आजमाएं ये 15 घरेलू उपाय होगा तेज़ी से वजन कम | Top 15 Home Remedies For Weight Lose

indian home remedies to lose weight fast

वजन कम करने के लिए कई प्रकार के उपाय बताए जाते हैं। जो कि कुछ महंगे होते हैं एवं कुछ लंबा समय मांगते हैं। परंतु हम आपको बताने वाले हैं indian home remedies to lose weight fast के विषय में। जिससे आपको सहायता मिलेगी घरेलू उपायों से वजन कम करने में।

बढ़ता वजन आज के समय में कई बड़ी समस्याओं में से एक है। क्योंकि यह गलत जीवन यापन एवं गलत भोजन के चयन करने से बढ़ता है। परंतु ऐसा होना आज के समय में स्वाभाविक है क्योंकि आज के समय की व्यस्त जीवन सैली में प्रत्येक व्यक्ति इतना ज्यादा व्यस्त है कि वह अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम लेकर आए हैं, भारतीय घरेलू उपाय जिसने सहायता मिलेगी वजन कम करने में।

वजन कम करने के भारतीय घरेलू उपाय Indian Home remedies to Lose Weight Fast

indian home remedies to lose weight fast

1) काली मिर्च और शहद 

काली मिर्च एक मसाला है क्योंकि यह खाने के स्वाद को बढ़ाने में सक्षम है। परंतु यही काली मिर्च वजन कम करने में भी सहायक है। काली मिर्च का उपयोग करने के लिए एक पैन में 1 कप पानी डालकर उस पैन में जरूरत अनुसार 1/2 चम्मच से काली मिर्च डालें एवं स्वाद में बेहतर करने के लिए 1 चम्मच शहद भी डाल दें शहद पाचन में भी बेहतर है और यह पाचन को दुरुस्त करने में भी फायदेमंद है शहद और काली मिर्च के उबल जाने के बाद इनको एक कप में निकाल कर घूट घूट करके पीएं।

2) जीरा पानी

जीरा प्रत्येक भारतीय घरों में उपस्थित होता है क्योंकि यह खाने के स्वाद को बढ़ाने में उपयोग किया जाता है उसकी सुगंध के कारण खाने का जाएगा बड़ जाता है परंतु जब बात आती है indian home remedies to lose weight fast के विषय में तो जीरा भी एक अहम किरदार निभाने में सक्षम हैं। जीरा को उपयोग में लाने के लिए पैन में एक कप पानी डाल कर जरूरत अनुसार चम्मच जीरा को पानी में डालकर उबालना है पानी उबल जाने के बाद इसको छान कर आनंद लेकर पी लें इसको सुबह खाली पेट पीने से यह बेहतर ढंग से कार्य करेगा।
 

3) दही है फायदेमंद

दही आसानी से खरीदा जा सकता है इसलिए दही को भी वजन कम करने की इस प्रक्रिया में शामिल किया गया है दही के सेवन से आहार नली जीवाणुओं की संख्या बढ़ती है एवं पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है दही के सेवन से लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है जिसके परिणाम स्वरूप ओवर ईटिंग जैसी समस्या से बचा जा सकता है और मोटापे जैसी समस्या को हमेशा के लिए टाला जा सकता है इसलिए दही को indian home remedies to lose weight fast की लिस्ट गिना जाता है दही को आप किसी भी प्रकार से उपयोग में ला सकते है।
इसे भी पढ़ें- 

4) सेब का सिरका एवं शहद

सेब का सिरका जिसे अंग्रेजी में (apple cider vinegar) भी कहा जाता है यह आसानी से किसी मार्केट द्वारा प्राप्त किया जा सकता है इसके फायदे कमाल के हैं आयुर्वेद एवं विज्ञान के अनुसार सेब का सिरका वेट लॉस करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक है यह वजन कम करने में महत्वपूर्ण कार्य कर सकता है।
 
इसको उपयोग में लाने के लिए सोने से पहले एक केतली में छोटे आकार के चम्मच से 2 बार केतली में सेब का सिरका डाला जाए एवं उस सिरके के स्वाद को बरक़रार रखने के लिए शहद को भी डाला जाए 1/2 चम्मच ताकि यह स्वाद में बेहतर लगे शहद भी पाचन क्रिया के लिए बेहतर होता है इसलिए यह इस प्रक्रिया में जान डाल देगा सेब का सिरका उबल जाने के बाद इसको कप में निकाल कर घुट घुट करके पी लें।

5) लहसून है फायदेमंद

लहसुन अक्सर प्रत्येक भारतीय व्यक्ति की रसोई में उपस्थित मिलेगा क्योंकि यह भोजन में स्वाद लाने का एक महत्वपूर्ण कार्य करता है परंतु लहसुन सिर्फ भोजन में स्वाद लाने का ही कार्य नहीं करता है यह कुछ महत्वपूर्ण घरेलू उपाय में भी उपयोग किया जाता है यह वजन कम करने में भी सहायक होता है। इसलिए इसको भी वेट लॉस की प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है।
 
लहसुन के उपयोग से पाचन क्रिया दुरूस्त तरीके से कार्य करती है एवं टॉक्सिंस शरीर से बाहर करने में भी सहायता करता है लहसुन। लहसुन को उपयोग में लाने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कली को चबा लें इसकी सुगंध आपको परेशान कर सकती है परंतु लहसुन को खाने के बाद यदि आप ब्रश कर लेंगे तो आप इस सुगंध से बच सकते हैं सुगंध के कारण लहसून का उपयोग करना बंद ना करें क्योंकि लहसुन शुरुआती समय से ही आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने में अहम किरदार निभाता रहा है।

6) गर्म पानी नींबू

गर्म पानी को पुराने समय से ही वजन घटाने के लिए एक बेहतर विकल्प माना गया है परंतु यदि इस गर्म पानी में नींबू का रस भी मिला दिया जाए तो गर्म पानी की वजन कम करने की शक्ति डबल हो जाती है क्योंकि नींबू में मौजूद उपस्थितियां मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने एवं शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करने में सक्षम है गर्म पानी और नींबू को उपयोग में लाने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ कर इस पानी को पी लें इसके कमाल के फायदे सहायता करेंगे वजन कम करने में एवं एक बेहतर जीवन जीने की प्रक्रिया को सफल बनाने में।
 

7) अदरक की चाय

अदरक वाली चाय प्रत्येक व्यक्ति के घर में बनाई जाती है क्योंकि इससे शरीर में फुर्ती का एहसास होता है एवं अधिक कार्य करने की शक्ति प्रदान होती है परंतु यही अदरक वाली चाय वजन कम करने में भी सहायक है इसलिए अदरक वाली चाय सहायता कर सकती है वेट लॉस करने में परंतु वजन कम करने के लिए अदरक की मात्रा को चाय में बढ़ाना होगा तभी यह सहायता कर सकती है वजन कम करने में।
 

8) दालचीनी पाउडर और शहद

दालचीनी अधिकतर भारतीय घरों में उपस्थित होती है क्योंकि यह एक मसाले के रूप में है और यह भोजन में स्वाद बढ़ाने का कार्य करती है परंतु यही दालचीनी पाउडर वजन कम करने में भी सहायक है इसको उपयोग में लाने के लिए सुबह खाली पेट एक चुटकी दालचीनी पाउडर में 1/2  चम्मच शहद सही से मिलाने के बाद इसको खा लें दालचीनी की अधिक मात्रा न लें इसको सिर्फ एक चुटकी ही लें ।
 
इसे भी पढ़ें-
 

9) काली मिर्च

घर के मसाले में उपयोग होने वाले एक अहम मसाले में से काली मिर्च भी है भारतीय महिलाएं अक्सर काली मिर्च को भोजन का साथ बढ़ाने उपयोग करती है परंतु यही काली मिर्च वजन कम करने में सहायता करती है इसमें मौजूद गुण सहायक है मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में पाचन किया हो दुरुस्त करने में और शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करने में।
 
इसको उपयोग में लाने के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
  • काली मिर्च पाउडर को सब्जी एवं फलों के जूस में जरूरत अनुसार डालकर सुबह खाली पेट पिया जा सकता है।
  • यदि किसी को काली मिर्च के स्वाद से फर्क नहीं पड़ता है, तो वह इसको ऐसे ही चबा कर खा सकते हैं। परंतु इसकी अधिक मात्रा ना ले काली मिर्च के 5/6 दाने ही लें
  • काली मिर्च पाउडर को सुबह शहद के साथ मिलाकर खाली पेट लिया जा सकता है।
  • काली मिर्च पाउडर की चाय भी बन सकती है। पानी में सिर्फ अदरक डालकर पानी को उबाल लें पानी को कप में डालकर ग्रीन टी पाउज को उस कप में लटका दें। ग्रीन टी पाउज सही से मिक्स हो जाने के बाद उस कप की चाय में जरूरत अनुसार काली मिर्च पाउडर डाल दें फिर इसको घूट घूट करके पीएं।
 

10) कलौंजी

जिसका दूसरा नाम काला जीरा भी है। यह अधिकतर घरों में उपस्थित होता है। क्योंकि यह जीरे की तरह ही भोजन में स्वाद बढ़ाने का कार्य करता है। परंतु यह है वजन कम करने में भी सहायक है, फैट को कम करने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने एवं शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करने में सक्षम है।
 
कलौंजी को उपयोग में लाने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ कलौंजी को उबाल ले पानी उबल जाने के बाद पानी को छान ले एवं उस पानी को पीले ऐसा मात्र 2 हफ़्ते करने से ही कमाल के फायदे देखने को मिलेंगे।

11) पानी है महत्वपूर्ण

वजन कम करने की इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण है कि शरीर में ऊर्जा बरक़रार रहनी चाहिए। इसलिए रोजाना 4 लीटर पानी पीने का प्रयास करें, क्योंकि अधिक पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बरक़रार रहती है। एवं नए कार्यों को करने की क्षमता आती है। अधिक पानी पीने है मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जो की सक्षम है फैट को बर्न करने में इसलिए अधिक पानी पीने की आदत डालें।
 

12) पर्याप्त नींद

वजन कम करने के लिए रोजाना 7/8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि पर्याप्त नींद लेने से मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से कार्य करता है। जिसका कार्य है फैट को बर्न करना इसलिए रोजाना पर्याप्त नींद जरूर लें।
 

13) खाने की मात्रा

को सीमित रखें क्योंकि अधिक भोजन करने से ही मोटापे जैसी समस्या देखने को मिलती है। खाने की खुराक को कम कर दें यदि 4 रोटी की भूख है, तो सिर्फ 3 रोटी ही खाएं। ऐसा करना कुछ समय तक अजीब लग सकता है परंतु कुछ समय के बाद इसकी आदत हो जाएगी एवं यह आदत जीवन को बेहतर बनाने में एक अहम भूमिका निभा सकती है।
 

14) मीठे भोजन

से बचें क्योंकि मीठे भोजन में बहुत मात्रा में कैलोरीज होती है। जबकि वजन कम करने की इस प्रक्रिया में हमें बहुत ही कम कैलोरिज की जरुरत होती है। एवं मीठे भोजन से मेटाबॉलिज्म स्तर कमजोर होता है। इसलिए मीठे भोजन से परहेज करें।
 

15) तनाव से बचें

तनाव के कारण वजन कम करने की प्रक्रिया में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की रात के समय अच्छी नींद ना आना समय पर भोजन न करना एवम वेट लॉस संबंधित क्रियाओं को अंजाम ना देना। तनाव से बचने का प्रयास करें यह वजन कम करने की प्रक्रिया में एक बड़ी बाधा बन सकता है।
 
इसे भी पढ़ें-
CONCLUSION
हमने आपको बताया है इस ब्लॉग पोस्ट में indian home remedies to lose weight fast के विषय में जिससे सहायता मिलेगी वजन कम करने में परंतु मित्रों ध्यान दें की अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

Leave a Comment