2 महिने में मैने घटाया 62 किलो वजन सब हुए हैरान ये था राज वजन कम करने का जाने पूरी बात | Real Weight lose Story

Weight lose real story
Chanchal Real Weight lose Story: बढ़ता मोटापा किस प्रकार एक सामान्य जीवन को कठिन बना देता है, यह बात सभी को अच्छी तरीके से पता है। परंतु यदि इस मोटापे को कम कर लिया जाए और एक बेहतर जीवन जीने की क्रिया की ओर कदम बढ़ाया जाए तो जीवन की कई प्रकार की बड़ी दुबिधाएं खत्म हो सकती हैं, एवं जीवन आसान हो सकता है। बढ़ते मोटापे को नियंत्रित करने के लिए अक्सर कई प्रकार के उपाय बताए जाते हैं। जीने करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति सक्षम नहीं है। वजन कम करने की प्रक्रिया एक जटिल कार्य है ऐसी अवधारणा समाज में बढ़ती जा रही है। क्योंकि वजन कम करने के लिए यदि किसी से उपाय पूछा जाता है तो प्रत्येक व्यक्ति इस प्रकार से उपाय को बताता है, ताकि उस व्यक्ति का मुनाफा हो सके एवं वह अधिक धन कमा सके।
जिसके लिए इस प्रकार से वजन कम करने की प्रक्रिया की सलाह दी जाती है कि जिससे व्यक्ति का प्रोडक्ट एवं डायट प्लान खरीदा जाए जिससे वह मुनाफा कमा सके। ऐसा ही हुआ चंचल के साथ भी परंतु चंचल ने कैसे किया अपना 62 किलो वजन कम। क्या थी चंचल के जीवन में समयाएं जानेंगे इस वेट लॉस जर्नी के माध्यम से और समझने की कोशिश करेंगे की किन कारणों से मोटापा बढ़ता है। एवं मोटापे को कम करने के लिए क्या कड़े कदम उठाने चाहिए।

परिचय

Chanchal Real Weight lose Story
नाम :- चंचल वर्मा
उम्र :- 31 वर्ष
मुख्य काम क्या है :- हाउस वाइफ
कुल कितना था वजन :- 119 किलो
कितना किया वजन कम :- 57 किलो
कुल कितना घटाया वजन :- 62 किलो
कितना समय लगा :- 2 से 3 महीने का समय

बचपन की आदत ने बिगाड़ दिया था जीवन और परीणाम में मिला बढ़ता मोटापा

Weight lose real story

Chanchal Real Weight lose Story: चंचल बताती हैं कि “मैं बचपन से ही बहुत ज्यादा मोटी थी क्योंकि मैं अपने माता-पिता की इकलौती संतान थी। एवं हम तीन लोगों की एक छोटी सी फैमिली थी। जिसमें मेरे मम्मी पापा मुझे हमेशा खुश रखने की कोशिश किया करते थे। मुझे बचपन से ही ज्यादा खाना खाने की आदत थी। और मैं इस आदत के चलते बचपन से ही बाहर के खाने से ज्यादा लगाव रखती थी।

बढ़ती उम्र के साथ मेरा एडमिशन स्कूल में कराया गया मुझे बच्चे अलग-अलग तरह की टिप्पणियां कहकर चिढ़ाते थे। कोई मुझे मोटी कहता तो कोई मुझे गोलगप्पे का आलू कहता। मैं उनके सामने व्यवहार ऐसे किया करती थी जैसे कि मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है।
परंतु मुझे अंदर से बहुत ही ज्यादा दुख होता था। मैं अक्सर अपनी मम्मी को बताया करती कि मुझे स्कूल में क्या-क्या कहा जाता हैं। परंतु मेरे मम्मी पापा की मैं इकलौती संतान थी इसलिए उन्होंने मुझे कभी तनाव में नहीं रहने दिया और मुझे हमेशा खुश रखा इसी वजह से मुझे कभी मेरे दुख का एहसास ही नहीं हुआ। इसलिए मेरा मोटापा बढ़ता गया और मैं बहुत ज्यादा मोटी हो गई।

एक इंसल्ट ने बदल दिया जीवन जोकि था मेरे लिए एक बडा झटका

Weight lose real story

जब मैं दसवीं कक्षा में थी तो स्कूल में एनुअल फंक्शन के दौरान मुझे स्टेज पर अपनी दोस्तों के साथ डांस करना था। मैं अपनी दोस्तों में सबसे ज्यादा अजीब लग रही थी। क्योंकि मै बहुत मोटी थी। जिस पर तो मेरी हंसी बन ही रही थी परंतु इस डांस शो के दौरान मेरी डांस ड्रेस मेरे अधिक मोटापे के कारण कमर से फट गई थी। जो की मेरे लिए एक बहुत बड़ी अपमानजनक बात साबित हुई। और मुझे इससे बहुत बड़ा झटका लगा क्योंकि उस दौरान मुझे अधिकतर लोग डांस करते देख रहे थे। जिनकी नज़रों में मैं पहले से ही अजीब थी, परंतु इस सुबह दुविधा के कारण मैं उनकी नजरों में और भी ज्यादा गिर गई एवं उन्होंने मुझे घृणा की दृष्टि से देखा।

मैं एनुअल फंक्शन खत्म होने के कई दिनों बाद भी स्कूल नहीं गई। माता-पिता के पूछने पर भी मैंने उन्हें कुछ नहीं बताया। मैं तबीयत खराब होने का ड्रामा करती रही परंतु मैं परेशान थी मानसिक तनाव से इसलिए मैंने कुछ समय बाद अपनी मम्मी को यह बात बताई और उन्हें मेरे दुख का एहसास हुआ जिसके बाद मेरी मम्मी ने मुझे चिकित्सक को दिखाया और वजन कम करने की प्रक्रिया को मैंने चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देश अनुसार प्रारंभ किया।

हरी सब्जियां खाने से और व्यायाम योग करने से घटा वजन

Weight lose real story

वजन घटाने के लिए चिकित्सक ने मुझे बताया कि मुझे बहुत ही कम कैलोरीज लेनी होगी और फाइबर की मात्रा ज्यादा लेनी होगी। जिससे मुझे लंबे समय तक भूख ना लगे फाइबर कच्चे अनाज, ड्राई फ्रूट्स और हरी सब्जियों में ज्यादा होता है। इसलिए मैं ज्यादातर हरी सब्जियों ही खाया करती थी।

बचपन से ही ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन खाने के कारण मेरा मेटाबॉलिज्म बहुत ही ज्यादा कमजोर था जो की फैट को बर्न करने में और असक्षम था। जिससे कि फैट को बर्न करने में बहुत ही ज्यादा समस्या हो रही थी। इसलिए मुझे डॉक्टर ने हरी सब्जियों को खाने की एक महत्वपूर्ण सलाह दी। हरी सब्जियों को खाने का फायदा यह भी था कि इसमें अत्यधिक फाइबर था जिससे कि लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है एवं मेटाबॉलिज्म स्तर बूस्ट होता है।
चिकित्सक ने मुझे बताया था कि मुझे रोजाना एक घंटा व्यायाम करना है। ताकि कैलोरीज बर्न हो सके और मेरा मोटापा घट सके। इसलिए मैं रोजाना एक घंटा व्यायाम किया करती थी, एवं 8 घंटे की पर्याप्त नींद लिया करती थी। रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश किया करती थी ऐसा रोजाना करने से मुझे 2 महीने और कुछ दिनों का समय लगा जब मैंने 119 किलो वजन से 57 किलो वजन का सफर पूरा किया और मैंने इस दौरान 62 किलो वजन घटाया।
वजन कम करने के लिए मैंने जिमी ज्वाइन किया था चिकित्सक द्वारा बताई गई यह पांच मुख्य एक्सरसाइज किया करती थी जिससे घटा तेजी से वजन
  • Kettlebell
  • Pushups
  • Lunges
  • Step-ups
  • Deadlifts

ये था मेरा डेली रूटीन जिससे घटा मेरा तेजी से वजन

  • 8 घंटे की नींद
  • रोज 3/4 लीटर पानी पीना
  • 1 घंटा रोजाना एक्सरसाइज़
  • मीठे भोजन से परहेज़ क्योंकि मीठा खाने से मेटाबॉलिज्म कमज़ोर होता है।
  • फॉस्ट फूड से परहेज़ ताकी मैटाबोलिज्म स्तर मजबूत हो
  • ओवर ईटिंग से बचना
  • उच्च प्रोटिन लो कैलोरीज़ फूड को खाना
  • सुबह ख़ाली पेट जीरा पानी पीना।
  • रात को खाना खाने से पहले जीरा पानी लेना ताकी भूख को कम किया जा सके
  • तनाव से दूर रहना ताकी मेटाबोलिजम कमज़ोर न हो
यदि आप भी बताना चाहते हैं अपनी वजन कम करने की प्रक्रिया का पूरा सफर तो हमें करें email thefitnesslove086@gmail.com और बताएं अपनी पूरी कहानी ईमेल के द्वारा आपकी इस प्रक्रिया पर हम एक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं एवं आपकी कहानी को अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा बना सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment