घटाया 2 महीने में 21 किलो वजन इस तरीके से – Rahul Verma weight lose real story

Real Weight lose story

Rahul Verma weight lose real story in hindi: आज के समय की भाग दौड़ वाली जिंदगी में प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन की किसी न किसी समस्या से जूझ रहे हैं। कोई अपने आपसी संबंधों की समस्या से ग्रस्त है, तो कोई किसी बीमारी से पीड़ित है। यहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि आज के समय में मोटापे से ग्रस्त है, जो की तेजी से बढ़ने वाली एक समस्या बन गई है। मोटापा कोई बीमारी तो नहीं है परंतु यह किसी बीमारी से कम नहीं है। क्योंकि मोटापा ही वह बीज है जिसके कारण बड़ी बीमारियों का पेड़ उगता है।

यानी कहें तो मोटापा कई बड़ी बीमारियों को बुलाने का आमंत्रण हो सकता है, इसलिए इसको नियंत्रित करना अति आवश्यक है। बढ़ते मोटापे से बचने के लिए अक्सर चिकित्सक द्वारा कई प्रकार के सुझाव बताए जाते हैं, जैसे की अच्छा जीवन यापन एक्सरसाइज करना खाने पर नियंत्रण करना इत्यादि। यह सभी जरूरी होते हैं बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए परंतु सभी व्यक्ति इस पर पावन नहीं रह पाते हैं। परंतु राहुल वर्मा ने कैसे किया अपना वजन कम और क्या हुई थी उन्हें समस्याएं वजन कम करने में समझने की कोशिश करेंगे इस आलेख में।

परिचय

weight lose real story in hindi
नाम :- राहुल वर्मा
उम्र :- 19 वर्ष
मुख्य काम क्या है :- पीता का कारोबार संभालना
कुल कितना था वजन :- 83 किलो
कितना किया वजन कम :- 62 किलो
कुल कितना घटाया वजन :- 21 किलो
कितना समय लगा :- 2 से 3 महीने का समय

 

बाहर का भोजन और ज्यादा मीठा खाने से बढ़ गया था वजन।

राहुल बताते हैं की “मैं अपने पिता का कारोबार संभालता था। जिस कारण मुझे मेरे पिताजी कभी भी पैसों की कमी महसूस नहीं होने देते थे। मैं पिताजी के द्वारा दिए गए पैसों का इस्तेमाल सिर्फ बाहर का स्वादिष्ट भोजन खाने में ही इस्तेमाल किया करता था। बाकी मुझे किसी भी प्रकार का कोई शौक नहीं है। मैं फास्ट फूड ज्यादा खाता था और मुझे बचपन से ही मीठी चीजें खाने का भी शौक है, इसलिए ही मैं बचपन से ही बहुत मोटा था। और  मेरे क्लासमेट भी मुझे हवा का गुब्बारा कहा करते थे जोकि मुझे बुरा नहीं लगता था।
क्योंकि बचपन से मैंने उनके मुंह से ऐसा ही सुना था यह मेरे लिए एक नाम की तरह बन गया था परंतु उम्र बढ़ने के साठ साठ मेरे शरीर में कई तरह की बिमारियां उत्पन्न होने लगी जैसे कि मैं खेल नहीं पता था, क्योंकि खेलते वक्त मेरी सांस फूलने लगती थी और मैं सीडी को चढ़ने में अधिक समय लिया करता था। जिस समस्या को देखते हुए मेरे माता-पिता को मेरी चिंता हुई एवं उन्होंने मुझे चिकित्सक को दिखाया और वजन कम करने की राय मुझे दी गई।

 

वजन घटाने के लिए रोज करता हूं व्यायाम और और अच्छा भोजन।

राहुल बताते हैं कि “जब मुझे चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई कि मुझे वजन कम करना है। तो मुझे एहसास हुआ कि यही वह वक्त है जब मैं अपने जीवन को बदल सकता हूं। और दूसरे लोगों का नजरिया बदल सकता हूं, जिन्होंने मुझे बचपन से ही मेरी किसी कमजोरी के चलते मुझे हमेशा एहसास दिलाया कि मैं दूसरे बच्चों की तरह सामान्य नहीं हूं और मैं कई मुख्य कार्यों को करने में असमर्थ हूं। चिकित्सक ने मुझसे कहा था कि मुझे रोजाना 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी होगी एवं मुझे ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खानी होगी क्योंकि हरी सब्जियों में फाइबर की मात्रा होती है, जो कि भूख को लंबे समय तक नियंत्रित करने में सक्षम होती है। मुझसे कहा गया कि मैं रोजाना 4 लीटर पानी पीने का प्रयास करूं ताकि मेरा मेटाबॉलिज्म मजबूत हो सके जो की फैट को तेजी से बर्न करे।
यह सब क्रियाएं करना वजन कम करने में सफल होने के लिए अति आवश्यक थी। परंतु एक क्रिया ऐसी थी जिसके बिना वजन कम करना असंभव है वह थी रोजाना व्यायाम करना मैने रोजाना एक घंटा व्यायाम करने का निर्णय लिया मैं रोजाना एक घंटा व्यायाम किया करता था। इस प्रकार मेरे शरीर का फैट धीरे-धीरे बर्न होने लगा और मुझे 2 से 3 महीने का समय लगा एक सामान्य व्यक्ति की तरह दिखने में और अपने जीवन को बेहतर बनाने में। मैने वजन कम किया और अपने प्रत्येक संबंधी को अचंभित कर दिया।

वजन कम करने के लिए खाने लगा घर का बना भोजन

मेरे लिए एक बड़ी चुनौती थी की बचपन से लगी एक मुख्य आदत जो की थी घर से बाहर का भोजन खाने की, मुझे उससे पीछा छुड़ाना था। एवं घर के बने हुए भोजन को ही रोजाना खाना था। जो कि मेरे लिए करना एक तरह से असंभव था। बचपन से ही मैं घर का भोजन कम खाता था और मुझे बाहर का भोजन ज्यादा पसंद था जिस कारण ही मैं बहुत ज्यादा मोटा हो गया था, परंतु मुझे वजन कम करने की प्रक्रिया में सफल होना था। इसलिए मैंने कठोर निर्णय लिया और मैंने अपने पिता से पैसे लेना बंद कर दिया।
मैं सिर्फ अपनी जरूरत की चीज ही उनसे लिया करता और मैंने उनसे कहा कि जब तक मैं पतला न हो जाऊं तब तक वह यदि मुझे पैसे देते हैं तो वह मुझसे हिसाब लिया करें ताकि मैं बाहर का बना भोजन न खाऊं। इस प्रकार मैने खुद पर नियंत्रण बनाए और बाहर के खाने से परहेज किया घर का बना भोजन खाया और हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दिया मैं रोजाना वह मुख्य क्रियाएं किया करता था जो की वजन कम करने में सफल होने के लिए अति आवश्यक होती हैं।

वजन घटाने के लिए किया इन चीजों से परहेज़

  • फॉस्ट फूड
  • जंक फूड
  • नमक
  • मीठी चीजें
  • मैदे से बनी चीजें
  • चाय और कॉफी

क्या था डेली रूटीन

  • रोज 3/4 लीटर पानी पीना
  • 8 घंटे की नींद
  • मीठे भोजन से दूरी
  • 1 घंटा रोजाना एक्सरसाइज़
  • एक एक्सरसाइज ऐसी जो घर से बाहर की जाय जैसे रनिंग
  • उच्च प्रोटिन लो कैलोरीज़ फूड को खाना
  • सुबह ख़ाली पेट जीरा पानी पीना
  • रात को खाना खाने से पहले जीरा पानी लेना ताकी भूख को कम किया जा सके
  • तनाव से दूर रहना ताकी मेटाबोलिजम कमज़ोर न हो

लोगो के लिए क्या सलाह है

भोजन को एकदम ना छोड़े उसपर नियंत्रण बनाएं एवं ओवरराइटिंग करने जैसी समस्याओं से बचें रोजाना 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें जिससे मेटाबॉलिज्म स्तर मजबूत हो ताकि फैट को बर्न किया जा सके।
यदि आप भी बताना चाहते हैं अपनी वजन कम करने की प्रक्रिया का पूरा सफर तो हमें करें email :- thefitnesslove086@gmail.com और बताएं अपनी पूरी कहानी ईमेल के द्वारा आपकी इस प्रक्रिया पर हम एक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं एवं आपकी कहानी को अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा बना सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment