किसी के ताने पर किया 28 किलो वजन कम पर कैसे और क्यों जाने मेरी कहानी|weight lose journey

Real weight lose journey

बढ़ता वजन कई बार व्यक्ति को इतना ज्यादा तोड़ कर रख देता है की व्यक्ती जीवन जीने की उम्मीद ही छोड़ देता है परंतु किसी को हिम्मत नही हारनी चाहिए ऐसी ही परिस्थिति थी “जोया नाज” की पर उन्होने कैसे किया वजन कम आइए जानते हैं Real weight lose journey जोया नाज की।बढ़ता वजन आज के समय की मुख्य समस्याओं में से एक समस्या है। क्योंकि अधिक वजन से ग्रस्त लोगों का आकड़ा दुनिया में तेजी से बढ़ता जा रहा है। परंतु हैरान करने वाली बात यह है कि दुनिया के कुल मोटे लोगों का 13 प्रतिशत तो सिर्फ 18 वर्ष से कम आयु के लोग हैं। जबकि मोटापा अक्सर बढ़ती उम्र के लोगों में देखा जाता है। इस बात से अंदाजा होता है, की गलत जीवन शैली के कारण मोटापा किसी पर भी हावी हो सकता है। परंतु इससे किस प्रकार बचा जाए इसके समाधान कई प्रकार के बताए जाते हैं। सभी की अपनी अपनी राय है परंतु जिन लोगों ने मोटापे को कम किया है। एवं इस समस्या से छुटकारा पाया है। यदि उनसे उनके जीवन के इस महत्वपूर्ण पहलू के बारे में ज्ञान लिया जाए तो एक बेहतर राय मिल सकती है। वजन कम करने की प्रक्रिया को शुरू करने की एवं उसमें सफल होने की। इसलिए हम आपसे साझा करेंगे “जोया नाज” की Real weight lose journey

 

परिचय

Real weight lose journey
नाम :-  जोया नाज
उम्र :- 30 वर्ष
मुख्य काम क्या है :- घर पर रहना ( House Wife)
कुल कितना था वजन :- 91 किलो
कितना किया वजन कम :- 63 किलो वजन
कुल कितना घटाया वजन :- 28 किलो घटाया वजन
कितना समय लगा :- 1 वर्ष 3 महीने

कैसे हुई वजन कम करने की प्रक्रिया प्रारंभ

Real weight lose journey

जोया बताती है कि वह 2 बच्चों की मम्मी थी एवं उन पर अपने बच्चों की और उनके हस्बैंड की जिम्मेदारी थी जिसे उन्हें बखूभी निभाना भी पड़ता था जब उनके बच्चों के स्कूल की पेरेंट्स मीटिंग में जोया को बुलाया गया मीटिंग खत्म हो जाने के बाद उनके बच्चो की महिला शिक्षक ने जोया से कहा कि आपको वजन कम करना चाहिए आप इस प्रकार किसी भी तरह से हेल्दी एवं फिट नहीं लगती हैं इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है एवं आपको कई बीमारियां जैसे कि हृदय रोग उच्च रक्तचाप थायराइड डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारियां होने का खतरा भी हो सकता है। इसलिए आप वजन कम करने का प्रयास करें इससे आपका जीवन बेहतर हो जाएगा।

जोया बताती हैं, कि मुझे पहले कभी भी किसी ने इस प्रकार नहीं कहा था कि मुझे वजन कम करना चाहिए क्योंकि जोया के मुताबिक वह ऐसे ही अच्छी लगती थी परंतु जब उनके बच्चों की महिला शिक्षक ने उन्हें समझाया तो जोया को समझ में आया कि उनके शरीर में कई प्रकार की अंदरूनी समस्याएं हैं जैसे ही किसी कार्य को करते समय सांस फूलना अधिक चल ना पाना एवं गर्दन और जोड़ों में दर्द होना यह सभी मोटापे के कारण होता था जोया ने महिला शिक्षक से कहा कि शुक्रिया आपने मुझे एहसास दिलाया कि मुझे वजन कम (Weight Lose) करना चाहिए जोया बताती है कि महिला शिक्षित एवं श्रेष्ठ व्यक्तियों में से एक थीं इसलिए मैंने उनकी बात टालने का मन में जरा सा भी विचार नहीं बनाया एवं घर पर आने के बाद जोया ने वजन कम करने से संबंधित सूचना को संग्रहित करना शुरू किया एवं वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ किया।

कितना समय लगा वजन कम करने में

जब जोया ने वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ किया तब उनका वजन 91 किलो था एवं 1 साल 3 महीने की लगातार मेहनत के बाद जोया नाज का वजन 63 किलो हो गया था परिवार वालों एवं और पड़ोस के लोगों के कहने पर उन्होंने अपनी वजन कम करने की प्रक्रिया में विराम लगाया वरना वह और भी ज्यादा वजन कम करना चाहती थी जब जोया ने 91 किलो से 63 किलो वजन का सफर पूरा किया तो इस पूरे समय काल में जोया को 1 साल 3 महीने का समय लगा जिसमें जोया ने 28 किलो वजन घटाया।

किन समस्याओं का सामना करना पड़ा

Real weight lose journey

जोया बताती हैं की बचपन से ही उन्हें भोजन से प्रेम है एवं उन्हें अधिक भोजन करने की आदत है जब उन्होंने वजन कम करने की प्रक्रिया को प्रारंभ किया तो उनके लिए बड़ी चुनौती थी कि भोजन की मात्रा को कम करना एवं उस पर नियंत्रण पाना परंतु जोया बताती है हैं कि मेरे लिए भोजन से ज्यादा प्रिय था वजन कम करना इसलिए “मैंने अपनी सबसे प्रिय आदत जिसे मैं बचपन से करती आ रही थी मैंने समय के साथ उसे पर नियंत्रण पाया” और उसकी हमेशा के लिए त्याग दिया।

क्या था डेली रूटीन

जोया बताती हैं कि वह रोजाना सुबह उठकर गर्म पानी पीती थी रोजाना एक 1 व्यायाम किया करती थी उन्होंने घर पर रहते हुए तेजी से चलने की आदत डाली ताकि शरीर में खिंचाव हो एवं इससे फैट बर्न होने लगे जोया ने बाहर के फूड यानी कि फास्ट फूड से परहेज किया कम तेल एवं कम मसाले वाले भोजन को अहम महत्व दिया कम कैलोरीज उच्च प्रोटीन वाले भोजन से अधिक लगाव रखा खाने की मात्रा को धीरे-धीरे कम करना शुरू किया  रोजाना 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी शुरू की जोया बताती हैं कि वह रोजाना 3 लीटर पानी पिया करती थी ताकि शरीर हाइड्रेट रहे।

लोगों के लिए क्या सुझाव है

जोया बताती है कि वजन कम करने के लिए भोजन से परहेज करने की जरूरत नहीं है कुछ लोगों का सोचना होता है कि भोजन को त्याग देने से वजन कम होता है परंतु ऐसा नहीं है “भोजन की मात्रा को कम करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है एवं बाहर के खाने से बचा जाए रोजाना एक घंटा व्यायाम किया जाए पूरी नींद ली जाए एवं अधिक से अधिक पानी पिया जाए और रोजाना सुबह उठकर खाली पेट जीरा पानी पीना चाहिए खाने से पहले भी जीरा पानी पीना चाहिए ताकि वह को नियंत्रित किया जा सके एवं ओवर ईटिंग जैसी समस्या से बचा जा सके” परंतु इनमें सबसे महत्व है कि जो नियम वजन कम करने की प्रक्रिया के अनुसार बनाए गए हैं उन नियमों का उल्लंघन न करें एवं उन पर पाबंद रहे और उनका पूर्ण रूप से पालन करें।

यदि आप भी बताना चाहते हैं अपनी वजन कम करने की प्रक्रिया का पूरा सफर तो हमें करें email :- thefitnesslove086@gmail.com और बताएं अपनी पूरी कहानी ईमेल के द्वारा आपकी इस प्रक्रिया पर हम एक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं एवं आपकी कहानी को अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा बना सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment