रमज़ान के महिने में होगा वजन कम बस कर लें ये जरुरी काम | Top Tips For Lose Weight in Ramadan

how to lose weight in ramadanhow to lose weight in ramadan: रमज़ान के पाक महीने में रोजे रखने के दौरान शरीर में कमजोरी का एहसास होने लगता है। परंतु इसी दौरान कुछ व्यक्तियों को रोजे रखने के अनेक प्रकार के फायदे भी मिलते हैं। जैसे की बढ़ते मोटापे को रोजे द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। परंतु रोजे के दौरान मोटापे को कैसे नियंत्रित किया जाए। एवं कैसे बढ़ते मोटापे को घटाया जाए जानने का प्रयास करेंगे how to lose weight in ramadan इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से।

 

क्यों है खास रमज़ान का पाक महीना

how to lose weight in ramadan
इस्लाम धर्म में रमज़ान महीने को सबसे ज्यादा पाक (पवित्र) महीना माना गया है। जिसमें मुसलमान व्यक्ति रोजे रखकर तरावी करके कुरान शरीफ की रोजाना तिलावत (कुरान शरीफ को पढ़ना) करके एवं जकात (दान) देकर खुदा पाक को राजी करने का प्रयास करते हैं। एवं अपने गुनाहों को माफ करने की खुद से गुजारिश किया करते हैं। यह सभी क्रियाएं करने का अवसर खुदा पाक ने रमजान का महीना बताया है, कुरान शरीफ में। इसलिए ही रमजान का महीना मुसलमान के लिए सबसे ज्यादा पवित्र है। रमज़ान ही वह पाक महीना है, जब साल 610 ई. में पैगंबर मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम पर खुदा का कलाम कुरान शरीफ नाजिल हुआ था। ताकी वह इस्लाम को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकें और सच्चे मजहब की ओर बुला सकें। इसलिए ही रमजान महीने के दिनो को हर एक मुसलमान के लिए नसीब की बात माना जाता है। रमजान के 29/30 रोज खत्म होने के बाद सभी मुसलमान रमजान के अंत में ईद मनाते हैं, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है।

how to Lose Weight in Ramadan

how to Lose Weight in Ramadan

1. सेहरी और इफ्तार में हल्के भोजन का सेवन करें

सेहरी और इफ्तार के लिए तला हुआ खाना बिल्कुल भी स्वस्थ विकल्प नहीं है। आपको अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत है और (सेहरी, इफ्तार) के लिए हमेशा हल्का खाना पसंद करना चाहिए। जैसे की केला भी खाया जा सकता है सेहरी में केला खाने से फाइबर की मात्रा होने के कारण भूख लंबे समय तक नही लगेगी और इफ्तार समय केला खाने से भरपूर ऊर्जा मिलेगी।

2. संतुलित आहार एक बहुत बड़ा लाभ है

पानी आधारित फल जैसे तरबूज, प्राकृतिक नींबू और पुदीने का रस या कुचला हुआ खीरा और एवाकाडो, आपके शरीर में फाइबर पहुंचाने के बेहतरीन तरीके हैं, साथ ही विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। रमज़ान के लिए सर्वश्रेष्ठ इफ्तार भोजन? सुनिश्चित करें कि आपको अपना प्रोटीन ओटमील या रस्क स्लाइस, खजूर और मेवे, सैल्मन और उबले अंडे, (ओमेगा 3 से भरपूर), शतावरी सूप या ब्राउन चावल से मिलता है। आपके लिए सबसे उपयुक्त आहार योजना का पालन न करने से आप मुरझाए हुए, ऊर्जा में कमी वाले और घर या कार्यस्थल पर अस्वस्थ दिखाई देंगे, अचानक मूड बदलने की तो बात ही छोड़ दें।

3. पैदल चलना होगा फायदेमंद

पुरुष सेहरी के बाद फज्र की नमाज पढ़ने के लिए गाड़ी से मस्जिद की ओर न जाएं अगर मस्जिद पास में ही है तो पैदल जाए इससे खाना भी पचेगा एवं पाचन तंत्र भी दुरुस्त होगा जिससे फैट बढ़ने का खतरा टल जाएगा क्योंकि खाना अच्छी तरीके से पचेगा। महिलाएं सेहरी के बाद घर पर ही थोड़ा बहुत टहलें जिससे खाना अच्छी तरीके से पचने में सहायता मिल सके ताकि खाया हुआ खाना फैट बढ़ाने का कारण ना बने।

4. रमज़ान में वज़न कम करने के लिए संतुलित आहार खाएं

आपकी इफ्तार की थाली के लिए केवल सब्जियां और फल ही पर्याप्त नहीं हैं, बल्कि आपको दलिया, प्रोटीन और अधिक पानी, जैसे सैल्मन और शतावरी, ब्राउन चावल, आदि पर विचार करना चाहिए। संतुलित आहार के बिना, आपका शरीर रोजा बर्दाश्त नहीं करेगा, और इसके परिणामस्वरूप कमजोरी और कम ऊर्जा हो सकती है। रमज़ान के दौरान वजन कम करने के लिए आपको रोजा करते समय विभिन्न तथ्यों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जैसे उचित कसरत (जैसे पैदल चलना)सेहरी और इफ्तार में भरपूर पानी, नींद की गुणवत्ता आदि। यदि आपकी कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आप सर्वश्रेष्ठ पोषण विशेषज्ञ से यह भी चर्चा कर सकते हैं कि आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

5. इफ्तार वक्त फास्ट फूड और ज्यादा तले खाने से बचें

how to lose weight in ramadan: खैर, रोजे से वजन कम करने में मदद मिल सकती है लेकिन इफ्तार में प्रोसेस्ड या तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से यह असंभव हो सकता है। ज्यादा तला भोजन करने से मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। आपको तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिससे वजन बढ़ सकता है। जब आप पूरे महीने रोजे रखते हुए इफ्तार के समय स्वस्थ आहार खाते हैं, तो इससे आपको रमजान के दौरान वजन कम करने में मदद मिलेगी। यदि हर दिन इफ्तार समय पर तला भोजन खाया जाता है तो इससे मोटापा घटने की वजह बढ़ भी सकता है जिसे रोकना असंभव भी हो सकता है।

6. चीनी का सेवन सीमित करें

यदि आप इफ्तार के समय लाल शर्बत पीते हैं तो इससे वजन बढ़ सकता है। मेरे जैसे कुछ लोगों को भी व्रत तोड़ते समय मीठे की लालसा का अनुभव होता है, लेकिन अगर लक्ष्य पतला और फिट रहना है तो हम सभी को चीनी का सेवन सीमित करना होगा। आप अपनी मीठे की चाहत को कुछ फलों, जैसे पपीता, केला आदि से भी पूरा कर सकते हैं, जिनमें कैलोरी कम होती है लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Ramadan Weight Lose exercise

निम्नलिखित महत्वपूर्ण एक्सरसाइज बताई गई है, जिनकी सहायता से रमजान के पाक महीने में वजन कम किया जा सकता है। यह एक्सरसाइज रोजे को ध्यान में रखकर बताई गई हैं। ताकि व्यक्ति को ज्यादा थकान महसूस ना हो एवं वजन भी कम किया जा सके।

power-packed Exercises

how to lose weight in ramadan

power-packed एक्सर्साइज में कई प्रकार की एक्सरसाइसिस आती है जिनमे यह कुछ एक्सर्साइज शामिल हैं Pushups, Bench press, Burpee, Floor press, Squat jump, Box jump, Kettlebell, swing Lunges, Sled pushes परंतु रोजे के दौरान प्लैंक एक बेहतर एक्सर्साइज है जिससे वजन घटाया जा सकता है। यह एक्सर्साइज इसलिए बताई गईं है ताकी रोजे के दौरान ज्यादा थकान महसूस न हो।

Stretches

Ramadan Weight Lose exercise
जिससे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है और फैट को बंद होने में ज्यादा मिलती है यह है एक्सरसाइज आसान है इसलिए ही इसको इस लिस्ट में रखा गया है इसलिए आसान एक्सरसाइज ही बताएं गई है।

Crunches

Ramadan Weight Lose exercise
एक्सरसाइज करने से पेट पर दवाब बनता है और मोटापा घटता है एवं गर्दन और पेट का भी फैट बर्न होता है। इसलिए इस एक्सरसाइज को महत्वपूर्ण माना जाता है वजन कम करने के लिए इसको करने से ज्यादा थकान भी महसूस नहीं होती है।

walking or running

how to lose weight in ramadan
चलने एवं दौड़ने से भी वजन कम करने में सहायता मिल सकती है। क्योंकि खाने के बाद थोड़ा चलना एवं दौड़ना बेहतर हो सकता है। सेहरी के बाद थोड़ा चले और हो सके तो दौड़े ताकि खाना अच्छी तरीके से पचे और और ज्यादा ऊर्जा खर्च न करें ज्यादा ऊर्जा खर्च करने से रोजे के दौरान थकान महसूस हो सकती है।
रमज़ान के दौरान वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय
सामान्य तौर पर वजन कम करना ज्यादा जटिल कार्य नहीं है।। परंतु जब बात आती है, रमजान के पाक महीने की तो इस दौरान अधिकतर लोग रोजे रख रहे होते हैं। एवं इस दौरान वजन कम करना जटिल कार्य है। इसलिए सही सूचना की प्राप्ति बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसलिए वजन कम करने के लिए सही एवं बेहतर ज्ञान होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। निम्नलिखित व्यायाम करने का समय बताया गया है, जिसके अनुसार यदि व्यायाम किया जाए तो मोटापे को घटाया जा सकता है, एवं जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है।
  • सूर्यास्त से 90 मिनट पहले
  • सुबह 3 से 4 बजे के बीच
  • शाम के भोजन के बाद
  • रात 11 बजे से 2 बजे के बीच

CONCLUSION

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपसे साझा किया गया है how to lose weight in ramadan के विषय मेंरमजान के महीने में वजन कम करने के बेहतरीन उपाय बताए गए हैं। परंतु मित्रों अधिक जानकारी के बाद भी यह ब्लॉक पोस्ट किसी चिकित्सक की राय नहीं है वजन कम करने के लिए चिकित्सा की राय लेना ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

Leave a Comment