जाने रामबाण उपाय पेट की चर्बी खत्म करने का होगा बेहद फायदेमंद | Lose Belly Fat

pet ki charbi kam karne ke upay

बढ़ते मोटापे के कारण कई प्रकार की समस्याओं से निपटना पड़ता है परंतु इस मोटापे का मुख्य कारण है शरीर पर चर्बी का जमाव इसलिए निम्नलिखित कुछ उपाय दिए गए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे pet ki charbi kam karne ke upay के विषय में। बढ़ते मोटापे से कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे की मनपसंद कपड़े ना पहन पाना एवं किसी खेल में भाग ना ले पाना एवं दूसरों द्वारा देखी गई अजीब सी नजर का भी सामना करना पड़ता है।

पेट पर चर्बी जमा होने के मुख्य कारण

अत्यधिक भोजन करने के कारण पेट पर चर्बी एकत्रित होने लगती है, जो कि मोटापे का मुख्य कारण बनती है।

अल्कोहल के सेवन से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है। जिसके परिणामस्वरुप मेटाबोलिज्म चर्बी को बर्न करने की शक्ति खोने लगता है। जिसके परिणाम में चर्बी देखने को मिलती है।

अत्यधिक मीठा पदार्थ खाने से भी चर्बी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि अत्यधिक मीठे पदार्थ खाने से पाचन क्रिया बेहतर तरीक़े से कार्य नहीं कर पाती है। एवं मीठे पदार्थ के सेवन से ही मेटाबॉलिज्म स्तर भी कमजोर होता है।

व्यायाम न करना एक मुख्य कारण है चर्बी बढ़ने का। क्योंकि चर्बी को रोकने के लिए व्यायाम का सहारा लेना अनिवार्य है। अधिकतर मामलों में व्यक्ति व्यायाम नहीं करते हैं। जिसके परिणामस्वरूप चर्बी बढने की समस्या देखी जाती है।

अत्यधिक चिंतन के कारण भी चर्बी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि पर्याप्त नींद ना लेने से मेटाबॉलिज्म स्तर कमजोर होता है। जिसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य है चर्बी को बर्न करना।

नींद की कमी के कारण भी चर्बी बढ़ने की संभावनाएं अधिक हो जाती है।


थायराइड समस्या चर्बी को बढ़ा सकती है। क्योंकि थायराइड बीमारी के दौरान चर्बी बढ़ जाना एक सामान्य बात है।

बीमारियां जो चर्बी बढ़ने का कारण होती हैं।

pet ki charbi kam karne ke upay

शरीर में चर्बी बढ़ने के कारण कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है जो की आसान से जीवन को कठिन बना देती है वह बीमारियां निम्नलिखित दी गई हैं 

  • मधुमेह खास रूप से टाइप-2 मधुमेह जल्दी होता है 
  • हृदय रोग जैसे हृदय में रुकावट लगना 
  • दिल का दौरा भी हो सकता है 
  • उच्च रक्तचाप जैसी समस्या भी हो सकती है 
  • मस्तिष्क से सम्बंधित समस्याएं 
  • अस्थमा जैसी बड़ी समस्या भी हो सकती है 
  • अत्यधिक पेट की चर्बी स्तन कैंसर और पेट के कैंसर का कारण मुख्य कारण बन सकती है।
  • तनाव, मनोभ्रम चिंता का मुख्य कारण अत्यधिक चर्बी हो सकती है 
 

पेट की चर्बी कम करने के बेहतर उपाय | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

1) सही आहार 
कम कैलोरीज उच्च मात्रा में प्रोटीन वाले भोजन का चयन करें जिसमें अधिक तेल मसाले ना हो ताकि स्वास्थ्य को हानि न पहुंचाएं एवं शरीर में फैट न बढ़ाएं।

2) नियमित व्यायाम
रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करें जैसे दौड़ना चलना जॉगिंग योग इत्यादि यदि बाहर जाकर व्यायाम करने का समय नहीं है, तो घर पर ही रहकर तेज चलने की आदत डालें। इससे भी शरीर में खिंचाव होता है जो की फैट को बर्न करने में सहायता करता है।

3) हाइड्रेशन
फैट कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसलिए रोजाना 8 गिलास पानी पीने की आदत डालें ताकि शरीर में ऊर्जा की कमी ना हो एवं पानी की अच्छी मात्रा लेने से ही मेटाबॉलिज्म स्तर मजबूत होता है। जो कि सहायता करता है फैट को बर्न करने में।
 
इसे भी पढ़ें-

4) नियमित नींद
पर्याप्त नींद जरूर लें क्योंकि पर्याप्त नींद न लेने के कारण मोटापा बढ़ सकता है। यदि कोई बेहतर नींद नहीं लेता है, तो मोटापा बढ़ने जैसी समस्या देखने को मिलती है।

5) स्ट्रेस कम करें
अत्यधिक चिंतित रहने के कारण मोटापा बढ़ने की संभावनाएं अधिक हो जाती है। इसलिए चिंतन से बचें एवं इससे बचने के लिए योग का अभ्यास करें, यह सहायता करेगा चिंतन से मुक्त रहने में।

6) नियमित व्यायाम
फैट को कम करने के लिए व्यायाम करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि व्यायाम करने से ही शरीर में खिंचाव होता है, जिसके परिणामस्वरुप फैट बर्न करने में सहायता मिलती है। इसलिए रोजाना एक घंटा समय निकाल कर व्यायाम जरूर करें।

7) तेजी से खाना न खाएं
तेजी से खाना खाने से मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती हैं। इसलिए धीरे-धीरे से खाना चबा कर खाएं ताकि भूख को कंट्रोल किया जा सके। एवं जरूरत अनुसार भोजन किया जा सके।

8) चीनी की मात्रा कम करें
अत्यधिक चीनी के सेवन से मोटापा बढ़ने का खतरा अधिक हो जाता है। इसलिए मिठास युक्त खाद पदार्थ से दूर रहे एवं मिठास युक्त भोजन से परहेज़ करें, ताकि मोटापा बढ़ न सके। एवं फैट को कम करने में सहायता प्राप्त हो सके।

9) बाहरी भोजन
फैट लॉस प्रक्रिया में फास्ट फूड से परहेज करना होता है। यह सामान्य सी बात है, क्योंकि फास्ट फूड में अत्यधिक तेल होता है जो की फैट को बढ़ा सकता है। इसलिए बाहरी भोजन से परहेज करें एवं घर के बने हुए भोजन को खाएं। 

10) विभागीय भोजन

भोजन को बार-बार छोटे-छोटे हिस्सों में अलग-अलग समय पर खाने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है इसलिए यह प्रक्रिया सहायता कर सकती है फैट लॉस करने में।

 

 

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय|Lose Belly Fat For Home Remedies

1) लाल मिर्च और अलसी के बीज
लाल मिर्च सहायता करती है मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में। एवं अलसी के बीच में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट सहायता करते हैं फैट को बर्न करने में। इसलिए यह दोनों चीज सहायता कर सकती है, फैट को बर्न करने में। pet ki charbi kam karne ke upay में लाल मिर्च और अलसी के बीच को अक्सर गिना जाता है। अलसी के बीज और लाल मिर्च को खाने में शामिल करके लिया जा सकता है, इनके फायदा कमाल के हैं।
 
इसे भी पढ़ें-
 
2) लहसून है महत्वपूर्ण
फैट को बर्न करने के लिए लहसुन को आयुर्वेद में पुराने समय से अहम महत्व दिया गया है। लहसुन को प्रयोग में लाने मिलने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की 2/3 काली खा लें। इसकी सुगंध आपको परेशान कर सकती है। इसलिए लहसुन की कली खाने के बाद ब्रश करना ना भूलें। इसके फायदे कमाल के हैं, इसलिए लहसुन को अपने दिनचर्या में अहम महत्व दें।
 
3) जीरा पानी
अधिकतर घरों में जीरा एक अहम मसाला माना जाता है। क्योंकि यह भोजन में स्वाद बढ़ाने का महत्वपूर्ण काम करता है। परंतु यही जीरा सहायता कर सकता है फैट को बर्न करने में। जीरा को उपयोग में लाने के लिए रात के समय जीरा को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को छानकर पी ले खाली पेट ऐसा रोजाना करने से आपको जीरा पानी के कमाल के फायदे देखने को मिलेंगे। एवं सहायता मिलेगी फैट को बर्न करने में। इसलिए जीरा पानी को pet ki charbi kam karne ke upay में अक्सर गीना जाता है।

4) काला नमक और नींबू
काला नमक और नींबू पानी को एक बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है पेट को कम करने के लिए इसको उपयोग में लाने के लिए एक गिलास पानी में एक चौथाई छोटा चम्मच काला नमक डालें नमक सही से मिलने के बाद गिलास में एक नींबू निचोड़ दें एवं उस पानी को सुबह खाली पेट पीले यह सहायता कर सकता है फैट को बर्न करने में।

5) नारियल का तेल
नारियल का तेल पुराने समय से ही आयुर्वेदिक एवं विज्ञान के अनुसार मोटापे को कम करने का काम करता आ रहा है। नारियल के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सहायता करते हैं मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में। ताकि वह फैट को तेजी से बर्न कर सके। नारियल तेल को उपयोग में लाने के लिए मार्केट द्वारा खरीदे गए बेहतर नारियल तेल को खाना बनाने में उपयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-
CONCLUSION
हमने आपको बताया है इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से pet ki charbi kam karne ke upay के विषय में। जिससे आपको सहायता मिलेगी वजन कम करने में। परंतु दोस्तों ध्यान दें अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉग पोस्ट किसी चिकित्सक कि राए नहीं है। इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले किसी चिकित्सक की राय लेना आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

Leave a Comment