नियमों का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा।

How to Lose Belly Fat Naturally in 1 Week

एक हफ्ते में वजन कम करना एक सामान्य बात है। परंतु इस प्रक्रिया में सावधानी से ध्यानपूर्वक निम्नलिखित नियमों का पालन करना होगा। तभी एक हफ्ते में वजन कम किया जा सकता है। एवं इसके लाभदायक परिणाम का फायदा उठाया जा सकता है।

1. अच्छी नींद लेना शुरू करें

how to lose belly fat naturally in 1 week

रोजाना पर्याप्त 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। अच्छी नींद लेने से शरीर में नई ऊर्जा का आगमन होता है एवं अधिक कार्यों को करने की शक्ति आती है। और बेहतर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म स्तर मजबूत होता है, जो की फैट को बर्न करने में सहायक है।

 

2.गर्म पानी और नींबू का सेवन करें

how to lose belly fat naturally in 1 week
सुबह खाली पेट गर्म पानी और नींबू के रस को पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है एवं गर्म पानी और नींबू के रस को पीने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है इसलिए गर्म पानी और नींबू काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है वजन कम करने में इसके फायदे बहुत ही ज्यादा लाभदायक है यह आपके लिए एक बेहतर चयन हो सकता है।
 

3.रोजाना पीएं अधिक पानी

how to lose belly fat naturally in 1 week
वजन कम करने के लिए यह कहना गलत नहीं होगा कि अधिक पानी पीना काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि अधिक पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है परंतु ध्यान दें कि खाना खाने से 30 मिनट पहले एवं खाना खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पीना है खाना खाते समय पानी न पीएं।
 
इसे भी पढ़ें-
 
रोजाना कम से कम 4 लीटर पानी पीना सेहत के लिए काफ़ी ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए रोजाना 4 लीटर पानी पीना चाहिए इससे आपको कमाल के एवं असरदार फायदे मिलेंगे ऐसे आपके शरीर में ऊर्जा का आगमन होगा एवं नए कार्यों को करने की शक्ति प्रदान होगी अधिक पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में बढ़ावा मिलता है।
 

4. तनाव से बचें

यह बात बिल्कुल सत्य है कि यदि कोई अधिक चिंतित रहता है तो उस व्यक्ति का वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि चिंतित रहने से मेटाबॉलिज्म की कार्य करने की गति धीमी हो जाती है जिसके परिणामस्वरुप वह फैट को धीमी गति से बर्न करता है इसलिए तनाव से बचे एवं इससे बचने के उपाय ढूंढें तनाव से बचने के लिए मैडिटेशन क्रिया कर सकते है मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया द्वारा मनपसंद प्रोग्राम को भी देखा जा सकता है जिससे तनाव से बचने में सहायता मिलेगी।
 

5.व्यायाम करना शुरू करें

how to lose belly fat naturally in 1 week
यह बात बिल्कुल सत्य है कि बिना व्यायाम के वजन कम करना एक सपने के जैसा हो सकता है भले ही जिम न जाना हो परंतु यदि घर पर भी कोई वजन कम करना चाहता है तो इसके लिए उसको व्यायाम का सहारा लेना ही होगा परंतु यदि जिम नहीं जाना है तो आप सामान्य रूप से व्यायाम कर सकते हैं जैसे कि रोजाना कुछ समय के लिए दौड़ना योग यह काफी ज्यादा सहायता कर सकते हैं वजन कम करने में।
 

6.तेज चलने की डालें आदत

how to lose belly fat naturally in 1 week
हम रोजाना अपने सामान्य कार्यों को करने के लिए कितना चलते हैं हमें खुद भी इस बात का अंदाजा नहीं है परंतु यह सत्य है कि हमें अपने कार्यों को करने के लिए इधर से उधर जाना ही पड़ता है भले ही हम घर पर ही क्यों ना हो परंतु जब बात हो ही रही है Weight Lose करने की तो यह बात आपके लिए जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि यदि वजन कम करना है तो तेजी से चलने की आदत डालें।
 
तेजी से चलने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं कि पेट पर जमी हुई चर्बी को बर्न करने में फायदा मिलता है यदि कोई सामान्य गति से चलता है तो काफी ज्यादा लंबा समय लग सकता है फैट को बर्न करने में इसलिए तेजी से चलने की आदत आपकी अधिक सहायता कर सकती है फैट को बर्न करने में और एक बेहतर जीवन जीने की दिशा की ओर ले जाने में।
 

7.ग्रीन टी को दे जीवन में महत्व

how to lose belly fat naturally in 1 week
अधिकतर लोगों को चाय पीने का शौक होता है क्योंकि चाय हमारे किसी भी एक लम्हे को खास बनाने में सक्षम होती है परंतु मित्रों यदि वजन कम करना है तो चाय को छोड़कर ग्रीन टी पीने की आदत डालनी होगी क्योंकि चाय चीनी से बनती है एवं चीनी के उपयोग से फैट बढ़ने की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं और मेटाबॉलिज्म स्तर कमजोर होने लगता है
 
इसलिए यदि किसी को चाय पीने की आदत है तो वह चाय की बदले हरी चाय  यानी कि हर्बल चाय का उपयोग कर सकता है यह उसके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि यह वजन कम करने में सक्षम है और आयुर्वेद ने हरी चाय को एक अहम महत्व दिया है।
 

8.बाहर के खाने से बचें

how to lose belly fat naturally in 1 week
यदि वजन कम करना है तो यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि बाहर का भोजन त्याग ना होगा क्योंकि बाहर के बने हुए भोजन में अधिक मसाले एवं अधिक तेल होता है जो की फैट को बड़ा सकता है इसलिए बाहर के खाने को त्यागना होगा
 
इसे भी पढ़ें-
 
बाहर के खाने में अधिक मात्रा में मसाले होते हैं जो की मेटाबॉलिज्म को कमजोर कर देते हैं यदि मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है तो वह फैट को बर्न करने की क्षमता खोने लगता है इसलिए बाहर के भोजन से बचें एवं अपने मेटाबॉलिज्म स्तर को मजबूत करें ताकि वह तीव्र गति से फैट को बर्न कर सके।
 

9.उच्च प्रोटीन खाद पदार्थ को करें भोजन में शामिल करें

how to lose belly fat naturally in 1 week
उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि वजन कम करने के लिए शरीर में ऊर्जा की उपस्थिति होना काफी ज्यादा जरूरी है और ऊर्जा की उपस्थिति उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को खाने से मिलती है इसलिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें ताकि अनेक कार्यों को करने की क्षमता आ सके।
 

CONCLUSION

हमने इस ब्लॉग पोस्ट में बताया है how to lose belly fat naturally in 1 week के विषय में जिससे आपको सहायता मिलेगी वजन कम करने में। परंतु ध्यान दें कि अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है। इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले चिकित्सक की राय लेना आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

Leave a Comment